1940-2022: फुटबॉल का भगवान अब स्वर्ग में है

 

82 वर्ष की आयु में उनका अंत गुरुवार को ब्राजील के साओ पाउलो में उनके गृहनगर अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में हुआ, जहां उन्हें 29 नवंबर से कोलन कैंसर से संबंधित जटिलताओं के साथ भर्ती कराया गया था, जिसका सितंबर 2021 में निदान किया गया था। उनकी मृत्यु के कुछ दिन पहले, उन्हें अपने बच्चों और पोते-पोतियों के साथ चित्रित किया गया था, उनका चेहरा थका हुआ और घिसा हुआ दिख रहा था, समय बीतने के कारण उनके शरीर और तौर-तरीकों पर इसका असर पड़ा।

पेले से पहले, “10” केवल एक संख्या थी। शाश्वत राजा के लिए एक साधारण अलविदा कभी भी पर्याप्त नहीं होगा ‘: नेमार से लेकर Cr7 तक, फुटबॉल जगत ने अपने आइकन का शोक मनाया

लेकिन जब वह मुस्कुराया तो उसकी उस अमिट चमकदार आंखों वाली मुस्कान में अभी भी एक चमक थी, एक चिरयुवा, अमर चमक जिसे शायद मौत भी नहीं बुझा पाएगी।

यह पेले नहीं था जो मरा। यह एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो था, जिसका नाम अमेरिकी वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन के नाम पर उनके पिता डोंडिहो ने रखा था, जो अपने बेटे की तरह सेंटर-फॉरवर्ड थे, लेकिन जिन्होंने मुश्किल से पेशेवर फुटबॉल खेला था। और इसी तरह पेले – वह हमेशा खुद को तीसरे व्यक्ति के रूप में संदर्भित करता था – चाहता था कि यह हो। उन्होंने एक बार अपनी आत्मकथा, “पेले” के सह-लेखक एलेक्स बेलोस से कहा था: “एडसन वह व्यक्ति है जिसके पास भावनाएँ हैं, जिसके पास परिवार है, जो कड़ी मेहनत करता है, और पेले मूर्ति है। पेले मरता नहीं है। पेले कभी नहीं मरेगा। पेले हमेशा के लिए जाना जा रहा है। लेकिन एडसन एक सामान्य व्यक्ति है जो एक दिन मरने वाला है।”

कश्यप जयंती पर छुट्टी की घोषणा का सरकार का जताया आभार

उपनाम गलती से उछला। पेले का पहला उपनाम “डिचो” था – उनके चाचा द्वारा गढ़ा गया था, और उनकी मां उन्हें उनकी मृत्यु तक बुलाती थीं – और सैंटोस में अपने शुरुआती दिनों में “गैसोलिना”। तभी स्कूल के एक लड़के ने उनसे पूछा कि उनका पसंदीदा फुटबॉलर कौन है। उन्होंने कहा “पित्त”, एक स्थानीय क्लब के गोलकीपर। लेकिन लड़के ने इसे “ढेर” के रूप में सुना, जो जल्द ही पेले बन गया। और इसलिए यह बना रहा, और फुटबॉल में अर्थहीन शब्द सबसे सार्थक बन गया।

कार्रवाई में एक युवा पेले। (रॉयटर्स)

यह एक ऐसा नाम है जो उतना ही अमर है जितना कि यह अविनाशी है, उतना ही स्थिर है जितना शायद वह सुंदर खेल जिसे उसने सुशोभित किया, उतना ही सार्वभौमिक जितना सूर्य और सितारे। दरअसल, फुटबॉल की चेतना में, वह सूरज के रूप में मौजूद है, प्रकाश और जीवन फैला रहा है। यहां तक ​​कि निर्जीव संख्याएं भी उसकी चमक में जीवन ग्रहण कर लेती हैं – 1,279 गोल (या यह 1,284 है?), 92 हैट्रिक, तीन विश्व कप, सैकड़ों पदक और ट्राफियां। छोटी गेंद के साथ उन्होंने फुटबॉल के मैदान पर जिन क्षणों को उकेरा – अफ़सोस की बात है कि अधिकांश पेले-मैजिक दानेदार रीलों के रूप में या पुराने समय की यादों के रूप में या शुद्ध मिथक के रूप में मौजूद हैं – जादू और अंतर्ज्ञान, शक्ति और शिष्टता के लिए नायाब होंगे, शक्ति और अनुग्रह, संतुलन और दृष्टि, दुस्साहस और कल्पना।

अलग-अलग युगों के अलग-अलग खिलाड़ियों के पास इन सभी उपहारों का मिश्रण था, लेकिन वे पैरों, या सिर, या शरीर के किसी भी जोड़े पर उतनी चकाचौंध या स्थायी रूप से नहीं चमके थे, जितनी पेले की चमक पर थी। यह हो सकता है कि आज की दुनिया के अधिकांश लोगों ने उन्हें खेलते हुए नहीं देखा हो – उन्होंने आखिरी बार 1971 में कैनरी येलो पहना था और 1974 में पेशेवर फुटबॉल छोड़ दिया था – लेकिन वह हमारे अवचेतन में मौजूद हैं, जैसे कि वह अभी भी बाहर हैं, जैसे कि वह कभी नहीं रुके।

एटीके मोहन बागान ने एफसी गोवा के तीन मैचों के नाबाद रन का अंत किया

पैराग्वे की कलाकार लिली कैंटरो ब्राजील के दिग्गज पेले के चेहरे के साथ एक गेंद को पेंट करती हैं। (एपी)

उनकी प्रतिभा को समझने के लिए कुछ क्लिप काफी हैं।

वह लक्ष्य जिसने दुनिया की फुटबॉल की चेतना को हिला दिया, जब एक 17 वर्षीय पेले ने अपनी जांघ पर एक लंबा पास लिया, उसे एक कोमल स्पर्श के साथ अपने सिर पर लगाया, मुड़ा और स्वीडन के गोलकीपर के उद्घाटन में गेंद को अपने उद्घाटन विश्व में मार दिया। कप।

फिर ऐसे लक्ष्य थे जो कभी नहीं थे।

पेले। (फ़ाइल)

अक्सर “सर्वश्रेष्ठ गोल कभी नहीं किया गया” के रूप में वर्णित, उन्होंने विश्व कप के सेमीफाइनल में उरुग्वे के गोलकीपर लादिस्लाओ मजुरकिविक्ज़ को धूल चटा दी, फिर उनके पीछे गए, गेंद को उठाया और 40 गज की दूरी पर एक खाली जाल में गेंद को संकीर्ण रूप से लुढ़का दिया।

नीचे के कोने में गड़गड़ाहट वाला हेडर भी था, जिसके परिणामस्वरूप इंगलैंडके गॉर्डन बैंक्स ने वह किया जो अक्सर सबसे बड़ी बचत के रूप में माना जाता है। या 1970 में मैक्सिको के खिलाफ चमत्कारिक ड्रिबल-गोल, जब उन्होंने ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल की सुंदरता और भव्यता, नट-मेग, कूल्हों के फेरबदल, एक चाल और एक स्टेप-ओवर को मूर्त रूप देने के लिए पीछा करना छोड़ दिया।

उनके सीखने और कौशल के अनुप्रयोग को और भी रोमांचकारी बना दिया गया था कि पेले ने इसे भारी पिचों पर, भारी बूटों में और भारी गेंदों के साथ किया था। खेल विज्ञान उतना विकसित नहीं था जितना कि आज है और हमलावरों को रोकने के लिए बचावों को अधिक स्वतंत्रता थी।

यह शुद्ध नृत्य था, सांबा का एक नल। या जैसा कि वह खुद कहना पसंद करते हैं, “उनका खेल एक गाना था”। वास्तव में, उन्होंने गाने भी लिखे, गाए, और यहां तक ​​​​कि एक एल्बम “पेले गिंगा” भी प्रकाशित किया, सदी के अंत में – 500-विषम से आसुत 12 गीतों का एक संग्रह, जो उन्होंने उस समय के बीच लिखा था जब उन्होंने फुटबॉल खेला था और महारत हासिल की थी। एक के बाद एक मार्शल आर्ट। 20 साल की उम्र में, वह जूडो और कराटे दोनों का विशेषज्ञ था, जिसका श्रेय उसने अपनी कोमलता और चुपके-चुपके को दिया।

हालांकि, उनकी सबसे बड़ी विरासत यह थी कि कैसे, अपने खेल के माध्यम से, उन्होंने गैर-इंटरनेट दिनों में, जब टेलीविजन अभिजात्य वर्ग का संरक्षण था, जनता को इससे प्यार हो गया। उनसे पहले भी फुटबॉल प्रतिभाएँ थीं: हंगरी के फेरेंक पुस्कस, उरुग्वे जोस लिएंड्रो एंड्रेड, या इतालवी-अर्जेंटीना लुइस मेनोटी। लेकिन लैटिन अमेरिका से लेकर मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया से लेकर सुदूर पूर्व और नीचे के नीचे तक पेले की तरह विश्व स्तर पर किसी ने भी इस खेल पर कब्जा नहीं किया।

 

2023 में फोल्डेबल फोन की वैश्विक शिपमेंट 22 मिलियन यूनिट को पार करने के लिए, डिवाइस लॉन्च करने के लिए और ब्रांड

कुछ ऐसे देश हैं जहां उनके नाम पर कोई फुटबॉल क्लब या एक खिलाड़ी भी नहीं है। वह फ़ुटबॉल के पहले वैश्विक स्टार, व्यापक देवता, दिवा और डॉन थे। उन्होंने न केवल खेल को सुशोभित किया बल्कि ग्लैमरस भी बनाया। वह एक आदर्श कहानी थी, गली से शिखर तक का लड़का। यहां तक ​​कि अपने 70 के दशक में, उनके पास विज्ञापन सौदों का एक समूह था नोकिया और कोका कोला और वियाग्रा के लिए मास्टरकार्ड।

माराडोना के विपरीत, पेले अपने खेल के दिनों में काफी हद तक निंदनीय रहे। वह मेस्सी के सांचे में एक निर्दोष, रोल-मॉडल फुटबॉलर थे। लेकिन जैसे-जैसे वह बड़े होते गए, सेवानिवृत्त होने के काफी बाद भी, उन्होंने हमेशा सही नोट्स नहीं बजाए।

बेशक, राजा के ताज के लिए चुनौती देने वाले रहे हैं। डिएगो माराडोना और दोनों लियो मेस्सी दावा कर सकते थे, इसलिए जोहान क्रूफ़ और जॉर्ज बेस्ट, लेकिन उनमें से प्रत्येक को अपने स्वयं के रूप में महत्व दिया जाना चाहिए, न कि दूसरे के प्रकाश और छाया में। पेले से एक बार पूछा गया था कि क्या वह आधुनिक खेल में कामयाब होंगे। उन्होंने बीथोवेन की तुलना की। “यह ऐसा है जब लोग कल्पना करते हैं कि बीथोवेन आज जीवित थे और आश्चर्य करते हैं कि क्या वह अभी भी अच्छा होगा। बेशक, वह करेगा। अगर वह तब अच्छा होता, तो अब उपलब्ध सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ, वह बहुत बेहतर होता,” उन्होंने कहा।

पेले अस्पताल में 1 महीने के करीब हैं और उनमें सुधार का कोई संकेत नहीं है

माराडोना के विपरीत, पेले अपने खेल के दिनों में काफी हद तक निंदनीय रहे। वह मेस्सी के सांचे में एक निर्दोष, रोल-मॉडल फुटबॉलर थे। लेकिन जैसे-जैसे वह बड़े होते गए, सेवानिवृत्त होने के काफी बाद भी, उन्होंने हमेशा सही नोट्स नहीं बजाए। सैन्य तानाशाही के साथ उनके घनिष्ठ संबंधों ने उनकी आभा को थोड़ा सा तोड़ दिया; जैसा कि आरोप लगाया गया था कि उनकी स्पोर्ट्स मैनेजिंग फर्म ने यूनिसेफ फंड से पैसे की हेराफेरी की; और, विवाह से पैदा हुई बेटी को पहचानने से इनकार करना।

लेकिन अंत में, वे फुटनोट या तर्कों के रूप में यह दावा करने के लिए पारित हो जाते थे कि वह आखिरकार मानव था। आज उनकी मृत्यु इस बात का एक और प्रमाण थी कि वे मानव थे। और फिर भी, यह अमर, अजेय पेले था जो मर गया, न कि एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो, या उसकी माँ की “डिचो”।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *