15,000 से अधिक अमेरिकी महिलाओं से जुड़े लैंगिक भेदभाव के मुकदमे के लिए Google $118 मिलियन का भुगतान करेगा

 

लगभग 15,500 महिलाओं से जुड़े वर्ग-कार्रवाई के लिंग भेदभाव के मुकदमे को निपटाने के लिए Google $118 मिलियन का भुगतान करने के लिए सहमत हो गया है।

बाप ने 6 महीने के बेटे का किया कत्ल: डेढ़ साल पहले ही हुई शादी, पत्नी से झगड़ा होने के बाद तकिए से दबाया मुंह

समझौते के साथ जुड़ी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, Google को एक स्वतंत्र श्रम अर्थशास्त्री से अपनी भर्ती प्रथाओं का मूल्यांकन करने और इक्विटी अध्ययन का भुगतान करने की भी आवश्यकता है।

मुकदमा पहली बार 2017 में सामने आया जब तीन महिलाओं ने कंपनी पर कैलिफोर्निया के समान वेतन अधिनियम के उल्लंघन में महिला कर्मचारियों को कम भुगतान करने का आरोप लगाते हुए लगभग 17,000 डॉलर की वेतन असमानता का हवाला देते हुए शिकायत दर्ज की।

स्टेट स्क्वैश चैंपियनशिप में छाए रोहतक के खिलाड़ी: हर्शल ने झटका गोल्ड मेडल, प्रिशा राणा ने सिल्वर और प्रदीप-अजय ने जीता ब्रॉन्ज

समान वेतन अधिनियम के अनुसार, जैसा कि 1 जनवरी, 2019 से संशोधित किया गया है, नियोक्ता किसी कर्मचारी के पूर्व वेतन के आधार पर विपरीत लिंग के कर्मचारियों, या विभिन्न जाति या जातीयता के कर्मचारियों के बीच किसी भी वेतन असमानता की व्याख्या नहीं कर सकते हैं।

कैलिफोर्निया सरकार के औद्योगिक संबंध विभाग की वेबसाइट के अनुसार: “संशोधित समान वेतन अधिनियम एक नियोक्ता को अपने किसी भी कर्मचारी वेतन दरों का भुगतान करने से रोकता है जो कि विपरीत लिंग, या किसी अन्य जाति, या किसी अन्य जातीयता के कर्मचारियों को भुगतान करने से कम है। काफी हद तक समान काम के लिए, जब कौशल, प्रयास और जिम्मेदारी के संयोजन के रूप में देखा जाता है, और समान कार्य परिस्थितियों में प्रदर्शन किया जाता है।”

बाइक खंभे से टकराने पर 2 की मौत: MP से रोजगार के लिए रविवार को ही आए पानीपत; स्पीड अधिक होने से मोड़ पर खोया नियंत्रण

इसके अतिरिक्त, यह बताता है कि वर्तमान कानून के तहत, एक कर्मचारी को यह प्रदर्शित करना चाहिए कि उसे विपरीत लिंग के कर्मचारी या कर्मचारियों, एक अलग जाति, या एक अलग जातीयता से कम भुगतान किया जा रहा है जो काफी हद तक समान कार्य कर रहे हैं। एक बार जब एक कर्मचारी ने यह प्रदर्शित कर दिया है, तो नियोक्ता को यह प्रदर्शित करना होगा कि वेतन असमानता वैध है।

एक नियोक्ता एक समान वेतन अधिनियम के दावे को यह साबित करके पराजित कर सकता है कि समान रूप से समान कार्य के लिए वेतन में अंतर वरिष्ठता, योग्यता, एक प्रणाली के कारण है जो उत्पादन को मापता है और / या लिंग, जाति या जातीयता के अलावा एक वास्तविक कारक है।

Google के खिलाफ शिकायत में दावा किया गया है कि Google महिलाओं को निचले स्तर के पदों पर मजबूर करता है, जिसके परिणामस्वरूप उनके पुरुष समकक्षों की तुलना में कम वेतन और बोनस मिलता है। पिछले साल, वादी को क्लास-एक्शन का दर्जा दिया गया था।

स्टेट स्क्वैश चैंपियनशिप में छाए रोहतक के खिलाड़ी: हर्शल ने झटका गोल्ड मेडल, प्रिशा राणा ने सिल्वर और प्रदीप-अजय ने जीता ब्रॉन्ज

उल्लेखनीय है कि एक से अधिक बार Google के कर्मचारियों के व्यवहार पर सवाल उठाए जा चुके हैं। Google ने एक शिकायत का समाधान करने के लिए $2.5 मिलियन का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उसने महिला इंजीनियरों को कम भुगतान किया और पिछले साल एशियाई नौकरी के आवेदनों की अनदेखी की।

इस बीच, कैलिफ़ोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ़ फेयर एम्प्लॉयमेंट एंड हाउसिंग (DFEH) भी निगम में अश्वेत महिला कर्मचारियों के खिलाफ संभावित उत्पीड़न और भेदभाव के आरोपों की जांच कर रहा है।

झांसा देकर ठगी:: बैंक से पैसे निकलवाने आए बुजुर्ग से 2.20 लाख रुपए की नकदी लेकर बदमाश हुआ फरार

हालाँकि, जैसा कि द वर्ज द्वारा रिपोर्ट किया गया है, Google ने एक बयान में कहा: “जबकि हम अपनी नीतियों और प्रथाओं की समानता में दृढ़ता से विश्वास करते हैं, लगभग पांच साल की मुकदमेबाजी के बाद, दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि मामले का समाधान, बिना किसी स्वीकार या निष्कर्ष के, सभी के हित में था, और हम इस समझौते पर पहुंचकर बहुत खुश हैं।”

रानियां में नारकोटिक्स का कॉम्बिंग ऑपरेशन: 3 लोग गांजा, चिट्‌टा और डोडा पोस्त के साथ गिरफ्तार, 10 टीमों की अलग-अलग जगह छापामारी

इसके अतिरिक्त, इसने कहा कि कंपनी सभी कर्मचारियों को उचित और समान रूप से भुगतान करने, काम पर रखने और समतल करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, और यदि पुरुष और महिला कर्मचारियों के बीच वेतन असमानता का पता चलता है, तो यह “ऊपरी समायोजन” करता है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *