11 हजार कन्याओं के पूजन के साथ संपन्न हुए गुप्त नवरात्रे

विधायक सहित तमाम अतिथियों की कन्याओं के प्रति उमड़ी श्रद्धा
तपोनिष्ठ संपूर्णानन्द ने हरियाणा के इतिहास का सबसे बड़ा कार्यक्रम करार दिया

एस• के• मित्तल 
जींद,         मानव कल्याण और विश्व भर में सुख समृद्धि लाने के लिए शहर के महाभारतकालीन श्री जयंती देवी मंदिर में 21 जनवरी से दुर्गा सप्तशती के 108 पाठ एवं शतचंडी यज्ञ के साथ सवा लाख निवार्ण मंत्रों के जाप का जो सिलसिला गुप्त नवरात्रों में प्रतिदिन चला आ रहा था, उसके समापन पर शनिवार को पूर्णाहुति में प्रबुद्ध लोगों के अलावा हजारों श्रद्धालुओं ने आहुति डाली।
मां के जयकारों के गगनभेदी नारों के बीच सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने 52 स्कूलों से पहुंची 11 हजार कन्याओं की पूजा-अर्चना करने के साथ उनको भोजन कराया। कन्याओं के पूजन के दौरान श्रद्धालुओं की जुनून से भरी श्रद्धा देखने को मिल रही थी। 11 हजार कन्याओं समेत करीब 20 हजार लोगों का विशाल भंडारा लगातार 7 घंटे तक चलता रहा। कन्या पूजन समारोह में पहुंचे श्री श्री 108 तपोनिष्ठ अग्निहोत्री संपूर्णानंद ब्रह्मचारी ने अपने हाथों से कन्याओं को दान करते हुए कहा कि मां जयंती यहां साक्षात् विराजमान हैं। कन्याओं का जहां आदर मान-सम्मान होता हैं, वहां मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती हैं। इसलिए माता के दरबार से जो अलख उठती हैं,
उसकी गूंज देश ही नहीं, विश्वभर में पहुंंचती हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम को हरियाणा के इतिहास में बेटियों की संख्या के लिहाज से सबसे बड़ा कार्यक्रम बताया। मंदिर पुजारी नवीन कुमार शास्त्री के सान्निध्य में पूर्णाहुति के दौरान मुख्यातिथि जींद भाजपा विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा, समाज सेविका एवं वरदान अस्पताल की निदेशक मीना शर्मा, गऊ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण गर्ग, डॉ. रजनीश जैन, विभोर शर्मा ने आहुति डालकर मां जयंती देवी की महत्ता का बखान कर बेटियों के हित में इस भव्य पूजन समारोह को हरियाणा के इतिहास में सबसे बड़ा कार्यक्रम करार दिया। मां जयंती के दरबार में हिमाचल से पहुंचे आचार्य अमित शर्मा और उनके 51 शिष्यों ने मंत्रों उच्चारण के बीच तमाम श्रद्धालुओं से आहुति डलवाई।
इस मौके पर सुनील शांडिल्य, भाजपा नेता सुभाष शर्मा, रोहित जैन, विकास कौशिक, विकास जैन, संजय ठेकेदार, डॉ. सुनील शर्मा, रघुबीर भारद्वाज, नरेश मुदगिल, सुंदर सिंह मलिक, धर्मबीर पिंडारा, डॉ. सुमिता आशरी, सोमवीर मलिक, विधायक मिढ़ा के हनुमान कहे जाने वाले राम सुनेजा, राजेंद्र शर्मा, मास्टर एसबीडी प्रिंसीपल राकेश वत्स, विशाल कामरा, डॉ. दिनेश, राजेंद्र बतरा, राजेंद्र देबन, महेंद्र मंगला, भजन गाबा आदि श्रद्धालु मौजूद थे। इस दौरान पुजारी नवीन शास्त्री ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट करने के साथ-साथ मां की लाल चुनरी भी प्रदान की गई। अतिथियों ने अपने हाथों से कन्याओं में फल वितरित करने के साथ-साथ उनको दान दिया।
अतिथियों ने मां जयंता देवी की पूजा-अर्चना कर मानव कल्याण के लिए प्रार्थना की। मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत कर रहे विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने कहा कि देश की संस्कृति अनादिकाल से ही महिलाओं को मान-सम्मान देती आई हैं। हरे राधा-हरे कृष्ण और सीता-राम के नाम का उच्चारण इस बात को पुख्ता करता है कि हमारी संस्कृति में पहले ही महिलाओं को मान-सम्मान देने की परम्परा है। समाज सेविका मीना शर्मा ने कहा कि मां जयंती के दरबार में बेटियों के हित में हर साल जो अलख उठती हैं, वह इतिहास के सुनहले पन्नों पर लिखी जाएगी। माता के श्रद्धालुओं का यह प्रयास पूरे देश में अपना असर दिखाता हैं। क्योंकि हरियाणा के इतिहास में बेटियों का यह भव्य कन्या पूजन सबसे बड़ा हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को धार्मिक कार्यक्रमों में जरूर शिरकत करनी चाहिए। ऐसे कार्यक्रमों में भागेदारी से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं।
Android 14 कुछ फोन में नेटिव वेब कैमरा सपोर्ट ला सकता है: इसका क्या मतलब है600 वॉलंटियर ने करवाया 20 हजार लोगों को प्रसाद ग्रहण
कन्या पूजन के भव्य समागम में आये हुए श्रद्धालुओं में मंदिर का नजारा देखकर ऐसा सेवा का भाव उमड़ा की, छोटे से लेकर बड़े और करोड़पति तक कन्याओं को प्रसाद परोसते नजर आये। मुख्यातिथि विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा और विशिष्ठ अतिथि मीना शर्मा ने जहां कन्या पूजन किया, वहीं अपने हाथों से भंडारे में प्रसाद परोसा। व्यवस्था का जिम्मा स्कूलों से आये स्वयसेवकों ने संभाला हुआ था। कन्याओं को हलवा, पूरी, छोले, कढ़ी-चावल के साथ-साथ लड्डू का प्रसाद वितरित किया गया। मंदिर पुजारी नवीन कुमार शास्त्री ने कहा कि आज देश की रक्षा में बेटियां, बेटों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपने कदम आगे बढ़ा रही है। कोई ऐसा क्षेत्र नहीं, जहां बेटियां पूरी सक्रियता के साथ भागीदारी ना कर रही हो। उन्होंने कहा कि बेटियों की महत्ता को देखते हुए आज भव्य पूजन 600 वालंटियर श्रद्धालुओं के सहयोग से संपन्न हुआ। इन श्रद्धालुओं ने 11 हजार बेटियों के साथ-साथ लगभग 20 हजार लोगों को प्रसाद ग्रहण कराया।
‘सिर्फ इसलिए कि एमएस धोनी ने पदभार संभालते ही आकर विश्व कप जीत लिया, इसका मतलब यह नहीं है कि यह सबके साथ होगा’: रविचंद्रन अश्विन

36 वर्षों से मंदिर में चल रहा कन्या पूजन : मीना
कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर पहुंची वरदान अस्पताल की निदेशक मीना शर्मा ने कहा कि अब कन्याओं की महत्ता को समझा जाने लगा है। मां जयंती देवी मंदिर में पिछले 36 वर्षों से कन्या पूजन का कार्यक्रम हो रहा हैं। इस तरह के कार्यक्रम सभी जिलों में होने चाहिए। इसके लिए सरकार को जहां जयंती देवी मंदिर को मॉडल के तौर पर आगे लाकर दूसरों को भी ऐसे आयोजनों के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बेटियों के प्रति लोगों की सोच बदल रही है। जींद जिले का नाम लिंगानुपात के आंकड़ों में अब गर्व-गुमान से लिया जाता हैं। इसके लिए निश्चित तौर पर ऐसे कार्यक्रमों का अहम रोल हैं।
देखें: ‘अविश्वसनीय’, जादूगर ने अपनी कार्ड ट्रिक से मेसी को मंत्रमुग्ध कर दियाकन्याओं के पूजन से फैलती है सुख-शांति : विभोर
भव्य कन्या पूजन समारोह में अतिथि के तौर पर पहुंचे विभोर शर्मा ने कहा कि गुप्त नवरात्रों में शक्ति स्वरूपा कन्याओं के पूजन से वातावरण में जो सुख और शांति का माहौल बनता है, उसके कारण नाकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है। उन्होंने कहा कि मां के दरबार में गुप्त नवरात्रों में जो प्रतिदिन सवा लाख नवार्ण मंत्रों का जाप हुआ, उससे निश्चित तौर पर समाज में साकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *