10 में से 6 लोग प्रतिदिन या साप्ताहिक रूप से झूठी या भ्रामक जानकारी देखते हैं: सर्वेक्षण

 

भारत सहित 10 में से छह से अधिक लोगों को लगता है कि वे कम से कम साप्ताहिक आधार पर झूठी या भ्रामक जानकारी देखते हैं, Google की भागीदारी वाले एक सर्वेक्षण से पता चला है।

YouGov के साथ साझेदारी और Google के समर्थन में Poynter Institute द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, सभी Gen X, मिलेनियल और Gen Z उत्तरदाताओं (18 से 57 वर्ष की आयु) में से लगभग 50 प्रतिशत ने कहा कि वे अपने परिवार को इसके संपर्क में आने के बारे में चिंतित हैं।

अंबाला में गोगा माड़ी मेले में खूनी संघर्ष: चले ईंट-पत्थर, गांव बब्याल में युवती के छेड़छाड़ करने पर हुआ विवाद; 200 लोगों पर केस दर्ज

 

संगठनों ने अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, जर्मनी, नाइजीरिया, में विभिन्न उम्र के 8,500 से अधिक उत्तरदाताओं का सर्वेक्षण किया। भारत और जापान।

“जेन ज़र्स की साइलेंट जेनरेशन (68 या उससे अधिक उम्र के लोग) की तुलना में जानकारी को सत्यापित करने के लिए खोज इंजन का उपयोग करने की दो गुना अधिक संभावना है, और बेबी बूमर्स की तुलना में सोशल मीडिया टिप्पणियों की जांच करने के लिए दो गुना अधिक संभावना है जो उन्होंने ऑनलाइन देखी है, पॉयन्टर इंस्टीट्यूट में मीडियावाइज के निदेशक एलेक्स महादेवन ने कहा।

वे उन्नत खोज तकनीकों का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं, जैसे रिवर्स इमेज सर्च, या लेटरल रीडिंग में संलग्न होना – जब आप एक से अधिक टैब खोलते हैं और एक साथ कई खोज करते हैं।

हरियाणा में लंपी नामक बीमारी अभी शुरूआती दौर में है: श्रवण कुमार गर्ग

महादेवन ने कहा, “हमने यह भी सीखा है कि, यह तय करते समय कि उन्होंने जो कुछ सुना या पढ़ा है, वह सच है या नहीं, सभी पीढ़ियों के उत्तरदाता सहमत हैं कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि निष्कर्ष स्रोतों या तथ्यों द्वारा समर्थित हैं या नहीं।”

जेन जेड, मिलेनियल्स और जेन एक्स बूमर्स और साइलेंट जेनरेशन की तुलना में झूठी या भ्रामक जानकारी की पहचान करने में थोड़ा अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, जैसा कि निष्कर्षों से पता चलता है।

आपसी सहमति से निपटेंगे मामले: आज लगेगी राष्ट्रीय लोक अदालत, गांवों में लगने वाली पंचायतों की तर्ज पर होगा न्याय

निष्कर्ष इस बात को रेखांकित करते हैं कि आपको ऑनलाइन मिलने वाली जानकारी पर भरोसा करना कितना महत्वपूर्ण है, और आप जो देखते हैं उसे सत्यापित करने के लिए या Google खोज जैसे संसाधनों का उपयोग करने के लिए कई स्रोतों की जांच करने के लिए समय निकालना एक जटिल डिजिटल परिदृश्य को समझने में सहायक हो सकता है। , सर्वेक्षण ने कहा।

भाजपा ने सफीदों में निकाली विशाल तिरंगा यात्रा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!