होम नेटवर्क सुरक्षा: अपने होम नेटवर्क की सुरक्षा के लिए आपको 4 चरणों का पालन करना चाहिए

होम नेटवर्क सुरक्षा यकीनन इंटरनेट सुरक्षा के सबसे उपेक्षित हिस्सों में से एक है। जबकि अन्य समान रूप से प्रासंगिक पहलुओं जैसे बाल सुरक्षा और फ़िशिंग को उचित महत्व दिया जाता है, घरेलू नेटवर्क सुरक्षा अक्सर फेरबदल में खो जाती है।

एक सुरक्षित नेटवर्क नहीं होने से यह संभावित खतरों की एक श्रृंखला के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है, जिसमें मैलवेयर, अन्य वायरस और डेटा चोरी का उपयोग करके नेटवर्क घुसपैठ शामिल है।

यहां शीर्ष तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने नेटवर्क को सुरक्षित कर सकते हैं:

1) राउटर का डिफ़ॉल्ट एसएसआईडी और पासवर्ड बदलें

प्रत्येक राउटर आउट-ऑफ-द-बॉक्स डिफ़ॉल्ट नाम और पासवर्ड के साथ आता है। अब, जैसे ही आप एक नया राउटर खरीदते हैं, पहली बात यह है कि डिफ़ॉल्ट एसएसआईडी को बदल दिया जाए या शायद इसे अनदेखा भी कर दिया जाए। SSIDs लंबाई में 32 वर्णों तक हो सकते हैं, और असामान्य SSID नाम बना सकते हैं जो आपकी पहचान नहीं बताते हैं।

साथ ही पासवर्ड भी चेंज कर लें। एक मजबूत पासवर्ड में आदर्श रूप से अपर और लोअर-केस वर्ण, संख्याएं और प्रतीक दोनों होने चाहिए। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हर 4-5 महीने में अपना राउटर पासवर्ड बदलते रहें।

2) एक वीपीएन का प्रयोग करें

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन का उपयोग करना आपके आईपी पते को हैकर्स जैसी खतरनाक संस्थाओं से छिपाने का आदर्श तरीका है। वीपीएन, हानिकारक वेबसाइटों और हैकर्स का उपयोग करके आप बता सकते हैं कि आप कहां स्थित हैं और अन्य संवेदनशील जानकारी जो आपको परेशान कर सकती है।

आपके वीपीएन के आधार पर, एन्क्रिप्शन आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है, और आपके नेटवर्क से छेड़छाड़ की स्थिति में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत बनाता है।

वीडियो देखें: नए Apple iPad Pro और iPad का अनावरण किया गया

3) मैक एड्रेस फ़िल्टरिंग पर नज़र रखें

मैक एड्रेस फ़िल्टरिंग का उपयोग करके, आप ठीक से चुन सकते हैं कि आप किन उपकरणों को अपने वाई-फाई से कनेक्ट करने की अनुमति देना चाहते हैं। अधिकांश ओईएम राउटर सेटिंग्स में मैक एड्रेस फ़िल्टरिंग प्रदान करते हैं, ताकि आप अपने डिवाइस का मैक एड्रेस जोड़ सकें और अन्य विदेशी उपकरणों को कनेक्ट करने की अनुमति न दें।

4) अपने उपकरणों को अप-टू-डेट रखें और डिजिटल सफाई के बारे में जानें

जिस तरह आप वास्तविक दुनिया के जैविक वायरस से निपटने के दौरान अपना हाथ धोते हैं, वैसे ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई खतरा आपके नेटवर्क या अन्य उपकरणों तक नहीं पहुंचता है, अपने उपकरणों को साफ करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आप इसे डिजिटल क्वारंटाइन कर सकते हैं।

केवल विश्वसनीय सार्वजनिक नेटवर्क से कनेक्ट करें और अपने होम नेटवर्क से तभी कनेक्ट करें जब आप सुनिश्चित करें कि सब कुछ सुरक्षित है। सार्वजनिक नेटवर्क उन उपकरणों को संक्रमित करने के लिए जाने जाते हैं जो उनसे जुड़ते हैं, नष्ट हो जाते हैं, और आपके डिजिटल जीवन को हर बार एक बार में शुद्ध करना सुनिश्चित करते हैं। साथ ही, अपने उपकरणों को अप टू डेट रखें ताकि मौजूद किसी भी तरह की कमजोरियों को ठीक किया जा सके।

सभी पढ़ें नवीनतम तकनीकी समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *