हॉकी विश्व कप: खराब पेनल्टी कॉर्नर रूपांतरण – 26 में से सिर्फ पांच गोल – भारत को महंगा पड़ा

 

कप्तान हरमनप्रीत सिंह को डोमिनिक डिक्सन की बायीं चौकी पर एक झटका लगा। अमित रोहिदास सत्ता के लिए गए थे। उन्होंने सुदूर पोस्ट पर विक्षेपण के उद्देश्य से विविधताओं की भी कोशिश की। लेकिन भारत के लिए कुछ भी काम नहीं आया।

कोच ग्राहम रीड से पूछा गया था कि डेढ़ साल पहले टोक्यो ओलंपिक में पोडियम पर पहुंचने वाली टीम और पेनल्टी शूटआउट के माध्यम से पेनल्टी शूटआउट के माध्यम से न्यूजीलैंड को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए हार का सामना करने वाली टीम के बीच क्या बदलाव आया था। विश्व कप क्वार्टर फाइनल।

हॉकी विश्व कप: खराब पेनल्टी कॉर्नर रूपांतरण – 26 में से सिर्फ पांच गोल – भारत को महंगा पड़ा

रीड शायद बहुत हिल गया था, कारणों का विश्लेषण करने के लिए बहुत निराश था। लेकिन उन्होंने एक क्षेत्र की ओर इशारा किया – पेनल्टी कार्नर। टोक्यो खेलों में, भारत ने अर्जित किए गए 31 कोनों में से 10 को परिवर्तित किया, तीन प्रयासों में एक की बराबर रूपांतरण दर दर्ज की। चल रहे विश्व कप में, वे 26 पेनल्टी कार्नर से सिर्फ पांच गोल कर सके – छह में से एक की खराब रूपांतरण दर।

हालांकि यह सच है कि सभी टीमों के ड्रैग-फ्लिकर इस विश्व कप में संघर्ष कर रहे हैं, मुख्य रूप से उच्च गुणवत्ता वाली पहली दौड़ के कारण, सेट पीस से भारत की खराब फिनिशिंग एक ऐसे खेल में निर्णायक कारकों में से एक साबित हुई जिसमें मेजबान टीम 4-5 से हार गई। प्लेऑफ़ के बाद शूटआउट विनियमन समय के अंत में 3-3 से समाप्त हो गया।

केवल वरुण कुमार, जिन्होंने शांति से अपने प्रयास को परिवर्तित किया, अपने फ्लिक के साथ थोड़ा आश्वस्त दिखे लेकिन बाकी भारतीय खिलाड़ियों ने संघर्ष किया।

बहादुरगढ़ पहुंचे पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा: जगदीश नंबरदार की मौत पर किया शोक व्यक्त; बोले- हाथ से हाथ जोड़ो अभियान शुरू होगा

बेशक, पेनल्टी कार्नर भारत के लिए एकमात्र पूर्ववत नहीं थे। टीम में हमलों में विविधता की कमी थी और हार्दिक सिंह की अनुपस्थिति दिखी। मिडफील्डर, जो इंग्लैंड के खिलाफ अपनी हैमस्ट्रिंग को चोटिल करने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गया था, भारत के हमले का आधार था, जो बाएं किनारे से लहरों का नेतृत्व करता था।

जैसा कि उन्होंने किनारे से देखा, भारत का वामपंथी लकवाग्रस्त दिख रहा था क्योंकि अधिकांश हमले दाईं ओर से किए गए थे। वे सामान्य रूप से मुक्त प्रवाह वाली चालें नहीं थीं जो आमतौर पर भारत से जुड़ी होती हैं। जैसा कि न्यूजीलैंड ने भारत के जवाबी हमलों को रोकने के लिए मिडफ़ील्ड में शवों को पैक किया था, घरेलू टीम को हर गेंद के लिए संघर्ष करना पड़ा और इस प्रक्रिया में, थोड़ा असंतुष्ट दिखी।

मिडफील्डर और फॉरवर्ड पेनल्टी कार्नर हासिल करने में सफल रहे। विश्व कप की ओर बढ़ते हुए, यह भारत के लिए अधिक विश्वसनीय स्कोरिंग मार्गों में से एक रहा है, जिसमें हरमनप्रीत ने अपने भयंकर ड्रैग फ्लिक के साथ खुद के लिए प्रतिष्ठा बनाई है।

इस खिलाड़ी के साथ-साथ टीम प्रबंधन को भी इस पूरे अभियान के दौरान इतने अप्रभावी होने के कारणों को समझाने में परेशानी हो रही है। विश्व कप के रन-अप में, हरमनप्रीत – अपने साथियों के साथ – डच कोच ब्रैम लोमन्स के साथ विशेष ड्रैग-फ्लिकिंग सत्र किया।

राम रहीम ने खुशी में काटे 5 केक: गुरु शाह सतनाम के जन्म दिवस पर 5 साल में पहली बार आया जेल से बाहर

माना जाता है कि पूर्व विश्व कप विजेता ने कुछ तकनीकी बदलाव किए हैं, हालांकि कुछ भी गहरा नहीं है। हरमनप्रीत ने मैच के बाद कहा, “हमारे छूटे हुए पेनल्टी कार्नर का उन बदलावों से कोई लेना-देना नहीं है।”

“हमने कोशिश की, लेकिन हम रूपांतरित नहीं हो सके। हमें और बेहतर करना चाहिए था।”

न्यूजीलैंड के खिलाफ, भारत ने अपने कॉर्नर रूटीन के साथ-साथ ड्रैग-फ्लिकर को मिलाने की कोशिश की। जब उन्होंने अपने 10 पेनल्टी कार्नर का एक बड़ा हिस्सा अर्जित किया तो उनके पास दो हमले थे। 22वें से 24वें मिनट के बीच उन्होंने चार कार्नर जीते। हरमनप्रीत और रोहिदास ने एक-एक लिया जबकि वरुण ने दो- और गोलकीपर को एक बार हरा दिया। फिर, 38वें और 40वें मिनट के बीच, भारत ने एक और तीन कार्नर अर्जित किए, लेकिन फिर भी, उनके फ्लिक को या तो लेफ्ट पोस्ट पर लाइन से हटा दिया गया या रशर्स और गोलकीपरों द्वारा बचा लिया गया।

मैदान पर निराशा साफ नजर आई। 3-3 के स्कोर स्तर के साथ, भारत ने 52वें मिनट में एक कार्नर जीता। हरमनप्रीत ने कदम बढ़ाया, लेकिन उनके फ्लिक को पहले रशर ने गोल से पूरी तरह से जमीन से उठने से पहले ही डिफ्लेक्ट कर दिया। हरमनप्रीत ने हताशा में अपना होंठ काट लिया और खुद के माथे पर डंडा मार लिया।

इस अभियान के दौरान यह भारत के सबसे विश्वसनीय ड्रैग-फ्लिकर की कहानी रही है। एक कहानी जो एक चौंकाने वाली हार और विश्व कप से समय से पहले बाहर होने के साथ समाप्त हुई।

हिसार में भैंस चोर रंगे हाथ पकड़ा: CID सीरियल देख रहा था मालिक, आवाज सुनकर पहुंचा; रस्सी से बांधकर बुलाई पुलिस .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *