हॉकी वर्ल्ड कप: जर्मनी के हवाई हमले ने बेल्जियम की अजेयता को 2-2 से ड्रॉ कराया

 

अंतिम हूटर और प्रशंसकों द्वारा कलिंगा स्टेडियम को खाली करने के लंबे समय बाद, जर्मनी ने डगआउट के करीब आधी लाइन के पास एक घेरा बनाया, जिसके केंद्र में एक भावुक निकलास वेलेन था, जबकि बाकी लोग ताली बजा रहे थे और गर्जना कर रहे थे, और एक गले से भीड़ को तोड़ दिया।

जींद में 9 पुलिसकर्मियों समेत 25 पर FIR: मामला CIA-2 में पुलिस ग्राणीणों की झड़प का; कोर्ट के आदेश पर FIR सामने आयी

वेलेन बेल्जियम के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ में जर्मनी के सितारों में से एक थे। लेकिन यह वह नहीं है जिसकी वे जय-जयकार कर रहे थे। पूल बी के इस महत्वपूर्ण मैच के लिए मैदान पर कदम रखने से ठीक पहले, वेलन को घर से संदेश मिला कि वह पिता बन जाएगा। हाफ टाइम में उन्होंने अपने फोन पर अपने नवजात शिशु की तस्वीरें देखीं और फूट-फूट कर रो पड़े।

और फिर, वह बीच में बाहर आया, और एक गोल करके और एक मनोरंजक मुकाबले में मैन ऑफ द मैच प्रदर्शन करके दिन को और भी यादगार बना दिया।

दो यूरोपीय हैवीवेट के बीच 2-2 ड्रॉ की व्याख्या करने के कुछ तरीके हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया के बड़े पैमाने पर डर से बचने के एक दिन बाद, अजेयता की आभा कभी-कभी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी पसंदीदा शीर्षक के आसपास उठाई गई थी। ऑस्ट्रेलिया की तरह, जिसे पिछली शाम अर्जेंटीना द्वारा 3-3 से ड्रा पर रखा गया था, बेल्जियम को भी बहुत अधिक प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा था।

जींद में 9 पुलिसकर्मियों समेत 25 पर FIR: मामला CIA-2 में पुलिस ग्राणीणों की झड़प का; कोर्ट के आदेश पर FIR सामने आयी

न केवल फॉर्म पर – उन्होंने पिछले चार वर्षों में लगभग हर खिताब जीता है – बल्कि अनुभव के मामले में भी: सामूहिक रूप से, बेल्जियम के पास जर्मनी की तुलना में 4000 से अधिक कैप हैं, जो 1800 से कुछ ही कम हैं। उस बिंदु से देखने में, जर्मनी – जैसा कि अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया के साथ किया – दिखाया कि बेल्जियम बुलेट प्रूफ नहीं है।

ड्रा को देखने का दूसरा तरीका यह होगा कि बेंच से विकल्प के रूप में सिर्फ तीन आउटफील्ड खिलाड़ियों के साथ खेलने के बावजूद, बेल्जियम अभी भी एक रास्ता खोजने में सफल रहा और हार नहीं मानी।

वैसे भी भारतीय टीम प्रबंधन इस मैच को बड़े चाव से देखता। जब तक भारत गुरुवार को अपने अंतिम ग्रुप चरण के मैच में वेल्स के खिलाफ नहीं फंसता, तब तक उनके जर्मनी या बेल्जियम से भिड़ने की संभावना है, जो क्वार्टर फाइनल में अपने दो घायल सितारों – आर्थर वैन डोरेन और साइमन गौगनार्ड के बिना खेले।

और ग्राहम रीड की टीम, जिसने टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक मैच में जर्मनी को हराया था, ने देखा होगा कि कैसे उन्होंने बेल्जियम के लिए जीवन को कठिन बना दिया, एक ऐसी टीम जिसके खिलाफ वे बार-बार हारे हैं।

बोल्ट, साउथी की गैरमौजूदगी से बड़ा नुकसान सोढ़ी भी पहले वनडे से बाहर: लाथम

भारत को जर्मनी की रणनीति काफी परिचित लगी होगी।

लगभग 10,000 दर्शकों के सामने पूल बी मुठभेड़ एक क्लासिक सामरिक लड़ाई थी। बेल्जियम, जैसा कि वे अक्सर करते हैं, उच्च और त्वरित दबाव डाला, जब भी उन्हें गेंद मिली, जर्मनों पर झपट पड़े। उन्होंने अधिक हमला किया, कब्जे के अधिक हिस्से का आनंद लिया, आक्रमण करने वाले तीसरे के अंदर गेंद के साथ धैर्यवान थे, लेकिन जिस क्षण उन्होंने ‘डी’ में प्रवेश किया, गियर बदल दिए।

और जब सेड्रिक चार्लीयर का नौवें मिनट का शॉट हार्डबोर्ड में धंसा, तो ऐसा लगा जैसे डिफेंडिंग चैंपियंस के लिए ऑफिस में यह एक नियमित दिन होगा।

लेकिन जर्मनी के पास एक योजना थी, और वह उस पर अड़ा रहा। आंद्रे हेनिंग की पलटवार करने वाली इकाई ने मैच में वापस अपना रास्ता बनाया और तेजी से बदलाव के साथ बेल्जियम को दबाव में लाना शुरू कर दिया, हमलावर सर्कल तक पहुंचने में बहुत कम समय बर्बाद किया और ‘डी’ के अंदर से तेज शॉट लिए, डिफेंस को मैदान को कवर करने के लिए ज्यादा समय नहीं दिया। .

जींद में 9 पुलिसकर्मियों समेत 25 पर FIR: मामला CIA-2 में पुलिस ग्राणीणों की झड़प का; कोर्ट के आदेश पर FIR सामने आयी

महत्वपूर्ण रूप से, यह मिडफ़ील्ड से उच्च गेंदों का जर्मनी का स्मार्ट उपयोग था जिसने बेल्जियम को असहज कर दिया था। भारत ने अतीत में अक्सर बेल्जियम के खिलाफ इसी तरह की रणनीति का इस्तेमाल किया है, जो मैदान के साथ खेली जाने वाली गेंद को इंटरसेप्ट करते समय बेदाग हैं, लेकिन हवाई डिलीवरी से निपटने के दौरान इतने आश्वस्त नहीं दिखते।

यह महसूस करते हुए कि बेल्जियम उन्हें अपने ही आधे हिस्से में धकेल रहा था और मैदान के साथ खेली जाने वाली हर चीज को रोक रहा था, जर्मनी ने हवाई और लंबवत जाना शुरू कर दिया। उनकी अधिकांश हाई गेंदें दो फॉरवर्ड की दिशा में खेली गईं, जो बायलाइन के साथ बेल्जियम के गोल के दोनों ओर तैनात थे।

5 मीटर नियम के कारण – जब एक हवाई गेंद खेली जाती है, तो प्रतिद्वंद्वी रिसीवर के 5 मीटर के दायरे में तब तक नहीं आ सकता जब तक कि इसे पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं लाया जाता – उच्च गेंदों का बचाव करना मुश्किल होता है, विशेष रूप से ‘डी’ के अंदर क्योंकि इससे पेनल्टी कार्नर मिल सकता है .

जर्मनी ने बेल्जियम को पीछे धकेलने के लिए चतुर स्टिक-टू-स्टिक खेलने के साथ इस रणनीति को जोड़ा और वेलेन के लक्ष्यों के साथ 2-1 से ऊपर जाने के लिए एक गोल से वापसी करने में कामयाब रहा – जिसने आमतौर पर निर्दोष बेल्जियम के कीपर विन्सेंट वनाश – और टॉम से एक त्रुटि को मजबूर किया। ग्रामबश।

लेकिन चौथे क्वार्टर के अंत में एक ग्रीन कार्ड बेल्जियम के रूप में महंगा साबित हुआ, छोटे स्पेल के लिए पीड़ित होने के बाद, विक्टर वेगनेज़ द्वारा 55 वें मिनट के बराबरी के साथ एक बिंदु को उबारने के लिए अतिरिक्त खिलाड़ी का फायदा उठाया।

अंतिम हूटर के लंबे समय बाद, जैसा कि जर्मनों ने वेलन के बच्चे के जन्म का जश्न मनाया, बेल्जियन ड्रॉ के साथ बहुत व्याकुल नहीं दिखे। क्योंकि, वे जानते हैं कि उनके स्टार खिलाड़ियों की वापसी के साथ ही उनकी अजेयता की आभा भी लौट सकती है।

लेनोवो योगा 9आई लैपटॉप 13वीं जनरेशन इंटेल कोर प्रोसेसर के साथ भारत में लॉन्च – कीमत और स्पेसिफिकेशन .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *