हैवेल्स मेडिटेट एयर प्यूरीफायर रिव्यू: मूल बातें सही हैं, लेकिन डिजाइन में कमी है

 

डेढ़ दशक पहले, एयर प्यूरिफायर को एक आला उत्पाद माना जाता था – लगभग एक लक्जरी, और जबकि वे अभी भी घरेलू उपकरणों में सबसे कम मांग वाले हैं, उपयोग के मामले में केवल उत्तर में वायु प्रदूषण की परीक्षा के लिए धन्यवाद बढ़ गया है। भारत चेहरे – हर सर्दी की शुरुआत के साथ।

करनाल में संतुलन बिगड़ने से नाले में गिरी बाईक: एक युवक की मौत, दो घायल, MLA ने अपनी गाड़ी से पहुंचाया घायलों को अस्तपाल

हैवेल्स एक ऐसा ब्रांड है जो भारत में घरेलू उपकरणों का पर्याय बन गया है, और हैवेल्स मेडिटेट एयर प्यूरीफायर के साथ, ब्रांड ने ‘प्रीमियम’ एयर प्यूरीफायर श्रेणी में प्रवेश किया है। हां, यह 49,999 रुपये (MSRP 64,999 रुपये) में महंगा है, और इसके नुकसान का अच्छा हिस्सा है। लेकिन समग्र रूप से, हैवेल्स मेडिटेट कार्यात्मक रूप से मजबूत वायु शोधक बनाने का एक अच्छा प्रयास है।

हैवेल्स मेडिटेट मध्यम-बड़े आकार के कमरों में अच्छा काम करता है। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

हैवेल्स मेडिटेट ने मेरे जीवन में बहुत जरूरी राहत लाई है

हमने OpenAI ChatGPT को AI के दुनिया भर में ले जाने के बारे में एक कहानी लिखने के लिए कहा

सबसे पहली बात – हैवेल्स मेडिटेट इस बात में शानदार है कि इसका उद्देश्य क्या है – वायु शोधन। अपने परीक्षण के दौरान, मैंने ध्यान को अपने व्यक्तिगत कार्य स्थान/स्टूडियो में रखा है – मेरे घर में एक कमरा जिसमें मैं दैनिक आधार पर कम से कम आधा दिन बिताता हूँ।

 

शुरुआत से ही, मैं अपनी छींक में कमी देख सकता था, और इससे भी महत्वपूर्ण बात, पालतू फर और धूल का जमाव, जिनमें से राजस्थान के रेगिस्तानी राज्य में धूल विशेष रूप से एक बड़ी झुंझलाहट है। मेरे डेस्क के शीर्ष पर काफी कम धूल का निर्माण होता है, और हर दूसरी क्षैतिज सतह जिसे मैं अपने कमरे में महसूस कर सकता हूं और छू सकता हूं।

मेरे पास तीन पालतू जानवर भी हैं- दो फ़ारसी बिल्लियाँ और सटीक होने के लिए एक पग, और लड़के, वे बहुत कुछ बहाते हैं। हैवेल्स मेडिटेट जादुई रूप से सभी बाल और फर खींचने में सक्षम था, जिससे मुझे खुशी हुई।

करनाल में MBBS स्टूडेंट्स सड़क पर उतरे: मेडिकल कॉलेज से कमेटी चौंक तक निकाला कैंडल मार्च; बॉन्ड पॉलिसी का किया विरोध

लेकिन निश्चित रूप से, केवल धूल और पालतू फर की मात्रा को कम करना पर्याप्त नहीं है। जबकि अधिकांश धूल प्रदूषकों की पीएम 10 और पीएम 1 श्रेणियों में आती हैं, यह सबसे हानिकारक प्रदूषक हैं- कार्बनिक पदार्थ, धातु और दहन कण, जो पीएम 2.5 श्रेणी में आते हैं- जो अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, और आपके फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश करने में सक्षम होते हैं। .

फ़िल्टर को बदलना आसान है। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

हैवेल्स मेडिटेट नीचे लाने का अच्छा काम करता है एक्यूआई जल्दी से, जोर से आवाज नहीं करते हुए। हर सुबह शौचालय जाने से पहले—मैं एयर प्यूरिफायर चालू करता हूं, केवल 300 से अधिक एक्यूआई प्रदर्शित करने के बाद पागल हो जाता हूं। एक घंटे में, AQI लगभग 50 तक गिर जाता है, और अगले घंटों में कम हो जाता है।

क्या हैवेल्स मेडिटेट ‘प्रीमियम’ 49,999 रुपये के लिए पर्याप्त है?

टीएल; डॉ: नहीं, प्रतिस्पर्धी डायसन उत्पादों को देखने के बाद, हैवेल्स मेडिटेट का डिज़ाइन और निर्माण गुणवत्ता इसके 49,999 रुपये मूल्य टैग के साथ न्याय नहीं करती है।

लेकिन यहाँ लंबा उत्तर है: हैवेल्स ने भारतीय बाजार के लिए एक प्रीमियम एयर प्यूरीफायर बनाने की मांग की है, और हां, कोई भी व्यक्ति जो आधा लाख का एयर प्यूरीफायर खरीद सकता है, वह इसके प्रीमियम दिखने की उम्मीद करेगा, और एक त्वरित नज़र में, मेडिटेट देखने में अच्छा लगता है, लेकिन जब आप इसके साथ काफी समय बिताते हैं, तभी आपको इसकी खामियों के बारे में पता चलता है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का ट्वीट: JNU में हुआ देश की संस्कृति और व्यापार पर प्रहार; ऐसी सोच कुचल देनी चाहिए

 

सरल, पंखे को चालू / बंद करना आसान है, लेकिन यह कठिन लगता है। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

मुझे कोई शिकायत नहीं होगी अगर एयर प्यूरिफायर 25-35K INR मूल्य वर्ग के भीतर खुदरा बिक्री करता है, लेकिन चूंकि यह बड़ी रकम की मांग करता है, प्लास्टिक का विकल्प संदिग्ध है, हर बार जब आप इसे समायोजित करते हैं तो चरमराहट की ध्यान देने योग्य ध्वनि के साथ स्थान। साथ ही, एकमात्र सिल्वर रंग विकल्प मेरे लिए ‘प्रीमियम’ बिल्कुल नहीं बोलता है।

और यह मुझे इस वायु शोधक-रिमोट की सबसे बड़ी खामी पर लाता है

इससे पहले कि मैं आपको विषम आकार के रिमोट के बारे में बताऊं, मेडिटेट में एक वायरलेस चार्जर बिल्ट-इन-टॉप होता है- रिमोट चार्ज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और वायरलेस चार्जिंग वाले स्मार्टफोन, या शायद, अधिकांश क्यूआई वायरलेस चार्जिंग संगत डिवाइस।

आप किसी भी Qi संगत डिवाइस को वायरलेस तरीके से चार्ज कर सकते हैं। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

जब रिमोट की बात आती है – सबसे पहले, आकार ‘रिमोट’ होने के उद्देश्य को पराजित करता है। यह जो करता है उसके लिए यह अनावश्यक रूप से बड़ा है। और हां, यह एक्यूआई, पीएम 2.5, पीएम 10, पीएम 1, शेष फिल्टर लाइफ और बहुत कुछ दिखाने के अलावा बहुत कुछ नहीं करता है। AQI स्तर को इंगित करने के लिए एक एलईडी लाइट पक्षों को सजाती है, जो मुझे व्यक्तिगत रूप से पसंद है।

अपने ट्विटर फॉलोअर्स में गिरावट देख रहे हैं? आप अकेले नहीं हैं: यहाँ क्यों है

एक पूरे के रूप में, रिमोट ज्यादातर बेकार है, एक मिनी ब्लूटूथ स्पीकर जितना बड़ा स्थान घेरता है; कभी-कभार तेज आवाज के साथ यह अपने आप बंद हो जाता है। इसलिए, मैं ज्यादातर इसे पूरी तरह से छोड़ देता हूं।

‘रिमोट’ के लिए बहुत बड़ा। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

हैवेल्स सिंक ऐप उत्पाद को रिडीम करता है

रिमोट जितना बुरा है, हैवेल्स सिंक ऐप मेरे लिए उत्पाद को फिर से तैयार करता है, और जबकि इसमें भी बग हैं, समग्र साइन-अप अनुभव और ध्यान को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने में सक्षम होना एक बड़ा प्लस है। ऐप यूआई अच्छा है, जिसमें आपकी मदद के लिए तीन मुख्य सेक्शन हैं। सूचना टैब AQI और फ़िल्टर जीवन को प्रदर्शित करता है और आपको वायु शोधक को चालू/बंद करने का विकल्प देता है।

स्पीड सेक्शन भी, टर्बो, ऑटो और नाइट मोड के लिए तीन टॉगल के साथ, सहज रूप से डिज़ाइन किया गया है। प्रतिक्रिया तात्कालिक है, बशर्ते आप उसी 2.4 गीगाहर्ट्ज वाई-फाई से जुड़े हों। तीसरा खंड – टॉगल, आपको घंटों की संख्या निर्धारित करने देता है – जिसके बाद, आपका ध्यान शोधक स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा।

आप ऑटोमेशन भी बना सकते हैं—सेटिंग स्टार्ट टाइम, एंड टाइम, और सटीक दिन जब आप चाहते हैं कि एयर प्यूरीफायर काम करे।

फैसला: अंदर से ठोस, लेकिन देखने वाला नहीं

49,999 रुपये के लिए, हैवेल्स मेडिटेट को डायसन की पसंद से कड़ी प्रतिस्पर्धा है, लेकिन एक पूरे के रूप में, उत्पाद औसत दर्जे के सौंदर्यशास्त्र के साथ कार्यात्मक रूप से एक प्रभावशाली काम करता है, और साथ में जाने के लिए एक खराब दूरस्थ कार्यान्वयन।

जबकि सौंदर्यशास्त्र व्यक्तिपरक हैं, और लोगों का एक निश्चित समूह बेलनाकार आकार और चांदी के प्लास्टिक को पसंद कर सकता है, इकाई AQI के स्तर को जल्दी से नीचे लाती है, और इससे मुझे पालतू फर और धूल को काफी हद तक प्रबंधित करने में मदद मिली है, लेकिन यह भीख माँगती है प्रश्न, क्या आपके लिए प्रतियोगिता के ऊपर हैवेल्स मेडिटेट को चुनना पर्याप्त है? व्यक्तिगत रूप से, मेरे लिए, मैं चाहूंगा कि हैवेल्स कम कीमत पर उत्पाद पेश करे।

टिकटॉक के इनविजिबल बॉडी चैलेंज का हैकर्स ने फायदा उठाते हुए मालवेयर को पुश किया

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!