हैकर्स ने 2022 में क्रिप्टो निवेशकों से 3.8 बिलियन डॉलर चुराए: रिपोर्ट

 

उत्तर कोरियाई सरकार इन चुराए गए क्रिप्टो का उपयोग अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों को निधि देने के लिए कर रही है।

अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि उत्तर कोरियाई सरकार अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों को निधि देने के लिए इन चोरी किए गए क्रिप्टो का उपयोग कर रही है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी हैकर्स ने पिछले साल 3.8 बिलियन डॉलर चुराए, यह क्रिप्टो निवेशकों के लिए रिकॉर्ड पर सबसे खराब वर्ष है, जो 2021 में 3.3 बिलियन डॉलर से अधिक है।

ब्लॉकचैन एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म चैनालिसिस के अनुसार, क्रिप्टोक्यूरेंसी हैकिंग के लिए अक्टूबर अब तक का सबसे बड़ा एकल महीना था, क्योंकि 32 अलग-अलग हमलों में 775.7 मिलियन डॉलर की चोरी हुई थी।

नारनौल में तालाब में डूबने से मौत: फुटबॉल खेते हुए बच्चा गिरा, बचाने के लिए व्यक्ति ने लगाई छलांग

डेफी (विकेंद्रीकृत वित्त) प्रोटोकॉल पीड़ितों के रूप में हैकर्स द्वारा चुराए गए सभी क्रिप्टोकरेंसी का 82.1 प्रतिशत – कुल $ 3.1 बिलियन – 2021 में 73.3 प्रतिशत से ऊपर है।

उस 3.1 बिलियन डॉलर में से 64 प्रतिशत विशेष रूप से क्रॉस-चेन ब्रिज प्रोटोकॉल से आया था।

क्रॉस-चेन ब्रिज प्रोटोकॉल हैं जो उपयोगकर्ताओं को अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी को एक ब्लॉकचेन से दूसरे में पोर्ट करने देते हैं, आमतौर पर उपयोगकर्ता की संपत्ति को मूल श्रृंखला पर एक स्मार्ट अनुबंध में लॉक करके, और फिर दूसरी श्रृंखला पर समकक्ष संपत्ति का निर्माण करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “यदि कोई पुल काफी बड़ा हो जाता है, तो उसके अंतर्निहित स्मार्ट अनुबंध कोड या अन्य संभावित कमजोर स्थान में कोई भी त्रुटि अंततः बुरे अभिनेताओं द्वारा ढूंढी और शोषित की जानी लगभग निश्चित है।”

जींद में महिला की अश्लील फोटो खींची: इंस्टाग्राम पर अपलोड कर किए गंदे कमेंट, पति को जान से मारने की धमकी दी

उत्तर कोरिया से जुड़े हैकर जैसे कि साइबर क्रिमिनल सिंडिकेट लाजर ग्रुप के लोग पिछले कुछ वर्षों में सबसे विपुल क्रिप्टोकरंसी हैकर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में, उन्होंने चोरी के लिए अपने स्वयं के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, अनुमानित $ 1.7 बिलियन मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी चुरा ली।

अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि उत्तर कोरियाई सरकार अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों को निधि देने के लिए इन चोरी किए गए क्रिप्टो का उपयोग कर रही है।

डेफी प्रोटोकॉल के हैक में उस कुल का लगभग 1.1 बिलियन डॉलर चोरी हो गया, जिससे उत्तर कोरिया 2022 में तेज हुई डेफी हैकिंग प्रवृत्ति के पीछे ड्राइविंग बलों में से एक बन गया।

रिपोर्ट में कहा गया है, “डेफी प्रोटोकॉल के अलावा, उत्तर कोरिया से जुड़े हैकर भी मिक्सर को बड़ी रकम भेजते हैं, जो आम तौर पर उनकी मनी लॉन्ड्रिंग प्रक्रिया की आधारशिला रही है।”

2021 और 2022 के अधिकांश समय के लिए, उत्तर कोरिया से जुड़े हैकरों ने लगभग विशेष रूप से टोर्नाडो कैश का उपयोग हैकर्स में चोरी की गई क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्डर करने के लिए किया।

सिनाबाद एक अपेक्षाकृत नया कस्टोडियल बिटकॉइन मिक्सर है जिसने अक्टूबर 2022 में बिटकॉइनटॉक फोरम पर अपनी सेवाओं का विज्ञापन शुरू किया।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी: ग्रीन की ‘आश्चर्यजनक’ प्रगति ने मैकडॉनल्ड को पहले टेस्ट से आगे बढ़ने की उम्मीद जताई

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 के दौरान, उत्तर कोरिया से जुड़े हैकरों ने कुल 1,429.6 बिटकॉइन भेजे, जिनकी कीमत लगभग 24.2 मिलियन डॉलर थी।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *