हर घर नल-नल में जल योजना को लेकर मार्च माह में होगी पेयजल पंचायत

भीड़भाड वाले क्षेत्र में आमजन न लेकर जाएं अपने वाहन : उपायुक्त डॉ मनोज कुमार

ट्रक व ट्रैक्टर ट्राली चालक अपने वाहनों के पीछे लगााएं रिफलैक्टर टेप : नरेन्द्र बिजारणियां

एस• के• मित्तल 

जींद,        जिला में जल सरंक्षण व हर घर नल-नल में जल योजना को धरातल पर लागू करने को लेकर आगामी मार्च माह में पेयजल पंचायत आयोजित करवाई जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त डॉ मनोज कुमार ने बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उपायुक्त  डॉ मनोज कुमार ने पत्रकारों को नए वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत जिला में 138 करोड़ रूपये की राशाी खर्च कर योजना से सम्बंधित विकास कार्य पूर्ण करवाए गए है।
जिसके तहत लोगों को स्वच्छ पेयजल को निर्धारित मात्रा में अंतिम छोर तक पानी पंहुचेगा। इसके अलावा जलघरों की साफ-सफाई, मुरम्मत आदि कार्य भी करवाए गए है। पत्रकार वार्ता में उन्होंने बताया कि जिला में बन रहे मैडिकल कॉलेज में ओपीडी को इसी वर्ष अगस्त माह में शुरू करवाया दिया जाएगा। जिससे लोगों को बेहतर चिक्त्सिा सुविधाएं मिलनी शुरू होगी। उन्होंने बताया कि शहर का अधूरा रहा वेस्टर्न बाईपास की सौगात  भी इसी साल जिला को मिल जाएगी। इसके अलावा अमृत सरोवर योजना के तहत जिला में 83 करोड़ की लागत से तालाब बनाने के कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि  पंचायतों को अधिकृत करेंगे कि जिन घरों में पानी की पाईप पर टूटियां नही है उन पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया जाएगा।
जिससे व्यर्थ में बह रहे पानी की बर्बादी को रोका जा सकेगा। उपायुक्त ने बताया कि जिला में खाद पूरी मात्रा में उपलब्ध है जिससे किसानों द्वारा फसल की बुआई समय पर की गई है। उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम को देखते हुए जिला में रैन बसरों की समूचित व्यवस्था करवाई गई है। इसको लेकर रेलवे के अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गए है। प्रैसवार्ता मे पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारणियां ने बताया कि जिला में नशा तस्करों पर पूरी तरह से सख्ती बरती जा रही है। सीआईए की टीमों को इसके बारे में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये हुए है। जिला के कई गांवों में नशा मुक्ति अभियान चलाकर नशे के दुष्प्रभावों से बचने के उपायों से युवाओं को जागरूक किया जा रहा है।  इस अभियान में विशेषज्ञ एवं डॉक्टरों की भी सेवाएं ली जा रही है।
उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य बजारों में जाम न लगें इसके लिए ट्रेफिक पुलिस को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गए है। उन्होंने पत्रकार वार्ता के माध्यम से आमजन से भी आह्वान किया है कि वे शहर के भीड़भाड वाले क्षेत्र में अपने वाहनों को न लेकर जाएं। उन्होंने दुकानदारों से भी अपील करते हुए कहा कि फूटपाथ आदि पर अवैध अतिक्रमण न करें और अपने सामान को दुकानों के अंदर ही रखे। उन्होंने वाहन चालकों से भी आह्वान किया कि वे सर्दी व धूंध के मौसम में अपने वाहनों की गति को धीमा रखें । ट्रक व ट्रैक्टर ट्राली वाले चालकों से भी कहा कि वे अपने वाहनों के पीछे रिफलैक्टर टेप अवश्य लगााएं और यातायात नियमों का पालन करें।
गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर एसडीएम ने ली अधिकारियों की बैठक
अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने कहा कि जिला में लगभग एक लाख 68 हजार बीपीएल परिवार चिन्हित किये गए है। पिछली साल की अपेक्षा लगभग 56060 परिवार नए शामिल हुए है। उन्होंने बताया कि पहले एक लाख 20 हजार रूपये आमदनी वाले परिवार को इसमें शामिल किया गया था जबकि अबकी बार राज्य सरकार द्वारा एक लाख 80 हजार रूपये की आमदनी तय की गई है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के बीपीएल राशन कार्ड कटे है, उनमें मुख्यरूप से 9 हजार रूपये से ज्यादा के बिजली के बिल, एक लाख 80 हजार से ज्यादा की राशि की आईटीआर भरने वाले व्यक्ति, किसी भी सरकारी तथा अर्धसरकारी तथा निजी कार्यालयों में कार्य कर एक लाख 80 हजार रूपये वार्षिक से ज्यादा आय लेने वाले कर्मी, ऐसे व्यक्ति जिनका ग्रामीण क्षेत्रों में रिहायशी मकान 200 गज तथा शहरी क्षेत्रों में 100 गज से ज्यादा है तथा कृषि संससाधनों से जिस परिवार की वार्षिक आय एक लाख 80 हजार से उपर है, उनको शामिल किया गया है।
इस अवसर पर हिसार मंडल के मीडिया कॉडिनेटर अशोक छाबड़ा, उपनिदेशक सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग अमित पंवार, जिला खाद्य पूर्ति नियंत्रक निशांत राठी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *