हरियाणा: PGI ने शुरू की कोरोना से निपटने की तैयारियां, डे-केयर, ICU और वार्ड-24 को बनाया कोविड केयर सेंटर

रोहतक. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण चौथी लहर की आशंका को देखते हुए प्रदेश के सबसे बड़े मेडिकल संस्थान रोहतक पीजीआई ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए संस्थान में चरणबद्ध तरीके से योजना तैयार की गई है. फिलहाल डे-केयर, आईसीयू और वार्ड-24 को कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए रिजर्व रखा गया है.

डॉक्टर्स का कहना है कि अभी ज्यादा चिंता की बात नहीं है, लेकिन जिस तरह से एनसीआर के एरिया में केस बढ़ हैं, उसको देखते हुए वे अपनी तैयारियां कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि फिलहाल हल्के लक्षण के केस सामने आ रहे हैं, बहुत कम मरीजों को ही आईसीयू की जरूरत पड़ रही है. देश के कई हिस्सों में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, उसको देखते हुए प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है.

रोहतक पीजीआई प्रबंधन ने इसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं. संस्थान के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. ईश्वर सिंह ने बताया कि फिलहाल अलार्मिंग सिचुएशन नहीं है. कुछ हल्के लक्षण के केस जरूर सामने आ रहे हैं, इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं, लेकिन ऐहतियात जरुर बरतें।उन्होंने बताया कि चौथी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए संस्थान ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. अभी डे-केयर, आईसीयू और वार्ड-24 को कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रिजर्व रखा गया है.

केस ज्यादा आते हैं तो वार्ड-25 और 26 को भी कोविड वार्ड तब्दील कर दिया जाएगा. इसके अलावा अगर स्थिति ज्यादा खराब होती है तो ट्रामा सेंटर को भी कोविड केयर सेंटर में बदलने की योजना बनाई गई है. पीजीआई हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. लोगों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना चाहिए और एहतियात बरतें, ताकि संक्रमण से बचा जा सके. फिलहाल संक्रमण के इक्का-दुक्का मामले सामने आ रहे हैं, ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है.

Tags: Corona Virus, Haryana news

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *