हरियाणा में मौसम: जून में भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा जारी, 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है पारा

 

चंडीगढ़. हरियाणा में आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. जून महीने की शुरुआत में ही तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार 31 मई के बाद सम्पूर्ण उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां 10 दिनों के लिए गायब हो जाएगी और जून के शुरुआती 2 हफ्तों में उत्तर भारत मे तेज गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा.

हादसे में जला चेहरा तो लोग लगे चिढ़ाने; तंग आकर टावर पर चढ़ा युवक और कर दी यह मांग

मौसम विभाग की मानें तो जून महीने में अधिकतम तापमान फिर से 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाएगा. विभाग का कहना है कि उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों और मैदानी राज्यों राजस्थान, पंजाब हरियाणा एनसीआर दिल्ली, उत्तर प्रदेश में इस दौरान किसी भी कमजोर या सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के अलावा किसी अन्य मौसम प्रणाली की आने की संभावना नहीं है.

वहीं रविवार को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से रोहतक, झज्जर, जींद सोनीपत, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी,  रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, पानीपत, फरीदाबाद, पलवल जिले में अनेकों स्थानों पर पर हल्की बारिश दर्ज की गई. इस दौरान हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 37 से 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.0 से 30.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. सोमवार को भी प्रदेश में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना रहेगी.

हरियाणा नगर निकाय चुनाव पर बोली BJP, ‘पार्टी का यह फैसला सैनिक की तरह डटे कार्यकर्ता के लिए सर्वमान्य है’

बता दें कि आने वाले दिनों में पहाड़ी राज्यों में बारिश की गतिविधियां रुक-रुक कर कभी कहीं कभी कहीं देखने को मिल सकती है. लेकिन मैदानी इलाकों में मौसम लगभग साफ, शुष्क और बेहद गर्म रहेगा. हालांकि यह मानसून गतिविधियों को तीव्र सक्रिय करने में अग्रणी भूमिका निभाएगा और मैदानी राज्यों में विशेषकर हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून गतिविधियां ठीक तरीके और समय से होंगी.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!