हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में नकल के 5 केस: 10वीं-12वीं के बच्चों ने पंजाबी-साइंस का पेपर दिया; CCTV कैमरों से रखी गई नजर

परीक्षा के दौरान केंद्र का निरीक्षण करते हुए फ्लाइंग टीम।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी/सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) एवं डी.एल.एड. (रि-अपीयर/मर्सी चांस) की परीक्षाएं प्रदेशभर में आज सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में शान्तिपूर्वक हुई। सेकेंडरी की पंजाबी और सीनियर सेकेंडरी की कम्प्यूटर साइंस इत्यादि विषय की परीक्षाओं में प्रदेश भर में नकल के कुल 5 मामले दर्ज किए गए।

नासिर-जुनैद हत्याकांड: 1 सप्ताह बाद भी पुलिस के हाथ खाली, आरोपियों के नजदीकियों से की जा रही पूछताछ

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उन्होंने भिवानी के 6 परीक्षा केद्रों का औचक निरीक्षण किया। यहां परीक्षाएं नकल रहित सुचारु रूप से चल रही थी। परीक्षा केन्द्र टीआईटी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की और पाया कि विद्यालय द्वारा नकल रोकने के लिए पुख्ता प्रबन्ध किए हुए हैं

बोर्ड सचिव उडनदस्ते ने पकड़ी नकल

बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार के उडऩदस्ते चरखी दादरी के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा केन्द्र राकवमावि.-03 (बी-02) में नकल का 1 मामला दर्ज किया गया। संयुक्त सचिव डॉ पवन कुमार के उडऩदस्ते द्वारा भी जिला-चरखी दादरी के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षाएं शान्तिपूर्वक चल रही थी।

यहां भी पकड़ में आए नकल केस

बोर्ड अध्यक्ष ने आगे बताया कि नकल पर अकुंश लगाने के गठित किए गए बोर्ड अध्यक्ष के स्पेशल उडऩदस्ता सोनीपत द्वारा नकल का 1 और प्रश्र पत्र उडऩदस्ता कैथल द्वारा 2 और उप-मंडल प्रश्र पत्र उडऩदस्ता द्वारा नकल का 1 मामला दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि आज परीक्षाएं नकल रहित व सुव्यवस्थित ढंग से संचालित हुई हैं। अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए बोर्ड के 302 अतिप्रभावी उड़नदस्तों द्वारा प्रदेशभर के केंद्रों पर पूर्ण दबाव बनाए रखा।

रोहतक में महिला को आधी रात आया धमकी भरा फोन: कहा : तेरा यार बोल रहा हूं, परिवार को मार दूंगा

नकल मामले में सख्त कार्रवाई

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि यदि किसी परीक्षा केन्द्र से पेपर आउट होने का मामला पाया जाता है तो उस केन्द्र के अधीक्षक, पर्यवेक्षक एवं अन्य स्टाफ के विरूद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी तथा किसी अराजकीय विद्यालय के केन्द्र से पेपर आउट होता है तो उनकी सम्बन्धता रद्द करते हुए एवं मान्यता रद्द करने बारे शिक्षा विभाग को लिखा जाएगा एवं राजकीय विद्यालय के केन्द्र से पेपर आउट होता है तो उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने हेतु शिक्षा विभाग को लिखा जाएगा।

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!