स्वामी निगमबोध गीता विद्या मंदिर में हुआ समर्पण कार्यक्रम

एस• के• मित्तल 
सफीदों,  नगर के स्वामी निगमबोध गीता विद्या मंदिर स्कूल में समर्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रधान जयप्रकाश गोयल ने की। वहीं बतौर मुख्य वक्ता जितेंद्र प्रकाश ने शिरकत की। विद्यालय की प्रधानाचार्या रुचि कंसल ने आए हुए अतिथियों का अभिनंदन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतीमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करके किसा गया और अतिथियों व अन्य गण्यमान्य लोगों ने अपना-अपना समर्पण सहयोग प्रदान किया। इस मौके पर स्कूल के बच्चों ने मां सरस्वती वंदना प्रस्तुत करके सभी का मन मोह लिया।
अपने संबोधन में अतिथियों ने कहा कि विद्या भारती का समर्पण कार्यक्रम, विद्यार्थियों में देश और समाज की सेवा के संस्कार भरने के लिए है। इस कार्यक्रम का मकसद धन इकट्ठा करना नहीं है बल्कि इस अभियान के जरिए सभी में कमजोर, वंचित और उपेक्षित वर्ग के प्रति आत्मीयता, संवेदनशीलता और सहयोग की भावना विकसित करना है। उन्होंने कहा कि हमारे आसपास रहने वाले वनवासी जनजातीय बंधु वर्षों से उपेक्षित हैं। वे लोग शिक्षा व स्वास्थ्य की सुविधा से भी वंचित हैं। वैसे ही उपेक्षित लोगों को कुछ संस्थाएं लालच देकर धर्मांतरण कराती हैं, जिसे रोकने के उद्देश्य से विद्या भारती पूरे प्रदेश के दुर्गम क्षेत्र में शिक्षा का विकास करने को संकल्पित है।
उन्होंने बताया कि सुदूर गांव के जनजाति बच्चों के उत्थान और धर्मांतरण रोकने के लिए विद्या भारती की ओर से 689 शिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं। उन केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देकर जागरूक बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विद्या भारती का प्रयास है कि ग्रामीण इलाकों के बच्चों को शिक्षित बनाए, ताकि वे समाज के दर्पण के रूप में कार्य कर सकें। उक्त केंद्रों को चलाने के लिए अर्थ संग्रह करने को समर्पण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस मौके पर जयप्रकाश गोयल, जितेंद्रप्रकाश गर्ग, राकेश गोयल भोला, विजय सैनी, साधु राम शर्मा, बृजेश्वर अग्रवाल, मंगत गोयल, प्रवीण मघान, प्रवीण मित्तल, मनीष गुप्ता, पवन गर्ग, दीपक मित्तल व श्रवन गोयल विशेष रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *