स्वयंसेवकों को सिखाए सकारात्मक सोच एवं स्वाध्याय के गुर

एस• के• मित्तल   
सफीदों,  उपमंडल के गांव करसिंधू में राजकीय महाविद्यालय सफीदों के तत्वावधान में चल रहे एनएसएस शिविर के पांचवें दिन स्वयंसेवकों ने गांव में श्रमदान करके जोरदार सफाई अभियान चलाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एनएसएस अधिकारी डा. जयविंद्र शास्त्री व रीनू देवी ने की।
इस मौके पर बतौर मुख्यातिथि आचार्य सूर्यदेव आर्य ने शिरकत की। शिविर के पांचवे दिन का शुभारंभ गीताज्ञान एवं योगाभ्यास से हुआ। जहां डा. जयविंद्र शास्त्री ने स्वयंसेवकों को गीता के रहस्यों से अवगत करवाया वहीं योगगुरु सतीश ने उन्हे सूर्यनमस्कार, अनुलोम विलोम, ताड़ आसन्न, ब्रह्म्री आसान आदि का ज्ञान प्रदान किया। अपने संबोधन में मुख्यातिथि आचार्य सूर्यदेव आर्य ने कहा कि जीवन में सकारात्मक सोच एवं स्वाध्याय करना बेहद जरूरी है। मनुष्य का शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ होना बेहद जरूरी है।
आज के दौर में बेमेल के भोजन के कारण अत्यधिक बीमारियां हमें निरंतर घेर रहीं हैं, इसलिए हमें सदैव संतुलित भोजन करना चाहिए। कार्यक्रम अधिकारी डा. जयविंद्र शास्त्री व रीनू देवी ने आए हुए अतिथियों का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर सुरेंद्र व विनोद विशेष रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *