स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल किले के पास मेड-इन-इंडिया एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात: देखें वीडियो

 

15 अगस्त को नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले, किसी भी अवांछित ड्रोन का मुकाबला करने के लिए लाल किले के पास एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात किए गए हैं। रिपोर्ट good समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा। यह एंटी-ड्रोन सिस्टम DRDO द्वारा विकसित किया गया है। डीआरडीओ के अधिकारियों के अनुसार, यह प्रणाली लगभग 4 किमी के दायरे में किसी भी आकार के ड्रोन का पता लगा सकती है और उन्हें निष्क्रिय कर सकती है।

अंबाला में कांग्रेस की भारत जोड़ो-पद यात्रा: MLA वरुण चौधरी बोले- सरकार ने धर्म के नाम पर तोड़ा, वह भारत को फिर से जोड़ रहे

यह स्वदेशी ड्रोन तकनीकी दुश्मन के ड्रोन का पता लगाने, सॉफ्ट किल (ड्रोन के संचार लिंक को जाम करने के लिए) और हार्ड किल (ड्रोन को नष्ट करने के लिए लेजर आधारित हार्ड किल) सहित जवाबी हमलों में सक्षम है। यह प्रणाली सशस्त्र सेवाओं और अन्य आंतरिक सुरक्षा एजेंसियों को पहले ही प्रदर्शित की जा चुकी है।

दिसंबर 2021 में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज़ादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में सशस्त्र बलों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को पांच रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) विकसित उत्पाद सौंपे।

करनाल से रिश्वतखोर लाइनमैन गिरफ्तार: बिजली बिल अडजस्ट करवाने के मांगे 21 हजार रुपए, आज किया जाएगा अदालत में पेश

DRDO द्वारा निर्मित उत्पाद जो सशस्त्र बलों और गृह मंत्रालय को सौंपे गए थे, वे थे एंटी-ड्रोन सिस्टम, मॉड्यूलर ब्रिज, स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन, चैफ वेरिएंट और लाइट वेट फायर फाइटिंग सूट। आने वाले ड्रोनों का पता लगाने, उन्हें रोकने और नष्ट करने के लिए DRDO द्वारा विकसित काउंटर ड्रोन सिस्टम को रक्षा मंत्री द्वारा CISC को सौंप दिया गया।

वीडियो देखें: वीएलसी मीडिया प्लेयर भारत में प्रतिबंधित- क्यों?

उन्होंने मॉड्यूलर ब्रिज को सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवने को भी सौंपा था। आर एंड डीई (इंजीनियर्स) द्वारा विकसित मॉड्यूलर ब्रिज मिलिट्री लोड क्लास एमएलसी-70 का सिंगल स्पैन, यांत्रिक रूप से लॉन्च किया गया असॉल्ट ब्रिज है, और इसे अलग-अलग स्पैन में लॉन्च किया जा सकता है।

पैट्रोल पंप और गैस एजेंसी दिलाने वाला ठग काबू: 5 राज्यों में 100 लोगों से कर चुका फ्रॉड; पटना से पकड़ा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *