स्मृति मंधाना 3.4 करोड़ रुपये के साथ महिला टी20 लीग नीलामी में शीर्ष पर

यह एक ऐसा दिन था जब क्रिकेट महिलाओं के लिए उतना ही आकर्षक करियर विकल्प बन गया था जितना कि दुनिया भर के पुरुषों के लिए। टी20 महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए सोमवार को खिलाड़ियों की नीलामी ने शीर्ष महिला क्रिकेटरों को रातोंरात करोड़पति बना दिया और हाशिए पर रहने वालों के लिए उम्मीद लेकर आई।

आज करनाल पहुंचेंगे गृह मंत्री अमित शाह: 3 कार्यक्रमों को लेंगे हिस्सा, प्रदेश की जानता को देंगे बड़ी सौगातें

भारत की बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने सबसे अधिक बोली लगाई – 3.4 करोड़ रुपये – अजिंक्य रहाणे, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, इंग्लैंड के आदिल राशिद और ऑस्ट्रेलिया के एडम ज़म्पा जैसे कुलीन पुरुष क्रिकेटरों के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा भुगतान की गई राशि से अधिक।

मंधाना ने बाद में दिन के महत्व को परिप्रेक्ष्य में रखा। “पिछले 10 वर्षों में, हम पुरुषों के लिए नीलामी देख रहे हैं … यह महिला क्रिकेट के लिए इतना बड़ा आंदोलन है। मुझे लगता है कि यह इतिहास है। मुझे लगता है कि पूरी चीज रोमांचक है और मैं कह रही हूं कि यह एक रोमांचक समय है।

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा गया, जबकि ऑस्ट्रेलियाई एशलेग गार्डनर (3.2 करोड़ रुपये), एलिसे पेरी (1.7 करोड़ रुपये), बेथ मूनी (2 करोड़ रुपये) और मेग लैनिंग (1.1 करोड़ रुपये) और इंग्लैंड की कप्तानी जैसे अंतर्राष्ट्रीय सितारे। नताली साइवर-ब्रंट (3.2 करोड़ रुपये) भी बड़ी रकम के लिए गए।

नवीन हत्याकांड की गुत्थी सुलझी: यमुनानगर के टपरियां गांव का 1 युवक गिरफ्तार; मुलाना में मिला था खून से सना शव

भारत की विजयी U-19 विश्व कप टीम की कप्तान शैफाली वर्मा (2 करोड़ रु.), जेमिमा रोड्रिग्स (2.2 करोड़ रु.) और ऋचा घोष (1.9 करोड़ रु.) के लिए भी अप्रत्याशित लाभ हुआ।

उनमें से कई के लिए, यह उस कठिनाई का प्रतिफल था जो उन्होंने इस स्तर तक पहुँचने के लिए सहा।

2013 में, ऋचा के पिता को अंडर-19 ट्रायल्स से पहले उनके लिए बैट खरीदने के लिए कर्ज लेना पड़ा था। “पैसा एक मुद्दा था। मैं अंदर किसी को नहीं जानता था कोलकाता, इसलिए मैं सस्ते होटलों की तलाश करता था जहाँ हम रुकें। हमारा रोज का रूटीन था सुबह 7 बजे होटल से निकलना और शाम को वापस आना। मैदान कोलकाता में हमारा घर था, ”ऋचा के पिता मनबेंद्र घोष ने कहा।

इस बीच, भारत के तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर के पिता ने नीलामी में अपनी बेटी की कमाई 1.9 करोड़ रुपये की योजना पहले ही बना ली है। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे वर्ल्ड टी20 के लिए रवाना होने से पहले पूजा ने उन्हें 15 लाख रुपये की कार खरीदी थी। 72 वर्षीय बहुत खुश नहीं थे। “वह बहुत पैसा बर्बाद करती है। मैं चाहता हूं कि वह पूरे पैसे के साथ एक सावधि जमा खाता खोले, ”बंधन राम ने पश्चिम बंगाल के शहडोल से कहा।

भारत को कभी भी महिला क्रिकेट में प्रतिभा की कमी के बारे में नहीं सोचा गया था, लेकिन प्रतिभा के आधार को व्यापक बनाने और देश को एक बिजलीघर में बदलने के लिए डब्ल्यूपीएल जैसे मंच की जरूरत थी। हाल ही में अंडर-19 विश्व कप खिताब ने इस बात की एक झलक प्रदान की है कि क्या संभव है, और डब्ल्यूपीएल अपने वित्तीय लाभ के साथ इस प्रक्रिया को एक और मौका देने की संभावना है।

पांच चैटजीपीटी एक्सटेंशन जिन्हें आप क्रोम ब्राउजर पर इस्तेमाल कर सकते हैं

और हालांकि अन्य देशों में घरेलू लीग हैं – जैसे ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग और इंग्लैंड में द हंड्रेड – भारत में एक पूर्ण महिला लीग को हमेशा गेम-चेंजर माना जाता था। पांच डब्ल्यूपीएल फ्रेंचाइजी को कुल 466.9 करोड़ रुपये में खरीदा गया था और टेलीविजन अधिकार पांच साल के सौदे में 951 करोड़ रुपये में बेचे गए थे। महिलाओं के लिए केवल अमेरिका की बास्केटबॉल और सॉकर लीग में बड़े प्रसारण सौदे हैं।

आईपीएल, जो पिछले 15 वर्षों से चल रहा है, दुनिया में सबसे हाई-प्रोफाइल और आकर्षक घरेलू लीग है, जिसमें विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में इसके लिए एक विंडो बनाई गई है। यह वह पैमाना है जिसके साथ दुनिया भर में हर दूसरी लीग खुद को मापती है, हालांकि प्रतियोगिता केवल दूसरे स्थान के लिए है। WPL को भी महिला क्रिकेट में समान दर्जा मिलने की उम्मीद है।

अधिकांश संस्थाएं जिन्होंने डब्ल्यूपीएल रिंग में अपनी टोपी फेंकी है, वे संबंधित आईपीएल टीमों की भी मालिक हैं, इसलिए तालमेल पैदा करेगी और महिलाओं के खेल के लिए महत्वपूर्ण तकनीकी, प्रबंधकीय और वित्तीय जानकारी लाएगी। इससे केवल WPL टीमों और खिलाड़ियों को फायदा होगा।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!