स्कूल में बच्चों के साथ जातीय भेदभाव के खिलाफ दिया धरना

एस• के • मित्तल   
सफीदों,        नगर के राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल में बच्चों के साथ भेदभाव के मामले में भीम आर्मी व अन्य सामाजिक संगठनों ने नगर के महाराजा अग्रसैन चौंक पर धरना दिया। धरना दे रहे लोगों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम एक ज्ञापन भेजकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। धरने की अगुवाई कर रहे रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रेस प्रवक्ता सुनील गहलावत ने कहा कि सफीदों के सीनियर सैकेंडरी स्कूल में अनुसूचित व पिछड़ी जातियों के बच्चों के साथ जातीय भेदभाव किया जाता है।
मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने कहा कि सफीदों के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय संस्कृति मॉडल स्कूल में बच्चों को जातिसूचक शब्द बोले जाते हैं व कक्षा में रखे पानी के मटके से अनुसूचित व पिछड़ी जातियों के बच्चों को पानी पीने से मना किया जाता है।  स्कूल के प्राचार्य ने यह बात चाइल्ड हेल्प लाइन की टीम के सामने कबूली है। बच्चों ने इस सारे मामले को लेकर कुछ अध्यापकों का भी नाम लिया है। चाइल्ड हेल्प लाइन की टीम के सदस्य इस सारे मामले की जांच कर चुके है तथा अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रशासन को सौंप चुकी है। अपनी रिपोर्ट में टीम ने हर पहलू के बारे में साफ-साफ लिखा हुआ है। उसके बावजूद भी पूरे मामले की लीपापोती की जा रही है तथा आजतक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
जबकि एससी एसटी एक्ट के अनुसार शिकायत प्राप्त होते ही एफआईआर दर्ज करने का प्रावधान है और उसके बाद ही जांच की जाती है लेकिन प्रशासन पहले जांच कर रहा है जोकि सरासर कानून व नियमों के खिलाफ है। इस मामले में कानून की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। उन्होंने सरकार से मांग की कि आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। धरना दे रहे लोग एसडीएम सत्यवान मान से मिले और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। जिस पर एसडीएम ने जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!