सूर्य ग्रहण 2022: आश्चर्यजनक विस्तार से घटना को कैसे कैद करें

 

प्रत्येक सूर्य ग्रहण के साथ, विस्मयकारी घटना की अनूठी दिखने वाली छवियों को पकड़ने का अवसर होता है। नवोदित फोटोग्राफरों, सामग्री निर्माताओं और अंतरिक्ष और ब्रह्मांड में रुचि रखने वाले फोटोग्राफरों के लिए, सूर्य ग्रहण पर कब्जा करना चुनौतियों का एक समूह है जो घटना के लिए अद्वितीय है।

आज यानी 25 अक्टूबर 2022 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा. इसे कैप्चर करने के लिए, चाहे वह आपके स्मार्टफोन या कैमरे में हो, दिशा-निर्देशों और युक्तियों का एक सेट है जिसे आप ध्यान में रख सकते हैं।

दिवाली मिलन समारोह: श्री विष्णु भगवान मंदिर में हुआ दिवाली मिलन समारोह, वक्ता बोले- ये ऐसा विश्वव्यापी त्योहार है जो सभी के दिलों में रोशनी पैदा करता है

सूर्य ग्रहण को सर्वोत्तम संभव तरीके से पकड़ने के लिए इन युक्तियों का पालन करें:

पहले अपनी और अपने कैमरा उपकरणों की सुरक्षा करें

याद रखें कि आपके माता-पिता ने आपको सूर्य ग्रहण के दौरान बाहर जाने से बचने के लिए कहा था? खैर, पता चला, वे सही थे क्योंकि सूर्य ग्रहण के दौरान यूवी किरणें आपकी आंखों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, यह सुनिश्चित करें कि आपके ध्रुवीकृत धूप का चश्मा, सनस्क्रीन पहनें और यदि संभव हो तो, अपने आप को पूरी तरह से कवर करें।

आपकी आंखों की तरह, आपके फोन का कैमरा सेंसर और डीएसएलआर/मिररलेस कैमरा भी सूर्य ग्रहण को कैप्चर करते समय क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने लेंस पर कम से कम यूवी फिल्टर का उपयोग कर रहे हैं। आप अपने धूप के चश्मे का उपयोग करके एक DIY यूवी रक्षक बना सकते हैं। बस अपने स्मार्टफोन के लेंस के सामने चश्मा पकड़ें और गोली मार दें।

दो दिन बाद भी हत्यारे का सुराग नहीं: 3 साल पहले अमेरिका से डिर्पोट होकर आया आरोपी भूपेन्द्र, रविवार शाम 6 बजे हुआ अंतिम संस्कार

टेलीफोटो लेंस पर स्विच करें

अब जब सुरक्षा खत्म हो गई है, तो आइए अच्छी तस्वीरें बनाने में शामिल तकनीकी के बारे में बात करते हैं। क्या आपने देखा है कि आपके प्राथमिक स्मार्टफोन कैमरा लेंस या वाइड-एंगल पेशेवर कैमरा लेंस का उपयोग करके कैप्चर की गई तस्वीरों में सूर्य और चंद्रमा जैसी दूर की वस्तुएं बहुत छोटी दिखाई देती हैं?

सूर्य जैसी वस्तुओं को अच्छी तरह से कैप्चर करने के लिए, टेलीफ़ोटो लेंस पर स्विच करें ताकि आपकी तस्वीरों के लिए “संपीड़ित” रूप प्राप्त हो सके। सीधे शब्दों में कहें, टेलीफोटो लेंस का उपयोग करने से आपकी तस्वीरों में सूर्य बड़ा दिखाई देगा – कुछ ऐसा जो आप सूर्य ग्रहण जैसी किसी चीज़ को कैप्चर करते समय चाहते हैं।

कोटा, राजस्थान से देखा गया सूर्य ग्रहण। IPhone 14 Pro के 3X टेलीफोटो लेंस का उपयोग करके शूट किया गया। (छवि: याकूत अली)

रॉ में कब्जा

आजकल, स्मार्टफोन और पेशेवर कैमरे न केवल रॉ में कैप्चर कर सकते हैं बल्कि पोस्ट में काम करने के लिए पर्याप्त गतिशील रेंज भी बनाए रखते हैं। रॉ का उपयोग करके, आप अपनी पसंद के अनुसार हाइलाइट्स और शैडो को समायोजित करके अपनी छवियों को और बढ़ा सकते हैं।

पानीपत में सरपंच प्रत्याशी के घर 13.50 लाख की चोरी: पूजा करने गया था गांव; पौने 2 घंटे में आया वापिस, कैश-ज्वेलरी गायब

साथ ही, सूर्य ग्रहण को कैप्चर करते समय, हाइलाइट डेटा को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि चंद्रमा धीरे-धीरे पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है। रॉ का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हाइलाइट बाहर न निकले।

एक तिपाई और रिमोट शटर का प्रयोग करें

तिपाई का उपयोग करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने फ़्रेमिंग को आसानी से समायोजित कर सकते हैं। एक तिपाई न केवल किसी भी झटके को खत्म कर देगा बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपका फोन/कैमरा वांछित स्थिति में रहता है।

आप अपने कैमरे के साथ एक रिमोट शटर का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास आईफ़ोन जैसी किसी चीज़ के लिए एक काम नहीं है, तो आप अपने ऐप्पल वॉच को व्यूफ़ाइंडर और शटर बटन के रूप में उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न सेल्फी स्टिक रिमोट शटर भी प्रदान करते हैं। विचार किसी भी अवांछित कैमरा कंपन से छुटकारा पाने के लिए है जो शटर बटन दबाते समय रेंग सकता है। इसके अतिरिक्त, आप फोटो क्लिक करने के लिए इन-बिल्ट टाइमर भी सेट कर सकते हैं।

एक्सपोजर कम करें

आमतौर पर, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी तस्वीरों को ठीक से उजागर करें। ओवर या अंडरएक्सपोज्ड नहीं। लेकिन सूर्य ग्रहण जैसी किसी चीज़ के लिए, विवरणों को सामने लाने के लिए अपनी छवि को अंडरएक्सपोज़ करना आवश्यक हो सकता है। अंडरएक्सपोज़िंग करके, आप हमारी कवर इमेज की तरह ही एक सिल्हूट प्राप्त कर सकते हैं।

टेलीफ़ोटो लेंस के साथ, आप कुछ बहुत ही रोचक दिखने वाले परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

पानीपत में वकील के घर में लाखों की चोरी: मालिक और किरायेदार के कमरे खंगाले; गोल्ड, कैश, दस्तावेज और अन्य सामान चुराया

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!