सीएम के जनसंवाद में उमड़ी भीड़: शिकायत वापस करने के लिए दबाव बनाने वाले खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर को किया मुख्यमंत्री ने किया सस्पेंड

 

सेक्टर 12 हुड्‌डा कंवेंशन सेंटर में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं सुनने मुख्यमंत्री मनोहरलाल व अन्य।

सेक्टर 12 हुड्‌डा कंवेंशन सेंटर में रविवार को आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहरलाल एक्शन में नजर आए। राशन कार्ड बनवाने को लेकर आयी शिकायत वापस लेने का दबाव बनाने वाले खाद्य एवं आपूिर्त विभाग के इंस्पेक्टर सत्यनारायण को सस्पेंड कर दिया। एक बुजुर्ग और दिव्यांगजन को अपनी जेब से ढाई ढाई हजार रुपए देकर पेंशन शुरू कराने का भरोसा दिया।

 

यही नहीं मुख्यमंत्री ने दरियादिली दिखाते हुए एक व्यक्ति का 32 हजार रुपये बिजली बिल मुख्यमंत्री राहतकोष से देने का ऐलान करते हुए उनका मीटर तत्काल चालू करने के आदेश दिए। इसके अलावा एक बेसहारा परिवार के दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख रुपए देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सीएमओ डॉ. विनय गुप्ता को भी नसीहत दी। उन्होंने कहा कि अधिकारी सेवा भाव से जनता काम करें। काम चोरी करने वाले अफसरों की खैर नहीं है। जन संवाद में कुल 600 शिकायतें आयी थी। शिकायतों को संबंधित विभागों के पास भेजकर 15 दिनों में रिपोर्ट मांगी है। सबसे अधिक शिकायतें नगर निगम और पुलिस विभाग से संबंधित थी। शिकायतों को सुनने के लिए पांच सुनवाई केंद्र बनाए गए थे।

नारनौल में पहाड़ों पर अवैध खनन को लेकर रेड: घाटाशेर की पहाड़ियों से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद; पत्थर तोड़ने की तैयारी थी

इंस्पेक्टर को इसलिए किया सस्पेंड
गांव सोतई निवासी धीरजपाल ने व्य सीएम के सामने शिकायत रखी कि उनके गांव में 315 बीपीएल कार्ड बनाए गए हैं। इनमें से 200 कार्ड फर्जी हैं। शर्माएदार गलत तरीके से सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। जबकि वह दो साल से राशनकार्ड भटक रहे हैं। उन्होंने ये भी बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रण विभाग के इंस्पेक्टर सत्यनारायण शनिवार को उनके घर आकर शिकायत वापस लेने का दबाव बना रहे थे। इतना सुनते ही सीएम ने इंस्पेक्टर को सस्पेंड करने के आदेश दिए। साथ ही सभी राशन कार्डों की जांच कराने को कहा।

जनसंवाद कार्यक्रम में उमड़ी लोगों की भीड़, विभिन्न विभागों की 600 शिकायतें आयी।

जनसंवाद कार्यक्रम में उमड़ी लोगों की भीड़, विभिन्न विभागों की 600 शिकायतें आयी।

बेसहारा बच्चों को एक लाख रुपये की सहायता राशि
गांव फरीदपुर निवासी रामकुमार ने बताया कि उनका दामाद करीब 5 साल पहले मौत हो गई। कुछ समय पहले उनकी बेटी भी मर गई। अब उसकी बेटी के 2 नाबालिग बच्चे उनके पास हैं। उनके पास उनकी पढ़ाई के लिए भी पैसे नहीं है। मुख्यमंत्री ने बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की। साथ ही डीसी को निर्देश दिए कि योग्यता के अनुसार परिवार को कोई नौकरी दी जाए।

पराली जलाने पर एसडीएम ने किसान का किया 2500 का चालान

बिजली बिल मुख्यमंत्री राहतकोष से देने का ऐलान

गांव मिर्जापुर निवासी त्रिलोकचंद ने बिजली विभाग बार -बार उनके कनेक्शन काटने का आरोप लगाया। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन पर 32 हजार रुपये बिजली बिल बकाया है। इसलिए कनेक्शन काटा गया था। सीएम ने बकाया राशि मुख्यमंत्री राहतकोष से देने और तुरंत बिजली कनेक्शन जोड़ने के आदेश दिए। इसी तरह एडल डिवाइन सोसायटी निवासी अभिषेक ने कहा कि उनसे बिल्डर कमर्शियल रेट पर बिजली देता है। करीब 100 परिवार प्रभावित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को रिहायशी दर पर बिजली देने को कहा।

सीएमओ को सख्त लहजे में दी नसीहत
अपने दिव्यांग बेटे अमित को लेकर पहुंची महिला कांता ने सीएम को बताया कि उनके बेटे का मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं बनाया जा रहा। जिसके चलते पेंशन शुरू नहीं हो रही है। सीएम ने सीएमओ डॉ विनय गुप्ता सख्त लहजे में नसीहत देते हुए कहा कि डॉॅक्टर होने के नाते लोगों को और संवेदनशील होकर पब्लिक की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने दिव्यांग को अपनी जेब से 2500 रुपये देते हुए अगले महीने से पेंशन खाते में आने का भरोसा दिया। इसी तरह बुजुर्ग अशोक तिवारी को भी पेंशन राशि प्रदान किए।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल को अपनी शिकायत बताता बुजुर्ग व्यक्ति

मुख्यमंत्री मनोहरलाल को अपनी शिकायत बताता बुजुर्ग व्यक्ति

निगम व पुलिस से संबंधित सबसे अधिक शिकायतें

जन संवाद कार्यक्रम में सबसे अधिक शिकायतें नगर निगम और पुलिस विभाग से संबंधित थी। शनिवार तक पंजीकृत 432 शिकायतों में से 158 नगर निगम, 80 पुलिस विभाग, बिजली निगम की 20, डीटीपी की 17, राजस्व की 14, एचएसवीपी की 11 और डीएसडल्ब्यूओ की 11 शिकायतें आयी थी। करीब डेढ़ सौ शिकायतें रविवार को आयी हैं। उन्हें अगली बार देखा जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, नयनपाल रावत, राजेश नागर, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व महानिदेशक सूचना जनसंपर्क डाॅ. अमित अग्रवाल, शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक डीके बेहरा, सीएम के एडवाइजर पब्लिक सेक्रेट्री ग्रीवांस एंड गुड गर्वनेंस अनिल राव, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, मीडिया कार्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

इन समस्याओं का निस्तारण करने के आदेश
-किसानों की फसल बीमा से संबंधित शिकायत में सीएम ने एक सप्ताह में रिकॉर्ड मंगाकर किसानों को दिखाने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए।
-गढ़वाल सभा से संबंधित शिकायत में सीएम ने डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रार को ऑडिट रिपोर्ट पब्लिश करने, ऑडिट में कोई गड़बड़ी पाए जाने पर एफआईआर करने, दोषियों को दोबारा चुनाव लड़ने के लिए ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए।
-अस्पताल के बिल में गड़बड़ी से संबंधित शिकायत की जांच के लिए डीसी की अध्यक्षता में कमिटी बनाई गई।
-अलग ऑपरेशन करने की शिकायत में सीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वह संबंधित व्यक्ति की डायरेक्टर जनरल हेल्थ के पास शिकायत कराने में मदद करें।
-सीएम ने कहा कि जिन लोगों की आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, परिवार पहचान पत्र से उनका डाटा लेकर उन्हें फोन किया जाए और उन सभी के आयुष्मान हेल्थ कार्ड बनाए जाएं।
-गलत तरीके से इलाज के मामले सीएम ने 7 दिन में सिविल सर्जन को जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
-आटा मशीन चलने से घर में आई दरार के मामले में सीएम ने नगर निगम अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर कोई लाइसेंस नहीं है, तो उस मशीन को बंद कराया जाए और उसे दूसरी जगह शिफ्ट कराया जाए। मकान में हुए नुकसान की भी भरपाई कराई जाए।
-लाल डोरे की रजिस्ट्री के मामले में नोटिफिकेशन की जांच कराने के निर्देश सीएम ने अपने एडिशनल प्रिंसिपल सेक्रेटरी अमित अग्रवाल को दिए।
-गांव में अवैध कब्जों व नालियों से संबंधित शिकायत पर सीएम ने डीडीपीओ को 20 दिन में कार्रवाई करने निर्देश दिए।
-दिल्ली – मुंबई एक्सप्रेस वे लिंक रोड पर चंदावली गांव के पास कट बनाने की मांग को लेकर दी गई एप्लिकेशन को सीएम ने एनएचएआई के पास पहुंचाने का आश्वासन दिया।
-गांव दयालपुर के सरकारी स्कूल को मॉडल स्कूल में बदलने की मांग पर सीएम ने कहा कि शिक्षा अधिकारी ने इसका प्रस्ताव भेजा हुआ है और मांग जल्द पूरी होगी।
-सेक्टर 58 – 59 में प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियों की जांच करने के निर्देश सीएम ने दिए। साथ ही इससे संबंधित शिकायत ग्रीवांस रिड्रेसल कमिटी में डालने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
-पटेल नगर झुग्गियों में रहने वाले लोगों को होम लेस स्कीम के तहत आवेदन कराने के निर्देश सीएम ने दिए।

 

खबरें और भी हैं…

.आदमपुर उपचुनाव में 27 उम्मीदवारों ने भरा नामांकन: 15 अक्टूबर को होगी जांच, 17 तक ले सकते हैं वापस; स्टेडियम में होगी मतगणना

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *