सिर्फ ट्विटर ही नहीं, 7 बड़ी टेक कंपनियों ने हजारों लोगों को नौकरी से निकाला जो आप नहीं जानते होंगे

 

वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी का सामना कर रही है और इसके कई कारण हैं। लेकिन किसी भी मंदी का मतलब है कि कंपनियां अपनी भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाती हैं, या कुछ मामलों में इसे फ्रीज भी कर देती हैं। टेक उद्योग पिछले कुछ महीनों में मुद्दों का सामना कर रहा है, अधिकांश दिग्गजों ने अपनी भर्ती योजनाओं को रोक दिया है, जबकि कुछ को कर्मचारियों की छंटनी करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। और चूंकि अधिकांश तकनीकी फर्म संयुक्त राज्य से बाहर हैं, इसलिए आर्थिक स्थितियों से प्रभावित अधिकांश लोग इस क्षेत्र से हैं।

सिर्फ ट्विटर ही नहीं, 7 बड़ी टेक कंपनियों ने हजारों लोगों को नौकरी से निकाला जो आप नहीं जानते होंगे

हम सभी जानते हैं कि ट्विटर अपने स्वयं के बदलाव के दौर से गुजर रहा है एलोन मस्क आखिरकार पिछले महीने ट्विटर को खरीदने के लिए अपना सौदा पूरा कर लिया। मंच ने कथित तौर पर दुनिया भर से अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाल दिया है। लेकिन ट्विटर अपने कर्मचारियों को हटाने वाला एकमात्र बड़ा तकनीकी नाम नहीं है। यहां 9 अन्य प्रमुख कंपनियां हैं जिन्होंने अपने हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया है।

इंटेल

पिछले कुछ महीनों में पीसी की मांग में गिरावट के साथ इंटेल की कारोबारी जरूरतें कम हो गई हैं। हाल ही में ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंटेल ने नौकरियों में कटौती करके अरबों को बचाने की योजना बनाई है, और कंपनी ने इंटेल के बिक्री और विपणन समूह के कर्मचारियों में 20 प्रतिशत की कमी देखी है। इंटेल अपने खर्चों में कटौती की तलाश में कई यूएस-आधारित दिग्गजों में से एक है, और ये नौकरी में कटौती प्रक्रिया का हिस्सा हैं।

अंबाला में टेलर की दुकान में लगी आग: मशीनें और कपड़े जलकर हुए राख; पड़ोसियों ने बाल्टियों से पाया काबू

माइक्रोसॉफ्ट

पीसी की धीमी बिक्री के साथ, माइक्रोसॉफ्ट एक और तकनीकी कंपनी है जिसने अपने काम के कर्मचारियों को काटने का फैसला किया है। जुलाई में, Microsoft ने अपने 1 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की, और पिछले महीने, कंपनी को अपने कर्मचारियों की संख्या को और कम करना पड़ा। हालिया फायरिंग माइक्रोसॉफ्ट में सॉफ्टवेयर डिवीजन में मंदी से संबंधित थी।

Netflix

वीडियो स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी नए मॉडलों को अपनाकर और गेमिंग जैसे नए व्यवसायों में प्रवेश करके अपने विकास की नींव रखना जारी रखे हुए है। इन सभी परिवर्तनों के कारण 2022 में लगभग 500 कर्मचारियों की बर्खास्तगी हुई है। Netflix पिछले कुछ तिमाहियों में ग्राहकों को खो रहा है, मंच को एक विज्ञापन-स्तरीय योजना पेश करने के लिए मजबूर किया गया है जिसे आने वाले हफ्तों में शुरू किया जाएगा।

रोहतक में बढ़ रहा डेंगू का ग्राफ: मरीजों का आंकड़ा पहुंचा शतक के नजदीक, 5145 लोगों को दिया नोटिस

लिफ़्ट

महामारी के बाद से राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म कठिन समय का सामना कर रहा है, लेकिन इसका व्यवसाय लगातार हिट हो रहा है, जिससे कंपनी को और अधिक लोगों को आग लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। Lyft ने पुष्टि की है कि उसके लगभग 13 प्रतिशत या 700 कर्मचारियों को छोड़ने के लिए कहा गया है। कंपनी ने सितंबर में पहले ही हायरिंग फ्रीज कर दी है, और इस छंटनी से फर्म को खर्चों पर पैसे बचाने में मदद मिलेगी।

पट्टी

स्ट्राइप ने आधिकारिक तौर पर अपनी छंटनी की योजना की पुष्टि की है जो उसके 14 प्रतिशत कर्मचारियों को प्रभावित करने वाली है, जो कंपनी के लगभग 1,120 कर्मचारियों को आती है। स्ट्राइप के सीईओ का दावा है कि कंपनी ने महामारी के दौरान अपने खर्चों को बढ़ा दिया है, और चल रही व्यापक आर्थिक स्थिति ने उन्हें एक जगह पर रख दिया है, जो केवल छंटनी के साथ ही वसूली योग्य है।

चटकाना

स्नैपचैट की मूल कंपनी अपने 20 प्रतिशत कर्मचारियों को छोड़ रही है, जिससे कुल संख्या 1000 हो जाती है। स्नैप को व्यवसाय में मंदी के कारण अपने खर्चों में कटौती करने की संभावना का भी सामना करना पड़ रहा है। यह कर्मचारी लेआउट के पुनर्गठन की योजना बना रहा है जो स्नैप पर काम करने वाले हजारों लोगों को हमेशा प्रभावित करेगा।

सीगेट

सीगेट अपने काम के करीब 8 फीसदी कर्मचारियों को निकाल रहा है, जिसमें करीब 3000 कर्मचारी आते हैं। कंपनी अपनी छंटनी के प्रमुख कारण के रूप में आर्थिक अनिश्चितता का भी हवाला दे रही है और ग्राहकों के बारे में भी बात की है कि अतिरिक्त इन्वेंट्री के साथ उनकी मांग कम हो रही है जो अभी भी अपने विक्रेताओं के पास पड़ी है।

जेई की मां की शिकायत पर हत्या की धारा जोड़ी: पुलिस की कार्रवाई से नाखुश जेई के परिजनों ने अग्रसेन चौक पर पौने घंटे तक लगाया जाम

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!