सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध को लेकर रानी तालाब पर चलाया गया जागरूकता अभियान

 

 

 

डीसी की आमजन से अपील आने वाली पीढि़यों को दें शुद्व एवं स्वच्छ वातावरण

डीसी ने सफाई कर्मियों की पीठ थपथपाई , कहा कि सफाई कर्मी ही होते हैं शहर की शान

 

 

किसी भी शहर की पहचान उसकी स्वच्छता एवं शुद्व वातावरण से होती है : पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया

 

 

एस• के • मित्तल

जींद,     आजादी के 75वें अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आज प्रातः शहर के रानी तालाब चौंक से उपायुक्त डाॅ० मनोज कुमार द्वारा आम जन को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए रानी तालाब से लेकर गोहाना रोड़ पुलिस लाईन तक एक स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया भी साथ थे।

मानसिक प्रताड़ना में दे दी जान:: पत्नी व बच्चों को लेने गए युवक का शव फ्लैट में मिला, बहन ने ससुरालियों पर लगाया आत्महत्या के लिए मजबूर करने का आरोप

उपायुक्त डाॅ० मनोज कुमार सभी अधिकारियों व कर्मचारियों समेत गोहाना रोड़ से लेकर पुलिस लाईन तक इस स्वच्छता जागरूकता अभियान में शामिल हुए। उन्होनें इस रास्ते में आने वाले उस सभी प्लास्टिक को इक्कठा किया जो कि काफी लम्बे से जमीन में गढे हुए थे और उनकी सफाई नहीं की गई थी। इस अभियान में उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ पूरे रास्ते आमजन को जागरूक किया और स्वयं भी श्रमदान किया और उपायुक्त ने मौके पर सफाई कर्मियों की पीठ भी थपथपाई और कहा कि सफाई कर्मी ही स्वच्छता कायम रखने के लिए शहर की शान होते है। उन्होंने कहा कि शहर की साफ- सफाई करने वाले सफाई कर्मियों का अधिकारी भी समय- समय पर सहयोग करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उपायुक्त डाॅ० मनोज कुमार ने पुराना बस स्टैण्ड के पास रोड़ के दोनों और के एरिया को देखा और नगरपरिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एक सप्ताह के अन्दर इसकी सफाई करवाना सुनिश्चित करें ताकि आने वाले बरसाती सीजन में इसके दोनों और पौधा रोपण कर इसको ग्रीन बैल्ट के रूप में विकसित किया जा सके।

करनाल में पुलिस और दिव्यांगों में झड़प: लघु सचिवालय का घेराव करने से रोकने पर भिड़े दोनों पक्ष, CM के प्रतिनिधि पहुंचे बातचीत करने

उपायुक्त महोदय ने डीआरडीए कार्यालय के सामने फुटपाथ के पास बैठे रेहड़ी वाले व अन्य काम करने वालों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने बारे कहा और सबको अपने पास एक छोटा डस्टबीन रखने के लिए कहा ताकि वे अपना कूड़ा कहीं और ना फेंके और उसे भर जाने पर पास ही रखें डस्टबीन में खाली करने के लिए कहा। उन्होंने नगरपरिषद के अधिकारियों को जरूरत के हिसाब से छोटे डस्टबीन भी फेरी वालों के पास रखवाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने नागरिक अस्पताल के सामने चाय वाले व मिल्थ बूथ के पास भी लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने बारे व अपने कूडे़ का निस्तारण सही ढंग से करने के लिए कहा। इस दौरान उन्होेंने रास्ते में आने सभी दुकानदारों से भी अपील की वे अपने सामने व आस पास स्वयं भी साफ-सफाई को विशेष ध्यान रखें, यह उनका समाज व देश के प्रति नैतिक कर्तव्य बनता है और एक अच्छा नागरिक होने का प्रमाण भी है। उन्होंने एक दुकानदार द्वारा अपने कूडे़ को इक्कठा कर डस्टबीन में न फैंकने व सामने मेन रोड़ पर डालने पर नगरपरिषद के अधिकारी को मौके पर ही उसको जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। उपायुक्त डाॅ० मनोज कुमार द्वारा पुलिस लाईन में पहुंचने पर इस स्वच्छता अभियान में शामिल सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वयं सेवी संस्थाआंे व एनसीसी कैडेटस व अन्य लोगों की तारीफ की। उन्हांेने कहा कि इस स्वच्छता के इस कार्य में शहर को साफ-सुथरा रखने वाले सफाई कर्मी का बहुत बड़ा योगदान होता है वे बिना किसी भेदभाव के सभी जगह की सफाई करते है।

 

अंबाला में 82 हुए एक्टिव कोरोना केस: पिछले 24 घंटे में 23 नए संक्रमित मिले, विभाग का वैक्सीनेशन और सैंपलिंग पर फोकस

उन्होंने आमजन को कहा कि वे अपना कचरा इधर-उधर न फैंककर नियत स्थान पर ही डाले ताकि सफाई कर्मियों को अपना कार्य करने में आसानी हो और शहर साफ-सुथरा लगे। उन्होंने वहां पर उपस्थित जन एवं नव नियुक्त नगरपार्षदों से अपील की कि वे अपने घर के आस-पास लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के नुक्सान के बारे में बताएं और एक स्वच्छता के प्रति एक जागरूकता अभियान चलाकर अपने साथ आस-पास के कम से कम 50 लोगों को जोडे़ और अपने-अपने क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त एवं स्वच्छ बनाएं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपनी आने वाली पीढि़यों को एक स्वच्छ वातावरण प्रदान करके जाएं। उपायुक्त डाॅ० मनोज कुमार ने राजकीय महाविद्यालय की एनसीसी कैडेटस की यूनिट को जागरूकता अभियान में श्रमदान करने एवं अभियान के दौरान हाथों में पोस्टर लेकर रास्ते में आने वाले लोगों को जागरूक करने पर उनकी प्रशंसा की और उनके द्वारा बनाए गए स्लोगन को देखा और उन कैडेटस को सम्मानित करने के लिए अधिकारियों को कहा। उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से अभियान में शामिल कब बुलबुल, एनसीसी, सफाई कर्मी एवं अन्य संस्थाओं के साथ ग्रूप फोटो भी लिया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया ने स्वच्छता जागरूकता अभियान में शामिल सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक शहर की सबसे बड़ी पहचान उसकी स्वच्छता एवं उसकी स्वच्छ हवा से होती है। हमें ही अपने आस-पास के क्षेत्र को स्वच्छ रखना है। इसको लेकर हमें खुद भी जागरूक होना है और आस पड़ोस के लोगों को भी जागरूक करना है। उन्होंने आमजन से डस्टबीन का प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक से हमारा वातावरण पर्यावरण प्रदूषित होता है। यह मिट्टी में जाने पर उसकी उर्वरा क्षमता को खत्म करता है। इसका कम से कम प्रयोग करें और अपने साथ कपडे़े, जूट अथवा बांस के बने थैलों का प्रयोग करें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमें अपने पड़ोस में कूड़ा फैलाने वाले लोगों को टोकना भी होगा ताकि कूड़ा एकत्र न हो। कूड़ा निर्धारित डस्टबीन एवं नगरपरिषद कार्यालय की कूड़ा संग्रहण करने वाली गाडि़यों में ही ड़ाले।

 

 

 

 

इस जागरूकता अभियान में पहुंचे भाजपा के जिला महामंत्री डाॅ० राज सैनी ने जिला प्रशासन के इस कार्य की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनता का पूर्ण सहयोग अति आवश्यक है, इसलिए आमजन अपना पूर्ण सहयोग शहर को स्वच्छ बनाने में लगाएं। उन्होंने इस काम में नगरपरिषद के कर्मचारियों की भी तारीफ की और स्वच्छता अभियान से शहर के प्रत्येक नागरिक को जोड़कर उन्हें जागरूक करने के लिए कहा।

 

चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग के निदेशक डॉ० आदित्य दहिया ने किया नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण उन्होंने कहा कि प्लास्टिक हमारे शरीर के अन्दर कैंसर जैसी घातक बीमारी का कारण भी बनता है। इसलिए हमें स्वयं इसके पूर्ण रूप के इस्तेमाल पर रोक लगानी होगी। इस अभियान में नगराधीश अमित कुमार, आरटीए प्रतीक हुड़ा, जिला युवा एवं खेल अधिकारी संतोष धीमान, शुगर मिल के एमडी प्रवीन कुमार, हरियाणा रोडवेज जींद डिपो के महाप्रबंधक गुलाब सिंह दुहन, उपायुक्त के निजी सचिव प्रवीन परूथी, जिला कल्याण अधिकारी नरेन्द्र सिंह,जिला समाज कल्याण अधिकारी सरोज देवी, उप सिविल सर्जन डाॅ० पालेराम कटारिया, चुनाव नायब तहसीलदार खेमचंद, एनसीसी यूनिट कैडेटस कमांडिंग अधिकारी अनुराग मेहरा, लेफ्टिनेंट पंकज बत्रा,एलडीएम एचसी अहलावत, स्वयं सेवी संस्था अन्ना टीम के सुनील वशिष्ठ, सेव संस्था के नरेन्द्र नाड़ा समेत कई संस्था के लोग उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *