सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना: 14 नवंबर तक 11वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राएं सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना के लिए कर सकेंगी आवेदन

सीबीएसई बोर्ड ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी है। जो भी छात्राएं इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करने की इच्छा रखती है वे अपने आवेदन को सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर जमा कर सकते है। पात्र छात्राएं 14 नवंबर तक आवेदन कर सकती है।

चंडीगढ़ अब होर्टीकल्चर वेस्ट से करेगा कमाई: 3BRD में प्लांट अगले महीने तक चालू होगा; रोज 20 टन वेस्ट कर पाएगा प्रोसेस

सीबीएसई की ओर से ये योजना सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति योजना के लिए एकल बालिका, जिसने कक्षा 10वीं वर्ष 2022 में सीबीएसई स्कूल से उत्तीर्ण की है, कक्षा 11वीं की पढ़ाई भी सीबीएसई बोर्ड स्कूल से कर रही है, आवेदन कर सकती है। इसके साथ ही सीबीएसई द्वारा सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति- 2021 में नवीनीकरण योजना के लिए भी आवेदन मांगे गए है। जिसका सत्यापन 21 नवंबर तक होगा।

ये छात्राएं कर सकती है योजना में शामिल होने के लिए आवेदन
सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन को वे छात्राएं पात्र है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान है। छात्रा का एडमिशन सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 10वीं में होना चाहिए। कक्षा 10वीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक और स्कॉलरशिप को रिव्यू करने के लिए कक्षा 11वीं में 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक आना जरुरी है। छात्राओं को ऐसे स्कूलों से पास होना चाहिए। जिसकी मासिक फीस 1500 रुपए से अधिक न हो। इस योजना का लाभ एनआरआई छात्रा भी उठा सकती है। इसके लिए स्कूल की फीस 6 हजार प्रतिमाह से अधिक न हो।

छात्रों को शिक्षा की ओर बढ़ावा देना उद्देश्य
सीबीएसई की ओर से सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को शिक्षा की ओर से बढ़ावा देना है। यह योजना मेधावी छात्राओं के लिए जो कक्षा 10वीं के बाद आर्थिक तंगी के चलते पढ़ाई छोड़ देती है। इसके लिए छात्रा 11वीं और 12वीं यानी लगातार 2 साल तक स्कॉलरशिप दिया जाता है।

सीबीएसई ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया है। बोर्ड ने इस स्कीम को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर 14 नवंबर तक पात्र छात्राएं आवेदन कर सकेंगी।
डॉ. राजन लांबा, सहोदय कॉम्प्लेक्स अध्यक्ष करनाल।

 

खबरें और भी हैं…

.
अंबाला में ट्रक ने गाड़ी को मारी टक्कर: दिवाली मनाने घर जा रहा परिवार बाल-बाल बचा, 6 लोग घायल

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!