सरकार को अक्टूबर की शुरुआत में 5G रोलआउट की उम्मीद, कई भौगोलिक क्षेत्रों में सबसे तेज: आईटी मंत्री वैष्णव

 

मुंबई, 30 जुलाई: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि सरकार को उम्मीद है कि देश में अक्टूबर की शुरुआत से 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। “जैसे ही स्पेक्ट्रम की नीलामी समाप्त होगी, कुछ दिनों के भीतर ही, हम स्पेक्ट्रम आवंटित कर देंगे। हम उम्मीद करते हैं कि 5G रोल-आउट अक्टूबर की शुरुआत से होगा और एक या एक साल के भीतर, हमारे पास एक अच्छा रोलआउट होना चाहिए। देश, “केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्री तकनीकी अश्विनी वैष्णव ने यहां संवाददाताओं से कहा।

5जी स्पेक्ट्रम की बिक्री 5वें दिन 1.50 लाख करोड़ रुपये के करीब; आज फिर से शुरू करने के लिए बोली लगाना

टेलीकॉम इन्वेस्टर राउंडटेबल: द इंडियन 5जी अपॉर्चुनिटी के इतर मंत्री ने कहा कि कई भौगोलिक क्षेत्रों की तुलना में 5जी रोलआउट संभवत: सबसे तेज होगा। उन्होंने कहा, “हमें विश्वास है कि हम कई अन्य भौगोलिक क्षेत्रों की तुलना में 5G के अधिक तेजी से रोलआउट की प्रवृत्ति को कम कर देंगे क्योंकि हमारी अन्य लागत काफी नियंत्रण में है।”

https://www.youtube.com/watch?v=/6Z5mu_2JoP0

रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी कंपनियों से रेडियो तरंगों के लिए जारी रुचि के बीच शनिवार को 5जी स्पेक्ट्रम के लिए बोली पांचवें दिन में प्रवेश कर गई। यह पूछे जाने पर कि क्या रिलायंस जियो और एयरटेल की महत्वपूर्ण उपस्थिति के परिणामस्वरूप एकाधिकार होगा, मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं होगा क्योंकि सुधारों से उद्योग में स्थिरता आई है और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है। “द्वैध नहीं होगा, सितंबर के सुधारों के परिणामस्वरूप उद्योग में अच्छी स्थिरता आई है, हम इस खंड में प्रवेश करने के लिए नए खिलाड़ियों को देख रहे हैं, और इस क्षेत्र में अच्छी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होने जा रही है। बीएसएनएल एक अच्छे बाजार संतुलनकर्ता के रूप में उभरेगा। ,” उन्होंने उल्लेख किया।

5G नीलामी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, जिससे पता चलता है कि उद्योग आगे बढ़ रहा है, और परिणाम बहुत अच्छे हैं। उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए उद्योग द्वारा करीब 1.49 लाख करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जताई गई है, इससे पता चलता है कि यह क्षेत्र कैसे परिपक्व हो रहा है। मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार पूरे कानूनी ढांचे को बदलने की योजना बना रही है जिससे दूरसंचार उद्योग निर्बाध रूप से विकसित हो सके।

हेपेटाइटिस बी-सी व एचआईवी के बारे में लोगों को किया जागरूक

“हमें एक आधुनिक कानून बनाना होगा ताकि दुनिया भर के देश वैश्विक बेंचमार्क के रूप में हमारे कानूनी ढांचे का अनुकरण करें, क्योंकि यह एक वैश्विक उद्योग है, अलग-थलग उद्योग नहीं है,” उन्होंने कहा। एक संसाधन के रूप में स्पेक्ट्रम का उपयोग प्रौद्योगिकी-तटस्थ तरीके से किया जाना चाहिए, पट्टे पर स्पेक्ट्रम जैसे विकल्प, 5 जी के लिए 4 जी स्पेक्ट्रम का उपयोग करना आदि सभी की अनुमति दी जानी चाहिए, इनमें सुधार किया जाना चाहिए ताकि उद्योग के लिए निश्चितता की डिग्री हो, मंत्री ने कहा।

“तो, अगला पूरे कानूनी ढांचे को बदल रहा है, हम अभी भी 1885 के कानून, 1933 के कानून और 1950 के कानून द्वारा शासित हैं, प्रधान मंत्री ने लगभग 1,500 कानूनों को समाप्त कर दिया है, हम दूरसंचार कानूनी ढांचे को साफ करने जा रहे हैं ताकि वहां उद्योग के लिए कोई व्यवधान नहीं है,” उन्होंने कहा। “हम दूरसंचार क्षेत्र के लिए एक कानूनी ढांचा तैयार करेंगे, हम आपके सुझाव आमंत्रित करते हैं, अपलोड किए गए परामर्श पत्र को पढ़ते हैं, इसे अगले साल के मानसून सत्र में लेने का लक्ष्य होना चाहिए। इसलिए 2023 के अगस्त तक, हम एक नया कानूनी होने की उम्मीद करते हैं संरचना, “उन्होंने कहा। उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना पर वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली, करीब 31 कंपनियों को पीएलआई के तहत अनुमति मिली और योजना के तहत करीब एक लाख करोड़ का वृद्धिशील उत्पादन चल रहा है।

पूल कैंपस में छात्रों को मिलीं नौकरियां:: कंपनियों ने किया 20 छात्रों का चयन, मिला 8 लाख रुपए तक का सालाना पैकेज

उन्होंने कहा, “अगले 2-3 वर्षों में, हम दूरसंचार उपकरण निर्माण में इसी तरह की सफलता हासिल करने की उम्मीद करते हैं, जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण में हमारी सफलता, हमें उम्मीद है कि इनमें से कई कंपनियां निर्यातक बन जाएंगी और दुनिया में अपनी पहचान बना लेंगी।”

.

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *