समझाया गया: स्थिर मुद्रा क्या हैं, क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार को हिला देने वाली संपत्ति?

अधिकांश क्रिप्टोकाउंक्शंस में मूल्य अस्थिरता के साथ एक बड़ी समस्या है, लेकिन सिक्कों की एक उप-श्रेणी को स्थिर मूल्य बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है: स्थिर मुद्रा। जैसा कि इस सप्ताह क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतों में गिरावट आई है, बिटकॉइन ने केवल आठ दिनों में अपने मूल्य का लगभग एक तिहाई खो दिया है, स्थिर स्टॉक को अराजकता से अलग किया जाना चाहिए था।

लेकिन चौथी सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा टेरायूएसडी में अप्रत्याशित गिरावट, जो अपने 1:1 डॉलर के खूंटे से टूट गई, ने परिसंपत्ति वर्ग को नए सिरे से ध्यान में लाया है। यहां आपको जानने की जरूरत है:

स्थिर सिक्के क्या होते हैं?

Stablecoins क्रिप्टोकरेंसी हैं जिन्हें जंगली अस्थिरता से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिससे भुगतान के लिए या मूल्य के स्टोर के रूप में डिजिटल संपत्ति का उपयोग करना मुश्किल हो जाता है। वे फिएट मुद्राओं के साथ निरंतर विनिमय दर बनाए रखने का प्रयास करते हैं, उदाहरण के लिए 1:1 यूएस डॉलर पेग के माध्यम से।

वे कितने महत्वपूर्ण हैं?

CoinMarketCap के आंकड़ों के अनुसार, Stablecoins का मार्केट कैप लगभग 170 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें समग्र क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार का एक अपेक्षाकृत छोटा हिस्सा बनाता है, जिसकी कीमत वर्तमान में लगभग 1.2 ट्रिलियन डॉलर है। लेकिन हाल के वर्षों में इनकी लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा, टीथर, का बाजार पूंजीकरण लगभग $80 बिलियन है, जो 2020 की शुरुआत में केवल $4.1 बिलियन से बढ़कर है।

CoinMarketCap के आंकड़ों के अनुसार, नंबर 2 की स्थिर मुद्रा, USD Coin का बाजार पूंजीकरण $49 बिलियन है।

जबकि स्थिर स्टॉक के विशिष्ट उपयोगों पर डेटा आना मुश्किल है, वे क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापारियों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे उन्हें बिटकॉइन की कीमत में स्पाइक्स के खिलाफ बचाव करने या निष्क्रिय नकदी को वापस फ़िएट मुद्रा में स्थानांतरित किए बिना स्टोर करने की अनुमति मिलती है। मंगलवार को अपनी द्विवार्षिक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में, यूएस फेडरल रिजर्व ने चेतावनी दी कि अन्य क्रिप्टोकरेंसी में लीवरेज ट्रेडिंग की सुविधा के लिए स्थिर स्टॉक का तेजी से उपयोग किया जा रहा है।

क्रिप्टो फर्म सोलराइज में वित्तीय रणनीति के प्रमुख जोसेफ एडवर्ड्स का कहना है कि 2018 के बाद से, अंतरराष्ट्रीय व्यापार में स्थिर स्टॉक का तेजी से उपयोग किया गया है और पूंजी नियंत्रण से बचने का एक तरीका है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से स्थिर मुद्रा टीथर का उपयोग चीन और दक्षिण अमेरिका में और उसके आसपास व्यापार के लिए किया जाता है।

वे कैसे काम करते हैं?

स्थिर मुद्रा के दो मुख्य प्रकार हैं: वे जो संपत्ति के भंडार द्वारा समर्थित हैं, जैसे कि फिएट मुद्रा, बांड, वाणिज्यिक पत्र, या यहां तक ​​कि अन्य क्रिप्टो टोकन, और जो एल्गोरिथम, या “विकेंद्रीकृत” हैं।

टीथर, यूएसडी कॉइन और बिनेंस यूएसडी जैसे प्रमुख स्थिर स्टॉक आरक्षित-समर्थित हैं: वे कहते हैं कि उनके पास 1: 1 की विनिमय दर बनाए रखने के लिए पर्याप्त डॉलर-मूल्यवान संपत्ति है। कंपनियों का कहना है कि उनके स्थिर शेयरों में से एक को हमेशा एक डॉलर में बदला जा सकता है।

हाल के वर्षों में एसेट-समर्थित स्टैब्लॉक्स पर उनके भंडार में क्या है और क्या उनके पास प्रचलन में सभी डिजिटल सिक्कों का बैकअप लेने के लिए पर्याप्त डॉलर हैं, इस बारे में पारदर्शी होने का दबाव आया है। इस बीच टेरायूएसडी एक एल्गोरिथम स्थिर मुद्रा है। इसका मतलब है कि उसके पास रिजर्व नहीं है। इसके बजाय, आपूर्ति को नियंत्रित करने के लिए लूना नामक एक फ्री-फ्लोटिंग क्रिप्टोकरेंसी के साथ टेरायूएसडी सिक्कों की अदला-बदली करने वाले एक जटिल तंत्र द्वारा इसके मूल्य को बनाए रखा जाना चाहिए था।

क्या गलत हो सकता हैं?

जब क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजारों में व्यापक मंदी के बीच, निवेशकों ने लूना में विश्वास खो दिया, तो टेरायूएसडी की स्थिरता तंत्र ने इस सप्ताह काम करना बंद कर दिया। टेरायूएसडी की कीमत 30 सेंट जितनी कम हो गई। सिद्धांत रूप में, इसके बावजूद, परिसंपत्ति-समर्थित स्थिर स्टॉक को स्थिर रहना चाहिए।

लेकिन टीथर भी गुरुवार को 2020 के बाद पहली बार अपने डॉलर के खूंटे से टूटकर 95 सेंट तक गिर गया। टीथर ने अपनी वेबसाइट पर निवेशकों को यह कहते हुए आश्वस्त करने की कोशिश की कि धारक अभी भी 1: 1 की दर से अपने टोकन को भुनाने में सक्षम हैं।

नियामक क्या कहते हैं?

जबकि वैश्विक स्तर पर नियामक क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार के लिए नियम स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, कुछ ने स्थिर स्टॉक को वित्तीय स्थिरता के लिए एक विशेष जोखिम के रूप में उजागर किया है – उदाहरण के लिए, यदि बहुत से लोगों ने एक बार में अपने स्थिर स्टॉक को भुनाने की कोशिश की। अपनी स्थिरता रिपोर्ट में, फेड ने चेतावनी दी कि स्थिर स्टॉक निवेशक रन के लिए कमजोर हैं क्योंकि वे संपत्ति द्वारा समर्थित हैं जो बाजार के तनाव के समय में मूल्य खो सकते हैं या तरल हो सकते हैं। इसने कहा कि स्थिर मुद्रा पर एक रन इन अंतर्निहित परिसंपत्तियों पर तनाव पैदा करके पारंपरिक वित्तीय प्रणाली में फैल सकता है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *