सफीदों में एक जगह फटा ट्रांसफार्मर तो दूसरी जगह धूं-धूकर जला

ट्रांसफार्मर फटने से उठी आग ने घर व गाड़ी को पहुंचाया नुकसान
बिजली विभाग की लापरवाही से लोगों में रोष

एस• के • मित्तल   
सफीदों,        सफीदों में मंगलवार का दिन बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर के फटने व जलने के नाम रहा है। मंगलवार को सफीदों में इस प्रकार की दो घटनाएं घटी। सुबह करीब 4 बजे नगर के वार्ड 5 में लगे एक ट्रांसफार्मर के फटने से उसके चिथड़े उड़ गए, वहीं दोपहर में नगर के महात्मा गांधी मार्ग पर लगा ट्रांसफार्मर धूं-धूकर जल उठा। गमीमत तो यह रही कि दोनों घटनाओं में जिंदगियां बाल-बाल बचख् गई। लोगों ने दोनों घटनाओं को लेकर बिजली विभाग के प्रति भारी रोष देखने को मिला। वहीं अपनी गलती को ढकने के लिए कुछ बिजली कर्मचारी मीडिया पर रौब झाडने का प्रयास करते हुए दिखाई दिए।
मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह करीब 4 बजे नगर के वार्ड नंबर 5 में स्थित एक ट्रांसफार्मर अचानक फट गया। ट्रांसफार्मर फटने के कारण वहां पर जोरदार धमाका हुआ। ट्रांसफार्मर फटने के बाद उससे निकला जलता हुआ तेल उसके सामने स्थित अर्जी नवीस विनोद गर्ग के मकान पर जा गिरा। कुछ ही देर में मकान के आगे के हिस्से में भयंकर आग लग गई। धमाके की आवाज सुनकर परिवार के लोग बाहर आने का प्रयास किया तो बाहर भयंकर आग लगी हुई थी। परिवार के लोगों ने छत पर जाकर देखा तो चारो ओर धुंआ ही धुंआ था। उन्होंने पड़ौसियों को उठाया। थोड़ी ही देर में काफी लोग वहां पर इक_ा हो गए। लोगों ने किसी तरह मिट्टी डालकर व कपड़े इत्यादि से आग पर काबू पाया और बिजली महकमे को सूचित किया। इस घटना में विनोद गर्ग के मकान का अगला हिस्सा जलकर काला हो गया तथा वहां पर लगी टाईलें गिर गई।
मकान के साथ खड़ी एक गाड़ी को भी नुकसान पहुंचा है। कालोनी वासियों का कहना था कि अगर यह घटना दिन में होती तो यहां जानमाल का भारी नुकसान हो सकता था। लोगों ने आरोप लगाया कि जिस समय ट्रांसफार्मर रखा जा रहा था उस समय उन्होंने विरोध किया था और हादसे की आशंका जताई थी लेकिन बिजली निगम के अधिकारी नहीं माने। उन्होंने मांग की कि ट्रांसफार्मर को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए। यह मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि दोपहर को नगर के महात्मा गांधी मार्ग पर एक ट्रांसफार्मर व उसकी तारों में भयंकर आग लग गई। ट्रांसफार्मर व तारों में आग लगने के कारण चारो और अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। किसी ने मामले की सूचना बिजली विभाग व दमकल को दी। ट्रांसफार्मर में आग लगने के कारण चारों ओर धुंआ ही धुंआ नजर आ रहा था। थोड़ी देर के बाद महकमें के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने पीछे से लाईन को बंद करवाया तथा मिट्टी व पानी की मदद से आग को बुझाया। तब तक ट्रांसफार्मर का काफी हिस्सा व तारें जल चुकी थीं।
बता दें कि महात्मा गांधी सफीदों का सबसे व्यस्त मार्ग है और हजारों वाहनों का यहां से हर रोज निकलना होता है। गनीमत तो यह रही कि यह ट्रांसफार्मर फटा नहीं अन्यथा बहुत बड़ा हादसा घटित हो सकता था। जिस वक्त यह घटना हुई उस वक्त कई स्कूलों के बच्चों से भरी कई बसें व वाहन चालक यहां से होकर गुजर रहे थे और सामने स्थित एचडीएफसी बैंक अपना लेनदेन करने के लिए काफी लोग आए हुए थे। लोगों का कहना था कि विभाग इस ट्रांसफार्मर की ओर से आख्ंखे मंूदे बैठा हुआ है। हर रोज यहां पर कोई ना कोई छोटा-मोटा हादसा होता रहा है। यहां पर एक खंभे पर कई-कई ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं तथा तारें जर्जर हालात में है। वे महकमे को कई बार अवगत करवा चुके है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। शायद विभाग को किसी बड़ी घटना होने का इंतजार है।

मीडिया पर भडांस निकालकर कमियां छिपाते नजर आया बिजली कर्मी
बिजली विभाग का एक कर्मचारी अपनी कमियां छिपाने के लिए मीडिया पर भडांस निकालते हुए नजर आया। हुआ यूं कि दोनों घटनाओं को मीडिया ने कवर किया। दोपहर को महात्मा गांधी मार्ग वाली घटना को जब मीडिया कवर कर रहा था तो उस वक्त पहुंचा एक लाईनमैन मीडिया पर भड़क गया। उन्होंने मीडिया को कहा कि वे सारे शहर के ट्रांसफार्मरों के पास बैठकर पहरा देते रहेंगे क्या। हमारे पास जहाज नहीं है जो एकदम से उड़कर यहां पर पहुंच जाएंगे। जितना जोर तुम वीडियो बनाने में लगा रहे हो उतना जोर तुमने आग बुझाने में क्यों नहीं लगाया।

BJP की हरियाणा पंचायत चुनाव की तैयारी: कंवर पाल गुर्जर संभालेंगे प्रदेश स्तर की कमान; 22 जिलों में नियुक्त किए जिला प्रभारी

कुछ दिन पहले करंट लगकर हुई थी नंदी की मौत
अभी कुछ दिन पहले नगर के नए बस स्टैंड रोड पर एक ट्रांसफार्मर की नंगी पड़ी तार के चपेट में आकर एक नंदी की मौत हो गई थी। 24 जुलाई को नए बस स्टैंड पर रोड पर हर रोज की भांति आवागमन जारी था कि इसी दौरान एक नंदी वहां लगे बिजली के ट्रांसफार्मर की चपेट में आ गया। लोगों ने नंदी को करंट से तडफ़ते हुए देखा तो जरूर लेकिन वे कुछ भी नहीं कर पाए क्योंकि जान जाने का भारी खतरा बना हुआ था। कुछ लोगों ने लकड़ी के डंडों से नंदी का शरीर तार से हटाने का प्रयास किया लेकिन नंदी का वजन अधिक होने के कारण लोगों के प्रयास सफल नहीं हो पाए। परिणामस्वरूप कुछ ही देर में करंट के कारण नंदी की मौत हो गई थी। लोगों ने उस वक्त कहा था कि इस ट्रांसफार्मर में करंट के बारे में हादसे से पहले महकमे को कई बार बताया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई थी परिणामस्वरूप नंदी की मौत हो गई थी। उस दिन भी लाईनमैन ने कहा था कि वे अपनी ड्यूटी करें या ट्रांसफार्मर के पास ल_ लेकर बैठें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *