सऊदी स्टेडियम जिसने संतोष ट्रॉफी के अंतिम चरण में लियोनेल मेस्सी बनाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मेजबानी की

 

कदम हो या चूक, ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने ‘विजन 2047’ रोडमैप की घोषणा के बाद अपना पहला बड़ा कदम उठाया है। अधिकारियों के एक नए समूह ने अपनी रॉयल्टी स्थिति के पुनर्निर्माण के लिए एक घरेलू अंतरराज्यीय टूर्नामेंट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले लिया है। किंग फहद इंटरनेशनल स्टेडियम, जहां एक महीने पहले ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बीच मुकाबला हुआ था, दो सेमीफाइनल, तीसरे स्थान का मैच और चार भारतीय राज्य टीमों के बीच खिताबी मुकाबला संतोष के अंतिम चरण के रूप में होगा। ट्रॉफी रियाद में आयोजित की जाती है।

हिमाचल के युवक की हरियाणा में मौत: पंचकूला-यमुनानगर हाईवे पर ट्रक में पीछे से घुसी कार, पांवटा का रहने वाला था MBA स्टूडेंट

 

सर्विसेज और पंजाब के खिलाड़ियों ने दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भरी और फिर हवाई अड्डे पर ‘विंटर इन सऊदी’ प्लेकार्ड द्वारा स्वागत करने के लिए रियाद के लिए उड़ान भरी, जिस दिन तापमान 30C को छू रहा था। अधिकांश के लिए, भारत के बाहर खेलने का अनुभव पहला था। कुछ के लिए, टूर्नामेंट का उद्देश्य बिल्कुल वैसा ही था जैसा कि विज्ञापित किया गया था – जहां वे मानते थे कि वे इसके लायक थे, वहां वापस जाने का मौका।

कब चेन्नई सिटी एफसी ने 2018/19 सीज़न में आई-लीग जीता, कार्तिक गोविंद स्वामी का मानना ​​​​था कि वह अब एक फुटबॉलर के रूप में किक करने और शायद इंडियन सुपर लीग में खेलने के लिए पर्याप्त रूप से स्थापित हो गए हैं। अब 28 साल की उम्र में, स्वामी कर्नाटक राज्य लीग में स्पोर्टिंग क्लब, बेंगलुरु के लिए अपना व्यापार करते हैं, लेकिन उन शक्तियों से उम्मीद करते हैं जो उन्हें रियाद में कार्रवाई करते हुए देखेंगे।

सांसद कलानौर में आयोजित कई कार्यक्रमों में शिरकत करने पहुंचे: भाजपा सरकार ने हरियाणा को बेरोजगारी का हब बना दिया : सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा

“संतोष ट्रॉफी का महत्व यह है कि यह हमें आई-लीग और आईएसएल में वापस आने का मौका देती है। मुख्य बात नौकरी पाना है और संतोष ट्रॉफी हमें नौकरी पाने का मौका देती है, ”स्वामी ने एक संवाददाता सम्मेलन के बाद कहा। प्रतियोगिता में अक्सर विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों और पुराने फुटबॉलरों का एक संयोजन होता है, जो सिस्टम के माध्यम से चले गए हैं।

सऊदी अरब में इसकी मेजबानी करके टूर्नामेंट को फिर से ब्रांड बनाने का प्रयास जोखिम पर आधारित है – एक शब्द जिसका उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब टूर्नामेंट पर सवाल उठे हैं, जिसमें मलप्पुरम में 26,000 प्रशंसकों ने पिछले साल केरल को बंगाल पर ले जाते देखा था। , भारत के बाहर आयोजित किया जा रहा है। यह तर्क दिया जाता है कि ऐसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो पीछे छूट जाते हैं क्योंकि अपनी क्षमता दिखाने के अवसर अब मौजूद नहीं हैं।

सचिन तेंदुलकर ने वानखेड़े में अपनी प्रतिमा के लिए स्थान चुना, वह स्थान जहां उन्होंने पहला और आखिरी मैच खेला, विश्व कप जीता

राज्य फुटबॉल का पतन

यह कहना अनुचित नहीं होगा कि संतोष ट्रॉफी भारत में क्लब-आधारित लीगों की दुश्मन रही है। जिन टीमों ने पैसे के साथ खिलाड़ियों को अनुबंधित किया है, उन्हें अपने राज्यों के लिए बाहर निकलते हुए देखने का विचार शायद ही कभी पसंद आता है और संभवतः घायल हो जाते हैं। क्लब फुटबॉल के उदय ने सक्रिय रूप से संतोष ट्रॉफी के महत्व को कम कर दिया। फिर जब इंडियन सुपर लीग और आई-लीग के खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में खेलने से रोक दिया गया, तो भारत के सर्वश्रेष्ठ को और अधिक खेल उपलब्ध कराने का उद्देश्य खो गया।

रियाद में टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल की मेजबानी करके, एआईएफएफ का मानना ​​​​है कि यह उनकी प्रतियोगिता का मूल्य बढ़ा सकता है, राज्य संघों को खिलाड़ियों की बेहतर फसल के लिए कड़ी मेहनत करने की अनुमति देता है और यह दिखाता है कि एक गुणवत्ता फुटबॉलर है या दो लेने के लिए भारत के शीर्ष क्लबों के लिए उपलब्ध है।

संतोष ट्रॉफी जैसी चैंपियनशिप जीतना हमेशा महत्वपूर्ण था। रियाद में मैचों के आयोजन की खबर ने हमारे क्वालीफिकेशन मैचों के दौरान हमें बढ़ावा दिया और हमारी एकाग्रता के स्तर को बढ़ाया।’ सऊदी अरब में होगा।

प्रश्न बने हुए हैं

भारत के बाहर ट्रॉफी की मेजबानी करने के सतही इरादों के बावजूद संदेह बरकरार है। कोई ठोस संकेत नहीं हैं कि एक राज्य खिलाड़ी भारत या उसके दूसरे डिवीजन में शीर्ष लीग के स्तर पर खेलने के लिए काफी अच्छा हो सकता है। और अगर ऐसा है भी, तो उनके जीवन को बेहतर बनाने और लगातार बेहतर फ़ुटबॉल खेलने की प्रेरणा आनी चाहिए, भले ही वे जहां भी खेलते हों, उसकी भौगोलिक स्थिति कुछ भी हो।

सचिन तेंदुलकर ने वानखेड़े में अपनी प्रतिमा के लिए स्थान चुना, वह स्थान जहां उन्होंने पहला और आखिरी मैच खेला, विश्व कप जीता

हाल ही में, एआईएफएफ ने 2027 एशियाई कप के लिए उस परिमाण के एक टूर्नामेंट को आयोजित करने की लागत का हवाला देते हुए बोली वापस ले ली। यह निर्णय ध्वनि तर्क पर आधारित था क्योंकि भारत हाल ही में अपने विकास के एक चरण में पहुंच गया है जहां वे एशिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए नियमित रूप से क्वालीफाई करना शुरू कर रहे हैं। अगले चार दिनों में संतोष ट्रॉफी के चार मैच विदेशी धरती पर दिखाए जाएंगे। और जैसा कि एआईएफएफ के कई फैसलों के साथ हाल ही में हुआ है, इस प्रयोग के सही परिणाम बहुत बाद में दिखाई देंगे।

 

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *