संभ्रांत स्तर की प्रतियोगिता का अभाव रूसी मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन को दर्शाता है

 

एक साल के लिए, रूसी महिला टीम के कोच अल्बर्ट मुतालिबोव विश्व चैंपियन मुक्केबाजों की अपनी मंडली के पास गए और एक बुजुर्ग की तरह, जिसके पास कोई योजना नहीं थी कि चीजें कैसे और कब बेहतर होंगी, लेकिन उनकी जेब में बस एक सुकून देने वाला झूठ था, उन्हें आश्वासन दिया कि चीजें वास्तव में होंगी जल्दी ठीक। उन्होंने उनसे वादा किया कि वे सभी विश्व मंच पर वापस आएंगे और जल्द ही एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। रूसी महिला मुक्केबाज़ी टीम और उनके कर्मचारियों को चलते रहने वाली एकमात्र चीज़ थी।

 

जब आप सो रहे थे: रामोस पीएसजी में रहना चाहता है, चेल्सी ऑबमेयांग के अनुबंध को समाप्त कर सकता है, नेपोली ने ओसिमेन पर £ 150m मूल्य का टैग लगाया

नई दिल्ली में इन महिला मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप में, सांत्वना देने वाले शब्द सच हो गए, लेकिन वापसी कुछ कीमत पर हुई है। प्रतियोगिता में रूस उन चुनिंदा देशों में से एक था जिसने नई दिल्ली में बारह-महिला दस्ते को पूरी ताकत से भेजा था। लेकिन उसके बाद से जो कुछ हुआ है वह कुछ ऐसा है जिसकी मुतालिबोव को आशंका थी।

क्वार्टर फाइनल में नज़र आने के साथ, केवल तीन रूसी प्रतिस्पर्धा में रह गए हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसका मुक्केबाज समय के साथ एक चैंपियन है या एक दावेदार जिसे अधिक प्रतिस्पर्धा की जरूरत है, इन विश्व चैंपियनशिप में सभी को बर्बाद कर दिया गया है। उनका कहना है कि इसका बहुत कुछ कारण प्रतिबंध के कारण घर में कुलीन स्तर की प्रतियोगिता की कमी है।

“हमने प्रतिबंध के प्रभाव को महसूस किया। यहां तक ​​कि अनुभवी एथलीटों ने भी टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले घबराहट महसूस की,” मुतालिबोव शुरू करते हैं। “50 किलोग्राम वर्ग में, एकातेरिना पाल्टसेवा 2019 में विश्व चैंपियन थी। वह लड़ाई से पहले घबराई हुई थी और अपने इतालवी प्रतिद्वंद्वी से बाउट हार गई। 57 किलोग्राम वर्ग में, लुइडमिला वोरोन्त्सोवा 2019 संस्करण में रजत पदक विजेता थी। मेरा मानना ​​है कि अगर लड़कियों को पिछले कुछ महीनों में प्रतिस्पर्धी अंतरराष्ट्रीय अनुभव होता, तो वे यहां अपनी बाउट जीत जातीं।”

गांव बुढ़ाखेड़ा के मोटरसाइकिल सवार युवकों की मौत का मामला

सॉफ्ट वापस फोल्ड में लॉन्च किया गया

रूसियों के खिलाफ युद्ध शुरू करने के बाद रूस और बेलारूस को कई खेल संगठनों से प्रतिबंध लगा दिया गया था यूक्रेन पिछले साल फरवरी में। युद्ध जारी है, लेकिन दोनों देशों के एथलीटों को अनिवार्य रूप से इस समय अलग-अलग खेलों में सॉफ्ट-लॉन्च किया जा रहा है, चाहे वह उनके झंडे के साथ हो, जैसा कि मुक्केबाजी के मामले में हुआ है, या तटस्थ बैनर के बिना, जैसा कि अन्य ओलंपिक खेलों के आसपास चर्चा रही है। बॉक्सिंग एकमात्र ओलंपिक खेल है जिसकी अध्यक्षता रूस कर रहा है और रूसी और बेलारूसी एथलीटों को पूरे सम्मान के साथ बॉक्सिंग में वापस शामिल करने के उनके कदम को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा विषयांतर के एक अधिनियम के रूप में लिया गया है – एक ऐसा कार्य जो कई में से एक है ओलंपिक खेल के प्रभारी विश्व निकाय को परेशान किया।

हिसार में लिव इन पार्टनर ने किया महिला से रेप: फैक्टरी में साथ काम करते हुए किया था प्रपोज; फिर दोस्ती कर दुष्कर्म

अल्बर्ट मुतालिबोव। (इंस्टाग्राम)

रूसी मुक्केबाजों ने पिछले एक साल में इन विश्व चैंपियनशिप से पहले केवल एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लिया है। कोविड ने इससे पहले भी यात्रा को प्रभावित किया था और इसके कारण अनिवार्य रूप से रूसी टीम ने प्रशिक्षण के वैकल्पिक तरीकों को खोजने का प्रयास किया है।

“रूसी मुक्केबाजी महासंघ ने समस्या को समझा और देश के भीतर कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। यह निश्चित रूप से इस तरह की अंतर्राष्ट्रीय घटनाएँ नहीं थीं, लेकिन लड़कियों को उन आयोजनों से कुछ अभ्यास मिला। बेशक, यह समान नहीं है और यह पर्याप्त नहीं था,” मुतालिबोव उदास होकर कहते हैं।

हालांकि कुछ एथलीट ऐसे भी हैं, जिन्होंने ठोड़ी पर प्रतिबंध लगा दिया और लगातार बने रहे। नतालिया सिचुगोवा क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले तीन एथलीटों में से एक है। वह 2017 में यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान भारत में थीं गुवाहाटी. 63 किग्रा भार वर्ग (एक गैर-ओलंपिक वर्ग) में प्रतिस्पर्धा करते हुए, सिचुगोवा ने प्रतिबंध पर काबू पा लिया और अपने खेल पर काम करने के लिए समय निकाला।

“अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं महत्वपूर्ण हैं इसलिए यह हमारे प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती हैं लेकिन हमें पिछले एक साल में रूस में बहुत सारे टूर्नामेंट प्रदान किए गए। लेकिन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों को फिर से शुरू करने का यह अवसर स्वागत योग्य है। मुझे नहीं लगता कि हमने बहुत कुछ गंवाया है। हमने तकनीक और रणनीति का अध्ययन किया।”

मुतालिबोव के लिए राहत की बात उनका और उनकी टीम का इलाज रहा है। जबकि दुनिया सवाल कर सकती है कि रूसियों को खेलों में वापस जाने की अनुमति क्यों दी जा रही है, केडी जाधव इंडोर हॉल के मुक्केबाजों और सहायक कर्मचारियों ने रूसियों के साथ अपने संबंधों को सामान्य रूप से नवीनीकृत किया है। मुतालिबोव कहते हैं, अलग-अलग देशों के कई एथलीट और कोच जिन्होंने अलग-अलग प्रतियोगिताओं में रूसियों के साथ यात्रा की है और मुकाबला किया है, इसे सिर्फ एक और घटना की तरह मानते हैं।

“मुझे लगता है कि हर कोई समाचार देखता है और हर किसी के अपने कारण होते हैं लेकिन राजनीति राजनेताओं के साथ रहनी चाहिए और मुक्केबाजी प्रबल होनी चाहिए। विश्व चैंपियनशिप का बहिष्कार करने वाले देशों ने जितना हासिल किया उससे कहीं ज्यादा गंवाया।’

जींद में मकान में हो रही थी वेश्यावृति: 4 महिला और 4 पुरुष आपत्तिजनक हालत में काबू; बाहर से लायी गयी थी महिलाएं

लेकिन आईबीए द्वारा आयोजित आयोजनों में रूस और बेलारूस की वापसी का मतलब यह नहीं है कि आईओसी द्वारा ओलंपिक क्वालीफायर आयोजित करने के बाद वही नियम लागू होंगे। अभी तक, विश्व निकाय ने अभी तक स्पष्ट बयान नहीं दिया है कि क्या दोनों देशों के एथलीटों को 2024 पेरिस ओलंपिक में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी और यदि अनुमति दी जाती है, तो यह उनके अपने बैनर तले होगी।

“हम केवल उम्मीद कर सकते हैं कि इस स्थिति में हमें पहले योग्यता टूर्नामेंट और फिर ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाएगी। हम आईबीए अध्यक्ष श्री क्रेमलेव के समान स्थिति रखते हैं। हर देश को भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए,” मुतालिबोव कहते हैं।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!