श्रीलंका के खिलाफ शतक से खुश नहीं थे शुभमन गिल के पिता: गुरकीरत मान ‘वह कब सीखेंगे…उसे हर समय ऐसी शुरुआत नहीं मिलने वाली’

 

अपने अंडर-14 दिनों से ही, शुभमन गिल के पिता, लखविंदर, एक उत्साही क्रिकेट प्रशंसक, जब भी वह अपनी शुरुआत को फेंक देता तो परेशान हो जाता। जब पूरा देश गाबा में गिल के प्रसिद्ध 91 का जश्न मना रहा था, गिल सीनियर इस बात पर अफ़सोस जता रहे थे कि अचानक उनका बेटा नाथन लियोन के खिलाफ “अपने शरीर से दूर क्यों खेल गया”।

अमृत प्रोजेक्ट में मिली खामियां: निकाय विभाग ने 3 जिलों के 5 अधिकारी किए सस्पेंड; 2 की पेंशन रोकने के आदेश

जब शुभमन ने श्रीलंका के खिलाफ तिरुवनंतपुरम में भारत में अपना पहला शतक बनाया, तो 116 पर आउट होने के बाद लखविंदर फिर से बहुत परेशान थे।

उन्होंने कहा, ‘आप देखते हैं कि वह कैसे आउट हो रहा है, शतक लगाने के बाद भी उसके पास दोहरा शतक बनाने के लिए पर्याप्त समय था। उसे ये शुरुआत हर समय नहीं मिलेगी। वह कब सीखेगा?” गुरकीरत मान ने रविवार को अपने आवास पर शुभमन के पिता से सुनी आपबीती सुनाई।

“लखविंदर पाजी को हमेशा शुभमन से बहुत उम्मीदें थीं। हम सभी के पास बचपन के दिनों से ही था। उसे अंतत: अपनी शुरुआत को बदलते हुए देखना अच्छा है और मुझे उम्मीद है कि लखविंदर पाजी आज खुश होंगे,” मान कहते हैं।

मान को लगता है कि शुभमन कभी भी खराब फॉर्म में नहीं थे और उनमें कभी भी आत्मविश्वास की कमी नहीं थी। उन्होंने कहा: “वह हमेशा उन 40 और 50 रन बना रहे हैं। लेकिन वह शतक नहीं आ रहा था। फॉर्म कभी कोई मुद्दा नहीं था। एक बल्लेबाज आउट ऑफ फॉर्म है अगर वह दोहरे अंक में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहा है। वह हमेशा उन शुरुआतों को प्राप्त कर रहा था। लेकिन उनकी क्षमता का क्रिकेटर हमेशा प्रदर्शन करने के दबाव में रहेगा। लोग हमेशा उनसे बड़े रन बनाने की उम्मीद करेंगे।

श्रीलंका के खिलाफ शतक से खुश नहीं थे शुभमन गिल के पिता: गुरकीरत मान ‘वह कब सीखेंगे…उसे हर समय ऐसी शुरुआत नहीं मिलने वाली’

जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय शतक बनाने के बाद, उन्होंने अपना शतक अपने पिता को समर्पित किया था। “मेरे पिता मेरे प्राथमिक कोच रहे हैं। परसों जब मैं 33 रन पर आउट हुआ तो मैंने कुछ स्कूली शिक्षा हासिल की। ​​तो यह मेरे पिता के लिए है, ”उन्होंने मैच के बाद की प्रस्तुति के दौरान कहा था।

बुधवार को, गिल ने 149 गेंदों में 19 चौकों और नौ छक्कों की मदद से 208 रन बनाकर भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में एक प्रभावशाली कुल पोस्ट करने के लिए सुनिश्चित किया।

गिल के साथ समस्या उनकी शुरुआत को बदलने में असमर्थता रही है। शतक से चूकने के बाद गुवाहाटी श्रीलंका के खिलाफ ओडीआई में, उन्होंने कहा था: “जब मैं 70 रन पर आउट हुआ तो मैं निराश था, क्योंकि मुझे लगता है कि मैंने पूरी मेहनत की थी और इसे भुनाने और टीम के लिए एक बड़ा पाने का समय था। मैं 20वें ओवर में आउट हुआ। मेरे पास बल्लेबाजी के लिए लगभग 30 ओवर थे।

गिल ने अपनी बल्लेबाजी में जो समायोजन किया है, उसके बारे में मान बात करते हैं। उन्होंने कहा, ‘उन्होंने महसूस किया है कि उनकी ताकत सीधे बल्ले से खेलने में है। बांग्लादेश में वह पैडल स्वीप खेलकर आउट हो गए और श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में भी क्रॉस बैटिंग शॉट खेलते हुए सामने फंस गए थे। वह हर दिन सीख रहा है और यह सिर्फ एक शानदार करियर की शुरुआत है।”

पसूरी गायक अली सेठी पिता नजम सेठी के पीसीबी प्रमुख बनने के बाद पीएसएल गान बनाने का मौका चूक गए .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!