शहरों की तर्ज पर गांवों को भी मॉडल रूप में विकसित करने के लिए सरकार द्वारा रोड़ मैप तैयार: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

तालाबों की रिटेनिंग वॉल के लिए प्रदेश सरकार द्वारा स्टेट पोंड अथोर्टी को अलाट किए जा चुके है 800 करोड़ रूपए

समाज में भाईचारा स्थापित करने में खाप पंचायतों की भूमिका आज भी प्रसांगिक

एस• के • मित्तल   

जींद,         प्रदेश के 14 हजार तालाबों का नवीनीकरण एवं सौंदर्यकरण करने का कार्य राज्य सरकार द्वारा निरंतर जारी है और यह कार्य डेढ़ वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी तरह प्रदेश भर के तालाबों की रिटर्निंग वॉल बनाने के लिए सरकार द्वारा स्टेट पोंड अथोर्टी को 800 करोड़ रूपए अलाट किए जा चुके है। यह राशि जरूरत अनुसार बढ़ा दी जाएगी। यह बात उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार सांय जिला के गांव कंडेला में ऐतिहासिक चबूतरे पर आयोजित अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कही।
उपमुख्यमंत्री श्री चौटाला ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की मंशा शहरों की तर्ज पर गांवों को भी मॉडल रूप में विकसित करने की है। इसके लिए सरकार द्वारा रोड़ मैप तैयार किया गया है और प्रत्येक गांव में विभिन्न योजनाओं के तहत कार्य चल रहे है। ग्रामीणों द्वारा रखी मांगों के संदर्भ में उपमुख्यमंत्री ने सम्बंधित विभागों अधिकारियों को फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर एस्टीमेट भिजवाने के लिए कहा ताकि उनपर कार्य करवाया जा सके, इसमें कच्ची गली, खेतों का रास्ता, गांव की फिरनी, स्टेडियम में मनरेगा सम्बंधित कार्य, सीएचसी में जरूरती सुविधाएं व अन्य आवश्यक कार्य को शामिल किया जाए। उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि ग्राम सभा द्वारा प्रस्ताव देने पर कंडेला गांव को जींद तहसील में शामिल कर दिया जाएगा।
इसके अलावा ग्राम सभा की लिखित सहमति पर गांव में डिजिटल लाईब्रेरी व कृषि लैब बनवाने का कार्य वे अपने ऐच्छिक कोष से करवाएंगें। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांव गरीब एवं किसान का विकास सरकार की पहली प्राथमिकता है और इसके लिए पैसों की कमी नहीं रहने दी जाएगी। सरकार युवाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध करवाने एवं महिलाओं का उत्थान करने के प्रति प्रतिबद्ध है। इसके लिए कौशल विकास वृद्धि केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। उन्होंने युवाओं एवं महिलाओं का आह्वान किया कि वे अपनी कार्य कुशलता एवं तकनीकी निपुणता का विकास करें ताकि भविष्य में स्वरोजगार स्थापित कर पाएं।
उपमुख्यमंत्री ने सामाजिक निर्माण में खाप पंचायतों की सराहना करते हुए कहा कि समाज में भाईचारा स्थापित करने में खाप पंचायतों की भूमिका आज भी प्रसांगिक है। कई मर्तबा आपसी मसलों एवं विवादों को भी खाप पंचायतों ने आपसी सहमति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में अपनी सुझबुझ तथा विवेक से निपटाने का काम किया है और प्रदेश की निष्पक्ष एवं निर्णायक खाप पंचायतों में कंडेला खाप का भी विशेष स्थान है।  उपमुख्यमंत्री ने सभी खाप पंचायत सदस्यों, प्रबुद्ध नागरिकों एवं सामाजिक संगठनों से प्रदेश में आपसी सहयोग के साथ सामाजिक कार्यो में साकारात्मक योगदान देने का अनुरोध किया। सर्वजातीय कंडेला खाप द्वारा कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री को किसान की पहचान हल स्मृति चिन्ह, शॉल एवं पगड़ी भेंट कर सम्मानित किया गया।
इसके अलावा हिमाचल प्रदेश से आए जैविक खेती करने वाले उन्नत किसान विनोद मैहता तथा एमएससी के सदस्य भारत भूषण त्यागी को भी उपमुख्यमंत्री द्वारा शिल्ड भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जजपा के राष्ट्रीय उपप्रधान डा. केसी बांगड, जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, प्रदेश संगठन सचिव राजेन्द्र लितानी, सर्वजातीय कंडेला खाप के प्रधान ओमप्रकाश कंडेला, आयोजन समिति के सदस्य सुनील कंडेला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति तथा भारी संख्या में ग्रामीण महिला व पुरूष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *