व्हाट्सएप स्कैमर्स आपके अकाउंट को फिर से हाईजैक करने की कोशिश कर रहे हैं: यहां क्या हो रहा है और कैसे सुरक्षित रहें

व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है और दुनिया भर के लोग अपने दैनिक संचार और फाइल शेयरिंग के लिए मेटा के स्वामित्व वाले ऐप का उपयोग करते हैं। हालांकि, लोकप्रियता को देखते हुए, व्हाट्सएप हैक और घोटालों के लिए भी अतिसंवेदनशील है।

एक व्हाट्सएप ओटीपी घोटाला अब फिर से सामने आया है जहां स्कैमर्स लोगों को अपने कब्जे में ले रहे हैं WhatsApp इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, उनके नंबर पर एक ओटीपी भेजकर। एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी के संस्थापक ने अपने लिंक्डइन पर पोस्ट किया है जिसमें बताया गया है कि कैसे स्कैमर्स इस ट्रिक का इस्तेमाल लोगों के व्हाट्सएप को हाईजैक करने के लिए करते हैं। राहुल ससी, लिंक्डइन पोस्ट में कहा गया है कि हमलावर लोगों को कॉल करेगा और उन्हें धोखा देकर **67*<10 अंकों का मोबाइल नंबर> या *405*<10 अंकों का मोबाइल नंबर> डायल करेगा। यह क्या करता है कि यह Jio और Airtel उपयोगकर्ताओं के लिए कॉल फ़ॉरवर्डिंग को सक्रिय करता है।

यह भी पढ़ें: नकली व्हाट्सएप सपोर्ट अकाउंट से सावधान रहें, वे आपका डेटा और पैसा चुरा सकते हैं

एक बार ऐसा करने के बाद, हमलावर पीड़ित के नंबर से व्हाट्सएप में लॉग इन करेगा और कॉल के जरिए एक ओटीपी भेजेगा। चूंकि उन्होंने पीड़ित के नंबर को कॉल पर लगाया है, इसलिए इसे दिए गए नंबर पर भेज दिया जाएगा, और हैकर पीड़ित के खाते से व्हाट्सएप में लॉग इन करेगा।

अब, यह पहली बार नहीं है जब स्कैमर्स ने लोगों के व्हाट्सएप को हैक करने के लिए इस तरह की ट्रिक का इस्तेमाल किया है। पिछले साल भी इसी ट्रिक का इस्तेमाल स्कैमर्स ने एसएमएस के जरिए किसी व्यक्ति के मोबाइल पर व्हाट्सएप ओटीपी भेजकर किया था। फिर, हैकर उन्हें यह कहते हुए टेक्स्ट करेगा कि उनका व्हाट्सएप निष्क्रिय हो जाएगा, जब तक कि वे दूसरे नंबर पर ओटीपी नहीं भेजते।

यह घोटाला विश्व स्तर पर काम करता है और सभी देशों के घोटालेबाजों ने इस दृष्टिकोण को आजमाया है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी नए या अलग डिवाइस में लॉग इन करते समय व्हाट्सएप के प्रमाणीकरण के लिए 6 अंकों के सत्यापन कोड की आवश्यकता होती है जो आमतौर पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। उपयोगकर्ता इस ओटीपी को टेक्स्ट के माध्यम से या व्हाट्सएप से कॉल के माध्यम से प्राप्त करना चुन सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे बेहद सतर्क रहें और कभी भी किसी के साथ कोई ओटीपी या सत्यापन कोड साझा न करें। अगर आपको बिना किसी कारण के आपके फोन नंबर पर व्हाट्सएप ओटीपी मिल रहा है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ भी न करें और किसी भी कॉल का जवाब न दें जो आपको बाद में प्राप्त हो।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *