व्हाट्सएप ने भारत में 74.5 लाख खातों को ब्लॉक किया, कहा कि अप्रैल में इसे 4,000 से अधिक शिकायत रिपोर्ट मिलीं

 

व्हाट्सएप ने शिकायत अपील समिति से आदेश प्राप्त करने के बाद कार्रवाई की, जिसने 1 मार्च को परिचालन शुरू किया। (चित्र: REUTERS/Francis Mascarenhas)

व्हाट्सएप द्वारा जारी एक रिपोर्ट, जो मेटा छत्र के अंतर्गत है, को अप्रैल में 4,377 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमें खाता समर्थन, प्रतिबंध अपील, उत्पाद समर्थन, सुरक्षा आदि शामिल थे।

मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने 1 से 30 अप्रैल के बीच भारत में 74,52,500 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिनमें से 24,69,700 को उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया। कंपनी को 4,000 से अधिक शिकायतें मिलीं जिनमें खाता समर्थन, प्रतिबंध अपील, उत्पाद समर्थन, सुरक्षा आदि शामिल हैं।

अंबाला में रिश्वतखोर क्लर्कों की आज कोर्ट में पेशी: कई कर्मचारियों की भूमिका भी शक के घेरे में; गहन पूछताछ के लिए रिमांड पर लेगी ACB

गुरुवार को कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) और नियम 3ए(7) के तहत 1 जून को अपनी अप्रैल की रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सएप, जो मेटा छतरी के नीचे है, को अप्रैल में 4,377 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें खाता समर्थन, प्रतिबंध अपील, उत्पाद समर्थन, सुरक्षा और अन्य समर्थन शामिल हैं (अनुरोध जो लगातार वर्गीकरण योग्य नहीं हैं)।

व्हाट्सएप ने इनमें से 223 खातों के खिलाफ प्रतिबंध की अपील के जवाब में कार्रवाई की। “हम उन मामलों को छोड़कर प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब देते हैं जहां शिकायत को पिछले टिकट का डुप्लिकेट माना जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है, जब किसी खाते पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है या शिकायत के परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल कर दिया जाता है, तो खाते पर ‘कार्रवाई’ की जाती है।

मेटा का क्वेस्ट 3 वीआर हेडसेट अत्याधुनिक तकनीक के साथ बाजार में उतरा, 500 अमेरिकी डॉलर की शुरुआती कीमत

व्हाट्सएप ने शिकायत अपील समिति (जीएसी) से आदेश प्राप्त करने के बाद कार्रवाई की, जिसने 1 मार्च को परिचालन शुरू किया था। पैनल का गठन किया गया था क्योंकि ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं से आवर्ती शिकायतें थीं, जो या तो नहीं जानते थे कि समस्याओं के समाधान के लिए किससे संपर्क किया जाए या वे असंतुष्ट थे। एक मंच से प्रतिक्रिया।

रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप ने जीएसी से अप्रैल में मिले दो आदेशों का पालन किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी, शिकायत चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ता की चिंताओं को सुनने और उन पर कार्रवाई करने के अलावा, नेटवर्क पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए प्रौद्योगिकियों और संसाधनों को नियोजित करती है।

“दुर्व्यवहार का पता लगाना किसी खाते की जीवन शैली के तीन चरणों में संचालित होता है: पंजीकरण के समय, संदेश भेजने के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जो हमें उपयोगकर्ता रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है। विश्लेषकों की एक टीम एज केसों का मूल्यांकन करने और समय के साथ हमारी प्रभावशीलता में सुधार करने में मदद करने के लिए इन प्रणालियों को बढ़ाती है।”

अप्रैल में खातों पर प्रतिबंध लगाने का उल्लेख करते हुए, मंच ने कहा कि उसने दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए प्रक्रिया का संचालन किया जिसमें उपयोगकर्ताओं से नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई शामिल है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!