व्हाट्सएप ने डेटा ब्रीच की चिंताओं को खारिज किया, कहा कि किसी भी लीक का कोई सबूत नहीं है

 

व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म पर एक कथित डेटा उल्लंघन की रिपोर्ट का जवाब दिया है। व्हाट्सएप का कहना है कि मैसेजिंग ऐप से डेटा लीक होने का कोई सबूत नहीं है, और यहां तक ​​​​कहता है कि अप्रमाणित स्क्रीनशॉट अन्यथा के लिए एक मजबूत मामला नहीं बनाते हैं।

परिवहन विभाग: 8 महीने बीते, बरवाला के नया बस स्टैंड का प्रपाेजल नहीं चढ़ सका सिरे, पीडब्ल्यूडी के एस्टीमेट से पीएसटी असहमत

“साइबरन्यूज पर लिखा गया दावा निराधार स्क्रीनशॉट पर आधारित है। व्हाट्सएप से ‘डेटा लीक’ का कोई सबूत नहीं है, ”सोमवार को एक व्हाट्सएप प्रवक्ता ने कहा।

वास्तव में, व्हाट्सएप डेटा ब्रीच पर साइबरन्यूज के रिपोर्टर ने इसकी पुष्टि की है। साइबरन्यूज की मुख्य संपादक जुर्गिता लैपिएन्यटे ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि व्हाट्सएप के हैक होने का कोई सबूत नहीं है। वह आगे कहती हैं कि फोन नंबरों का लीक होना एक परिमार्जन हो सकता है।

Apple ने iPhone के साथ संगत सस्ता पेंसिल वैरिएंट लॉन्च करने की योजना बनाई: रिपोर्ट

कुछ दिन पहले एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि विभिन्न देशों के 500 मिलियन से अधिक व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के डेटा को हैकर मंचों पर बिक्री के लिए रखा गया था। चूंकि व्हाट्सएप एक फोन नंबर का उपयोग करके काम करता है, इसलिए यह आरोप लगाया गया कि मैसेजिंग डेटा में लीक हो सकता है जिससे डेटा का खुलासा हो गया।

HTET एग्जाम में शादीशुदा महिलाओं को राहत: मंगलसूत्र, बिंदी, सिंदूर की छूट; सिख परीक्षार्थी कृपाण ले जा सकेंगे, हरियाणा में 3-4 दिसंबर को परीक्षा

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि वास्तविक डेटा में 487 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ता शामिल हैं, जो किसी भी तरह से कम आंकड़ा नहीं है। ये उपयोगकर्ता 84 देशों से संबंधित हैं, और सूची में यूएस, यूके, इटली, मिस्र जैसे प्रमुख नाम और कुछ उपयोगकर्ता शामिल हैं भारत भी।

हैकर ने देशों के आधार पर उपयोगकर्ता डेटा पर विभिन्न मूल्य टैग भी लगाए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएस डेटा लगभग $7000 (लगभग 5,61,800 रुपये) में उपलब्ध है, यूके के लिए मूल्य टैग $2000 (लगभग 1,61,800 रुपये) और जर्मनी में $2,500 (लगभग 2,04,100 रुपये) है।

भले ही व्हाट्सएप ने कथित लीक के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया है, फिर भी यह महत्वपूर्ण है कि लोग अनजान नंबरों से संदेशों को स्वीकार करने या उनका जवाब देने में सावधान रहें। क्‍योंकि स्‍पैमर्स इन पीड़ितों तक आसानी से पहुंच सकते हैं और इनके उजागर मोबाइल नंबरों का भिन्‍न तरीकों से लाभ उठा सकते हैं।

व्हाट्सएप सेल्फ-मैसेज फीचर अब भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट: यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *