वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट Q4 2022 में सबसे बड़ी-अब तक की गिरावट: रिपोर्ट

 

अन्य प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांडों को इसी तरह के दो अंकों के झटकों का सामना करना पड़ा।

Apple ने दिसंबर तिमाही में 72.3 मिलियन iPhones भेजे, जो 85 मिलियन यूनिट्स से साल-दर-साल कम है, जो एक साल पहले की समान तिमाही की तुलना में शिपमेंट में 14.9 प्रतिशत की गिरावट का प्रतिनिधित्व करता है।

दुनिया भर में स्मार्टफोन शिपमेंट में एक साल पहले की तुलना में दिसंबर तिमाही में 18.3 प्रतिशत की गिरावट आई, जो 2022 की चौथी तिमाही में 300 मिलियन यूनिट से थोड़ा अधिक थी। गिरावट एक तिमाही में सबसे बड़ी गिरावट का प्रतीक है और 11.3 की वृद्धि में योगदान दिया है। वर्ष के लिए प्रतिशत गिरावट, अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम (आईडीसी) ने बुधवार देर रात प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा।

बहादुरगढ़ में 3 युवकों ने ऑटो रिक्शा छीना: आसौदा चौकी तक किया था बुक; बाद में ड्राइवर को उतार कर ले भागे

रिपोर्ट के अनुसार, यूएस-आधारित टेक दिग्गज Apple ने दिसंबर तिमाही में 72.3 मिलियन iPhones भेजे, जो साल-दर-साल 85 मिलियन यूनिट से कम है, जो एक साल पहले की समान तिमाही की तुलना में शिपमेंट में 14.9 प्रतिशत की गिरावट का प्रतिनिधित्व करता है।

स्रोत: आईडीसी

प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांडों को इसी तरह के दो अंकों के झटकों का सामना करना पड़ा। सैमसंग के शिपमेंट में साल-दर-साल 15.6 प्रतिशत की गिरावट आई है, और चीनी मोबाइल निर्माताओं ओप्पो और वीवो को लगभग बराबर गिरावट का सामना करना पड़ा है, जबकि Xiaomi ने शिपमेंट में 26.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ इस तिमाही में सबसे खराब प्रदर्शन किया है।

टेक मेजर आईबीएम ने 3,900 कर्मचारियों की छंटनी की, हाइब्रिड क्लाउड, एआई पर दांव लगाया

“हमने छुट्टियों की तिमाही में शिपमेंट को पिछली तिमाही की तुलना में कम नहीं देखा है। हालांकि, कमजोर मांग और उच्च इन्वेंट्री के कारण विक्रेताओं को शिपमेंट में भारी कटौती करनी पड़ी। आईडीसी की वर्ल्डवाइड ट्रैकर टीम के अनुसंधान निदेशक नबीला पोपल ने कहा, “तिमाही के दौरान भारी बिक्री और प्रचार ने ड्राइव शिपमेंट वृद्धि के बजाय मौजूदा इन्वेंट्री को कम करने में मदद की।”

 

पोपल ने यह भी कहा कि लाभप्रदता पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए विक्रेता अपने शिपमेंट और योजना में तेजी से सतर्क हैं। यहां तक ​​कि एप्पल, जो अब तक प्रतिरक्षित प्रतीत होता था, को भी चीन में अपने प्रमुख कारखानों में अप्रत्याशित लॉकडाउन के साथ अपनी आपूर्ति श्रृंखला में झटका लगा।

उन्होंने कहा, “यह हॉलिडे क्वार्टर हमें बताता है कि बढ़ती महंगाई और बढ़ती मैक्रो चिंताएं उपभोक्ता खर्च को उम्मीद से भी ज्यादा कम कर रही हैं और 2023 के अंत तक किसी भी संभावित रिकवरी को आगे बढ़ा रही हैं।”

आईडीसी के अनुसंधान निदेशक एंथोनी स्कार्सेला के अनुसार, 2022 में वर्ष के लिए 11 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ, 2023 सावधानी का वर्ष होगा क्योंकि विक्रेता अपने उपकरणों के पोर्टफोलियो पर फिर से विचार करेंगे, जबकि चैनल अतिरिक्त इन्वेंट्री लेने से पहले दो बार सोचेंगे। .

पानीपत में गणतंत्र दिवस: जेल मंत्री रणजीत चौटाला ने शहीदों को श्रद्धांजिल दी, थोड़ी देर में झंडा फहराएंगे

“हालांकि, एक सकारात्मक नोट पर, उपभोक्ताओं को 2023 में और भी अधिक उदार ट्रेड-इन ऑफर और प्रमोशन मिल सकते हैं, क्योंकि बाजार अपग्रेड ड्राइव करने और अधिक डिवाइस बेचने के नए तरीकों के बारे में सोचेगा, विशेष रूप से हाई-एंड मॉडल,” स्कार्सेला ने कहा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *