विहिप व बजरंग दल 12 से 19 मार्च तक मनाएगा सेवा सप्ताह: अरविंद शर्मा

एस• के• मित्तल 
सफीदों,          विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल 12 से 19 मार्च तक सेवा सप्ताह मनाएगा। यह जानकारी देते हुए विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष अरविंद शर्मा ने बताया कि इस अभियान के दौरान श्मशान घाटों, मंदिरों, धार्मिक स्थलों व धार्मिक तालाबों के घाटों की साफ-सफाई करके उनको सुव्यवस्थित किया जाएगा। इस अभियान के तहत समाज के सहयोग से श्मशान घाट में बैठने की स्थाई कुर्सियों की व्यवस्था, श्मशान भूमि की चारदीवारी करवाने, वृक्षारोपण करवाने व लकडिय़ों की व्यवस्था करवाई जाएगी।
जिस श्मशान भूमि पर जहां शिवमंदिर न हो वहां शिवलिंग स्थापित करने का प्रयत्न, नल व जल व्यवस्था करना, श्मशान में रहने वालों के लिए सामान की व्यवस्था करने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा बजरंग दल के कार्यकर्ता इस सप्ताह में श्मशान भूमि पर जाकर सफाई करेंगे और शमशान भूमि को कब्जा मुक्त करवाएंगे। उन्होंने बताया कि मंदिरों की साफ-सफाई करके उसे सुव्यवस्थित करना, मंदिर में हर हिन्दू का प्रवेश हो यह प्रयत्न करना, जहां मंदिर समिति ना हो वहां अपने प्रयत्न से मन्दिर समिति बनवाने जैसे कार्य भी किए जाएंगे। वहीं धार्मिक स्थलों पर बने तालाबों व घाटों की साफ-सफाई के कार्य भी हाथ में लिए जाएंगे।
उन्होंने कार्यकत्र्ताओं से आह्वान किया कि वे यह सेवा कार्य प्रखंड स्तर पर टोलियां बनाकर निश्चित समयावधि में करें। उन्होंने बताया कि इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए शीघ्र ही दोनों की संगठनों की संयुक्त टोलियों का गठन कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *