विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि चैटजीपीटी जल्द ही एक साइबर खतरा बन सकता है: यहां बताया गया है कि कैसे

 

एक कविता का मसौदा तैयार करने से लेकर एक बुनियादी सॉफ्टवेयर कोड लिखने से लेकर पूछे गए प्रश्नों पर जानकारी प्रदान करने तक, ChatGPT ने नौकरियों पर इसके प्रभाव पर लोगों की भौहें उठाई हैं।

नवीनतम एआई तकनीक अगले एक साल में हमलों का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन सकती है।

एक नई रिपोर्ट के अनुसार आधे से अधिक (51 प्रतिशत) आईटी निर्णयकर्ताओं का अनुमान है कि एक वर्ष से भी कम समय में, एक सफल साइबर हमले का श्रेय चैटजीपीटी को दिया जाएगा।

ब्लैकबेरी की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 71 प्रतिशत का मानना ​​है कि विदेशी राज्य पहले से ही अन्य देशों के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं।

देखें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने काटा केक, अल नस्सर टीम के साथियों के साथ बर्थडे सेलिब्रेशन में लिया हिस्सा

रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि दुनिया भर में अलग-अलग विचार हैं कि यह खतरा कैसे प्रकट हो सकता है – लगभग 53 प्रतिशत का मानना ​​​​है कि शीर्ष वैश्विक चिंता यह है कि चैटजीपीटी की क्षमता हैकर्स को अधिक विश्वसनीय और वैध-ध्वनि वाले फ़िशिंग ईमेल बनाने में मदद करेगी।

लगभग 49 प्रतिशत का मानना ​​है कि यह कम अनुभवी हैकर्स को अपने तकनीकी ज्ञान में सुधार करने और अधिक विशिष्ट कौशल विकसित करने और गलत सूचना फैलाने के लिए उपयोग करने में सक्षम करेगा।

“चैटजीपीटी समय के साथ साइबर उद्योग में अपना प्रभाव बढ़ाएगा,” प्रमुख शिशिर सिंह कहते हैं तकनीकी अधिकारी, ब्लैकबेरी पर साइबर सुरक्षा।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि चैटजीपीटी जल्द ही एक साइबर खतरा बन सकता है: यहां बताया गया है कि कैसे

“इस तरह की उन्नत तकनीक से बहुत सारे लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं और हम केवल सतह को खरोंचना शुरू कर रहे हैं, लेकिन हम प्रभावों को भी अनदेखा नहीं कर सकते। मंच की परिपक्वता और इसे उपयोग करने के लिए हैकर्स के अनुभव की प्रगति के रूप में, खेल के मैदान को समतल करने के लिए रक्षा में एआई का उपयोग किए बिना बचाव करना अधिक से अधिक कठिन हो जाएगा,” उन्होंने कहा।

 

रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि अधिकांश (82 प्रतिशत) आईटी निर्णयकर्ता अगले दो वर्षों में एआई-संचालित साइबर सुरक्षा में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, और लगभग आधे (48 प्रतिशत) 2023 के अंत से पहले निवेश करने की योजना बना रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह बढ़ती चिंता को दर्शाता है कि हस्ताक्षर-आधारित सुरक्षा समाधान अब तेजी से परिष्कृत खतरे के खिलाफ साइबर सुरक्षा प्रदान करने में प्रभावी नहीं हैं।

“यह अच्छी तरह से प्रलेखित है कि दुर्भावनापूर्ण इरादे वाले लोग पानी का परीक्षण कर रहे हैं, लेकिन, इस वर्ष के दौरान, हम उम्मीद करते हैं कि हैकर्स को नापाक उद्देश्यों के लिए चैटजीपीटी का सफलतापूर्वक उपयोग करने के तरीके पर बेहतर नियंत्रण मिलेगा; चाहे बेहतर म्यूटेबल मैलवेयर लिखने के लिए एक उपकरण के रूप में या उनके कौशल सेट को मजबूत करने के लिए एक सक्षमकर्ता के रूप में, “सिंह ने कहा।

रेवाड़ी में कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन: SBI की ब्रांच के आगे जुटे; MLA बोले-एक व्यक्ति दिया पैसा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!