विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका को टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने में मुश्किल हो सकती है: यहां जानिए क्यों

 

टिकटॉक कई देशों में अपनी डेटा नीतियों को लेकर जांच का सामना कर रहा है

बाइडेन प्रशासन पर लोकप्रिय चीनी स्वामित्व वाले सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का दबाव है।

वाशिंगटन: बिडेन प्रशासन लोकप्रिय चीनी स्वामित्व वाले सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए दबाव में है, लेकिन इस तरह के किसी भी कदम की संभावना एक नए कानून के पारित होने पर टिका है जो भाषण को विनियमित करने के लिए सरकार के अधिकार को मजबूत करता है, विशेषज्ञों ने कहा।

जमीन की हिस्सेदारी के नाम पर फ्रॉड: रेवाड़ी में कानोड़ गेट पर दिखाई भूमि; 25 लाख ठगे, गुरुग्राम में FIR दर्ज

चीन के बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिक्कॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए सांसदों और राष्ट्रीय सुरक्षा हॉक्स से दबाव बढ़ रहा है, इस डर से कि ऐप सामग्री को रोक सकता है, उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकता है और अमेरिकियों के व्यक्तिगत डेटा को बीजिंग तक पहुंचा सकता है, आरोपों से कंपनी इनकार करती है।

अदालतों ने ट्रम्प प्रशासन द्वारा इस आधार पर ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक पूर्व बोली को रोक दिया कि इस तरह के कदम ने मुक्त भाषण सुरक्षा का उल्लंघन किया।

इसका मतलब है कि ऐप को ब्लॉक करने का कोई भी कदम रेस्ट्रिक्ट एक्ट जैसे कानून के पारित होने पर निर्भर करता है, इस महीने सीनेटरों द्वारा पेश किया गया द्विदलीय बिल वाणिज्य विभाग को राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम पैदा करने वाली विदेशी तकनीक पर प्रतिबंध लगाने की नई शक्ति प्रदान करता है। यह मौजूदा कानून, वकीलों और चीन पर नजर रखने वालों ने कहा कि भाषण सुरक्षा को दरकिनार कर देगा।

प्रमुख मुक्केबाज नीतू घनघस के सितारे के रूप में भारत ने महिला विश्व चैंपियनशिप में चार पदकों की पुष्टि की

“रेस्ट्रिक्ट वास्तव में मददगार है क्योंकि यह इसे पूरी तरह से नया, खरोंच से कानूनी अधिकार देता है, जिसमें अन्य कानूनों के तहत ऐसी कोई जटिलता नहीं है”, सेंटर फॉर ए न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी के एक वरिष्ठ साथी और पूर्व उप सहायक एमिली किलक्रीज़ ने कहा अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि। “यह एक अधिक मजबूत, स्वच्छ कानूनी प्राधिकरण है।”

टिकटोक ने पहले रेस्ट्रिक्ट अधिनियम की आलोचना करते हुए कहा था, “बिडेन प्रशासन को टिकटॉक के बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए कांग्रेस से अतिरिक्त अधिकार की आवश्यकता नहीं है: यह दो वर्षों में (बिडेन प्रशासन) के साथ बातचीत के सौदे को मंजूरी दे सकता है, जिसमें उसने पिछले छह महीने खर्च किए हैं। समीक्षा।”

टिकटॉक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शौ ज़ी च्यू गुरुवार को हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी के समक्ष गवाही देंगे और उन सांसदों के कड़े सवालों का सामना करेंगे जो ऐप पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं।

प्रमुख मुक्केबाज नीतू घनघस के सितारे के रूप में भारत ने महिला विश्व चैंपियनशिप में चार पदकों की पुष्टि की

टिकटोक, जिसे एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने नवंबर में कहा था, “लाखों उपकरणों पर सॉफ्टवेयर को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है”, अमेरिकी सरकार के क्रॉसहेयर में वर्षों से है, क्योंकि शक्तिशाली रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो ने 2019 में इसकी समीक्षा के लिए बुलाया था।

अदालतों ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की 2020 में टिक्कॉक को ब्लॉक करने की बोली को एक कार्यकारी आदेश के साथ खारिज कर दिया, जिसने वाणिज्य विभाग को रेस्ट्रिक्ट अधिनियम के समान प्राधिकरण प्रदान किया।

उस उदाहरण में, ट्रम्प द्वारा निर्भर कार्यकारी आदेश में एक बड़ी बाधा थी: इसने अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन आर्थिक शक्ति अधिनियम से अपनी शक्ति प्राप्त की, जो बर्मन संशोधन के माध्यम से “सूचनात्मक सामग्री,” और “व्यक्तिगत संचार” के आयात या निर्यात को तराशता है। , जिसने भाषण की रक्षा करने की मांग की।

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति का एक कदम, एक शक्तिशाली निकाय जो राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों के लिए विदेशी निवेश की जांच करता है, बाइटडांस को अपने यूएस टिकटॉक व्यवसाय को विभाजित करने के लिए मजबूर करने के लिए ढाई साल बाद बातचीत में फंस गया।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने 7 मार्च को रेस्ट्रिक्ट एक्ट का समर्थन करते हुए कहा कि यह “व्यक्तिगत लेनदेन से उत्पन्न असतत जोखिमों को दूर करने की हमारी क्षमता को मजबूत करेगा, और संवेदनशील प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में चिंता के देशों से जुड़े कुछ वर्गों के लेनदेन से उत्पन्न प्रणालीगत जोखिम।”

कबूतरबाज बना करनाल का बॉक्सिंग कोच: विदेश भेजने के नाम पर 20 लाख रुपए हड़पे, जाली दस्तावेज तैयार कर भेजता

लेकिन बिल ऐप पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने वालों के लिए तत्काल कोई समाधान प्रदान नहीं करेगा। जबकि कानून को द्विदलीय समर्थन प्राप्त है, सदन में अभी तक कोई साथी बिल पेश नहीं किया गया है। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कांग्रेस इसे कब ले सकती है – और कुछ को लगता है कि यह साल के अंत में रक्षा उपाय से जुड़ा हो सकता है।

कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि टिकटोक पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए कानूनी उपकरणों का उपयोग करना अभी भी पहले संशोधन की चुनौतियों को आमंत्रित कर सकता है।

डीएलए पाइपर के साथ सीएफआईयूएस के वकील निकोलस क्लेन ने कहा, “वास्तविक रूप से, मुझे यह टूल 2024 तक काम में नहीं आता है।” “और सबसे अधिक संभावना है कि एक कानूनी चुनौती होगी अगर इसका उपयोग टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए किया जाता है।”

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *