विलंबित बोनस, परियोजना में देरी और अधिक: कैसे Apple प्रमुख छंटनी से बचने में कामयाब रहा

 

छंटनी के साथ Apple अपेक्षाकृत शांत रहा है

प्रमुख टेक कंपनियों ने गुलाबी पर्चियां सौंपी हैं लेकिन Apple ने दूसरे रास्ते पर जाने का फैसला किया है।

टेक छंटनी पिछले कुछ महीनों में समाचारों की सुर्खियों में शीर्ष पर रही है, जिसमें Google, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई प्रमुख कंपनियां गुलाबी पर्चियां सौंप रही हैं।

इन दिग्गजों का दावा है कि अर्थव्यवस्था महामारी के दौरान की तुलना में धीमी हो गई है और राजस्व गिर गया है, जिसका अर्थ है कि कार्यबल में कटौती करना, जैसा कि मार्क जुकरबर्ग, सीईओ, मेटा का दावा है कि दक्षता ला रहा है। लेकिन अगर कोई एक कंपनी है जो 2023 में छंटनी की बात से दूर रही है तो वह ऐपल है।

भारत में एआई: नौकरी के अवसरों के बारे में सब कुछ जानें, नए शोध के रूप में वेतन पैकेज प्रोमिसिंग टेक फ्यूचर दिखाता है

कई लोगों ने सोचा है कि क्यूपर्टिनो-आधारित विशाल कथित मंदी के प्रति प्रतिरोधी कैसे रहा है और यह इस तरह की स्थिति में अपने सभी कार्यबल को कैसे बनाए रखने में कामयाब रहा है। Apple ने फैसला किया है कि कर्मचारियों को काटने के बजाय कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर लागत में कटौती करना समझ में आता है।

कुछ लोग कह सकते हैं कि कंपनी की छंटनी से बचने में मदद करने के लिए Apple की वित्तीय पुस्तकें काफी स्वस्थ हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे बिना किसी कटौती के और ब्लूमबर्ग के अनुसार व्यवसाय चलाना है प्रतिवेदन, Apple को लगता है कि इसकी मौजूदा स्थिति और भविष्य की योजनाओं का मतलब है कि कोई भी छंटनी बाजार में इसके विकास को कम कर सकती है। Apple को यह भी पता चलता है कि किसी भी छंटनी से यह संकेत मिलता है कि कंपनी ने कुछ काम पर रखने की गलतियाँ की हैं जिससे उसका राजस्व गिर गया है।

गुरुग्राम में कांग्रेस का हाथ से जोड़ो हाथ अभियान: लक्ष्मण विहार में पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव और पंकज डावर के साथ एकजुट हुए लोग

रिपोर्ट में उन मुख्य कारकों पर प्रकाश डाला गया है जिन्होंने Apple को इन छंटनी से बचने में मदद की है और यहाँ वे हैं:

– इसकी कॉर्पोरेट टीमों के लिए विलंबित बोनस का मतलब है कि यह अतिरिक्त पैसे बचा सकता है और इसे बाद में अक्टूबर के आसपास दे सकता है।

– कंपनी ने कुछ उत्पाद लॉन्च को आगे बढ़ाने और उन परियोजनाओं के लिए समय और संसाधनों के निवेश पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है जिन्हें अभी और सहायता की आवश्यकता है।

– बजट में कटौती और कड़े उपाय यह सुनिश्चित करने के लिए कि टीमों के खर्च में कमी आए, उचित अनुमोदन तंत्र के साथ।

– व्यवसाय संबंधित यात्रा में कमी आई है और जिन्हें दूसरे देशों में उड़ान भरनी है और रुकना है, उन्हें आगे बढ़ने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की मंजूरी की आवश्यकता है।

– ऐसा नहीं है कि ऐप्पल ने अपने कर्मचारियों को नहीं निकाला है, लेकिन रिपोर्ट का दावा है कि कंपनी ने उन लोगों को बदलने का फैसला किया है जो छोड़ चुके हैं।

हुआवेई चीफ का कहना है कि हजारों यूएस-प्रतिबंधित पुर्जों को उसके उपकरणों में बदल दिया गया है

यह देखना दिलचस्प है कि Apple ने इस प्रवृत्ति को अच्छे तरीके से भुनाया और हम यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि क्या अन्य कंपनियों के पास कर्मचारियों को छोड़ने के लिए कहने के बजाय परियोजनाओं को बदलने के लिए वित्तीय कमरा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *