विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी दें : डॉ. भोला

कहा : परीक्षा के दौरान तनाव को हावी न होनें दें विद्यार्थी

एस• के• मित्तल 
सफीदों,       सफीदों उपमंडल में स्थित पिल्लूखेड़ा मंडी के विवेकानंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वार्षिक पारितोषिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस समारोह में नागरिक अस्पताल के मैडिकल सुपरीडेंट एवं डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. राजेश भोला ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता विवेकानंद स्कूल के प्राचार्य विक्रम कुंडू ने की। इस अवसर पर पिल्लूखेड़ा के नायब तहसीलदार लोकेश शर्मा, कन्या गुरुकुल विद्यालय के प्राचार्य ओमबीर जागलान, समाजसेवी सुशील जैन, भूराण गांव के सरपंच जोगेंद्र, पिल्लूखेड़ा गांव के सरपंच अनिल कुंडू विशेष तौर पर मौजूद रहे।
अपने संबोधन में डॉ. राजेश भोला ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी सोशल मीडिया पर तो सोशल होने का दिखा करती है जबकि वास्तव में वह सामाजिकता से दूर हो रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह अपने संस्कार व संस्कृति से दूर होती जा रही है। इसलिए विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ संस्कार भी देने जरुरी हैं। ताकि आने वाली पीढ़ी अपनी संस्कृति व समाज से जुड़ी रहे। डॉ. भोला ने कहा कि आज कौशल शिक्षा की बहुत आवश्यकता है। ताकि पढ़ाई के बाद विद्यार्थी बेरोजगार न रहकर स्वरोजगार स्थापित कर सकें। डॉ. भोला ने विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने का मंत्र देते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को तनाव में नहीं आना चाहिए। बिना किसी तनाव के परीक्षा की तैयारी करें व अच्छा पौष्टिक भोजन लें।
सुबह जल्दी उठकर हल्का शारीरिक अभ्यास कर दिन की शुरुआत करें। पढ़ाई से जब मन उबने लगे तो थोड़ी देर मनोरंजन करें। किसी प्रकार के तनाव को खुद पर हावी नहीं होने दें। अभिभावकों को भी चाहिए कि वह बच्चों पर अधिक अंक लाने का अत्याधिक दबाव न बनाएं। बच्चों के साथ मित्रता पूर्वक व्यवहार करें। पिल्लूखेड़ा के नायब तहसीलदार लोकेश शर्मा ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी गलत संगत में जाकर नशे की दलदल में धंस रही है। विद्यार्थियों को नशे से दूर रहकर अपना शारीरिक व मानसिक विकास करना चाहिए।
इस मौके पर शिक्षा, खेलकूद व अन्य गतिविधियो में विद्यालय का नाम रोशन करने वाले विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया गया। विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में रंगारंग प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों ने विद्यार्थियों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों की जमकर प्रशंसा की। विद्यालय में पहुंचने पर प्राचार्य विक्रम कुंडू ने सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट कर उनका स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *