विज्ञान प्रदर्शनी विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए सुंदर-सुंदर मॉडल

मॉडलों के माध्यम से दी नई तकनीक की जानकारी

एस• के• मित्तल   
सफीदों, नगर के राजकीय महाविद्यालय सफीदों में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। महाविद्यालय स्तरीय इस प्रदर्शनी का उद्घाटन प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने किया। इस प्रदर्शनी में भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवं भूगोल के भू संखलन चेतावनी, स्मार्ट डस्टबिन, वर्मी खाद, पराली प्रबंधन, ऑर्गेनिक खेती एवं कृषि से संबंधित अनेक विषयों पर विद्यार्थियों के द्वारा नवीनतम तकनीक पर आधारित मॉडल तैयार किए।
प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने अपने मॉडलों के माध्यम से भविष्य में प्रयोग होने वाली नई तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विद्यार्थियों ने बताया कि वर्तमान में प्राकृतिक आपदाओं, कृषि एवं तकनीक संबंधी अनेक समस्याओं से हम जूझ रहे हैं। इन नई तकनीकों का इस्तेमाल करके हम वर्तमान की इन सभी समस्याओं से निपट सकते हैं। प्रदर्शनी में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने पुरस्कृत किया।
अपने संबोधन में डा. तनाशा हुड्डा ने कहा कि हमारे जीवन में विज्ञान का बेहद महत्व है। जीवन का कोई भी कोना ऐसा नहीं है जो विज्ञान से अछूता हो। चाहे घर हो या खेत या कारखाना जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विज्ञान हमारी सहायता करता है। इस मौके पर बलविंद्र, डा. हरिओम, संदीप ढिल्लों, अजय प्रकाश, प्रदीप मान, डा. अनिल शर्मा, रीनू, कीर्ति, अंजु, सीमा, डा. मनजीत कौर, ज्योति व निशा मौजूद थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!