वायकॉम 18 ने महिला इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार 951 करोड़ में जीते

 

Viacom18 Media Private Limited ने 2023-2027 की अवधि के लिए 951 करोड़ के आंकड़े के साथ महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) के मीडिया अधिकार हासिल किए हैं। इसका मतलब है कि क्रिकेट बोर्ड डब्ल्यूआईपीएल के प्रत्येक खेल के लिए प्रति मैच 7.09 करोड़ कमाएगा, जो मार्च में होने की संभावना है। बीसीसीआई पहले पांच वर्षों में पांच फ्रेंचाइजी के बीच राजस्व पूल से 80% प्रतिशत साझा करेगा।

 

हरियाणा के पंच-सरपंचों की CM की दो टूक: पोर्टल से ही होंगे E टेंडर; बोले- पंचायतों की शक्तियां बढ़ाई; सुशासन पर चलने की सलाह

पता चला है कि दो कंपनियां बोली लगाने के लिए और समय चाहती थीं लेकिन भारतीय बोर्ड ने उनके अनुरोध को ठुकरा दिया। नीलामी टेबल पर सोमवार को आए दो बोलीदाताओं और वायकॉम18 को अधिकार मिल गए। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा कि वह एक लीग के लिए ऐसी उत्साहजनक प्रतिक्रिया पाकर रोमांचित हैं जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में महिला क्रिकेट में क्रांति लाएगा।

“यह एक प्रतिबद्धता है जो मैंने बोर्ड और हमारी महिला क्रिकेटरों से की थी और आज हमने एक बड़ी छलांग लगाई है। ब्रॉडकास्टर खेल को व्यापक दर्शकों तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और लीग में उनकी सक्रिय रुचि एक स्पष्ट संकेत है कि महिला इंडियन प्रीमियर लीग सही दिशा में आगे बढ़ रही है, ”शाह ने अपने बयान में कहा।

बयान में कहा गया है, “बीसीसीआई पहले पांच वर्षों में फ्रेंचाइजियों को केंद्रीय अधिकारों की आय का 80%, अगले पांच वर्षों में 60% और उसके बाद 50% का भुगतान करेगा।”

“क्रिकेट का छोटा और ग्लैमरस अवतार पुरुषों और महिलाओं के दर्शकों को समान रूप से आकर्षित करता है। वर्तमान में, महिला दर्शक आईपीएल दर्शकों का लगभग 48% हिस्सा हैं, “जिगर रामभिया, राष्ट्रीय निदेशक-खेल और मनोरंजन प्रायोजन, ने एक्सचेंज मीडिया को बताया था।

देखें: टोटेनहैम की हार के दौरान रिचर्डसन ने आर्सनल थ्रो में बाधा डालने की कोशिश की, टोमियासु ने रोका

शाह के अनुसार, भारतीय बोर्ड द्वारा पहले ही की गई वेतन इक्विटी के बाद, मीडिया अधिकार सौदा भारत में महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण के लिए एक निर्णायक कदम रहा है, जो सभी उम्र की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करेगा।

डब्ल्यूआईपीएल के पहले सत्र के आयोजित होने की संभावना है मुंबई और बीसीसीआई के पास इस सीजन में पांच टीमें होंगी। कई मौजूदा फ्रेंचाइजी ने डब्ल्यूआईपीएल टीम बनाने में दिलचस्पी दिखाई है और भारतीय बोर्ड को अपनी बोली जमा की है। नई टीमों की घोषणा 25 जनवरी को की जाएगी।

पिछले महीने मुंबई में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला घरेलू श्रृंखला देखने के लिए जिस तरह से भीड़ उमड़ी थी, उसके बाद बीसीसीआई को उच्च बोली लगाने की उम्मीद थी। “महिला क्रिकेट कुछ वर्षों से आगे बढ़ रहा है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई द्विपक्षीय श्रृंखला इस बात का एक बड़ा प्रमाण है कि भारत में महिला क्रिकेट कितना लोकप्रिय हो गया है। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने एक बयान में कहा, यह केवल हमारी अपनी महिला टी 20 लीग पाने और प्रशंसकों को महिला क्रिकेट देने के लिए उपयुक्त था।

हिसार में दुष्कर्म आरोपी चाचा को 10 साल की सजा: 10 साल की बच्ची को बहाना बनाकर ले गया था अलग कमरे, दिया था वारदात को अंजाम .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *