वर्ल्ड कप ईयर में जसप्रीत बुमराह को टेस्ट खेलना चाहिए?

 

जसप्रीत बुमराह और भारतीय क्रिकेट जिस दिशा में जा रहा है, उसके बारे में कुछ दिलचस्प बातें सामने आ रही हैं। पारंपरिक आख्यान में, गंभीर पीठ की चोट के लिए पुनर्वसन पर बिताए महीनों के बाद श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में उनका समावेश, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्की टेस्ट श्रृंखला के लिए वार्म-अप तैयारी के रूप में किया गया है, जो विश्व में भारत के भाग्य का फैसला करेगा।

इस नई घड़ी में आपकी थकान मापने के लिए नासा तकनीक और एआई है

टेस्ट चैम्पियनशिप। लेकिन समझा जाता है कि फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों के लिए भी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि उन्हें टीम में शामिल किया जाएगा और अगर वह टीम का हिस्सा हैं तो भी टीम प्रबंधन किसी मैच पर ही उन्हें शामिल करने पर फैसला करेगा- उप-मैच आधार। शायद, अगर सब कुछ ठीक रहा तो वह एक या दो टेस्ट में खेल सकते हैं। फिर, द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में उसे खून करने की जल्दी क्यों?

जसप्रीत बुमराह के नहीं होने से, गेंद के साथ भारत की कमजोरियों को कई बार उजागर किया गया है। (फ़ाइल)टी20 विश्व कप के लिए उन्हें दौड़ाने की कोशिश की हार के बाद, इस प्रक्रिया में उनकी चोट और बिगड़ गई, यहाँ तक कि मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने भी गलती स्वीकार कर ली थी। “हमने जसप्रीत बुमराह को जल्दी करने की कोशिश की, हमने उन्हें विश्व कप के साथ लाने की कोशिश की। और देखो क्या हुआ है? हम विश्व कप में जसप्रीत बुमराह के बिना हैं, ”उन्होंने कहा था जैसे किसी ने उनका हाथ थाम लिया हो। इसके बाद वे काफी सतर्क नजर आए।

(8 जनवरी) राष्ट्रीय दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की खबर…

इस श्रीलंका श्रृंखला में कोई भार नहीं होने के कारण, उनकी प्रारंभिक योजना उन्हें महत्वपूर्ण मैचों के लिए रखने और सभी चिंताओं को ठीक करने के लिए अधिक समय देने की थी। बीसीसीआई के कहने के साथ कि वे आईपीएल में खिलाड़ियों की निगरानी करेंगे, यह देखना दिलचस्प होगा कि वे बुमराह के बारे में क्या सोचते हैं, जो टीम का हिस्सा हैं। मुंबई भारतीयों।

चीजों के बारे में जानने वालों के अनुसार, बुमराह ने पहले ही फिटनेस टेस्ट पास कर लिया था जब चयनकर्ता श्रीलंका सीरीज के लिए टी20 और वनडे टीम चुनने के लिए मिले थे। लेकिन उन्होंने उसे नहीं चुना और शायद ही किसी की भौहें उठीं। लेकिन पिछले हफ्ते, जैसे ही श्रीलंका के खिलाफ टी20 आई शुरू हुई, बीसीसीआई ने बुमराह को मंगलवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए जोड़ा, जहां उनकी प्राथमिकताएं थीं।

भारत का थिंक-टैंक भी जानता है कि विश्व कप में अन्य टीमों की तुलना में बुमराह की सबसे ज्यादा जरूरत है। हालांकि डब्ल्यूटीसी फाइनल एक बड़ी घटना है, भारत घरेलू परिस्थितियों में विश्वास करता है, वे योग्यता के साथ काम कर सकते हैं मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव आर अश्विन की स्पिन तिकड़ी के साथ, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल चारों ओर उनकी तारीफ करने के लिए। अगर बुमराह टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं, तो उमरान मलिक के टेस्ट टीम की योजनाओं का हिस्सा होने की भी संभावना है क्योंकि वह निश्चित रूप से अपनी गति से धार ला सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह (2) जसप्रीत बुमराह।

बुमराह को वनडे में शामिल करने की घोषणा बीसीसीआई की समीक्षा बैठक के कुछ दिनों बाद हुई, जहां उन्होंने 2023 विश्व कप के लिए लक्षित भारतीय खिलाड़ियों पर नजर रखने का फैसला किया। घरेलू सरजमीं पर होने वाले विश्व कप को प्राथमिकता देने के साथ, बीसीसीआई बुमराह को और अधिक सावधानी से प्रबंधित करने की योजना बना रहा है, जिसका अर्थ है कि वह इस साल किसी भी अन्य प्रारूपों की तुलना में अधिक ओडीआई में शामिल होंगे।

CES 2023: Sennheiser IE 200 वायर्ड ईयरफोन 14,990 रुपये में लॉन्च – बिक्री की तारीख, उपलब्धता और विशेषताएं

कोई गलती न करें, श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच या फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला वनडे भारत के लिए चीजों की बड़ी योजना में अप्रासंगिक है। उनके पास एक महत्वपूर्ण बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला आने वाली है। और एक टीम के लिए जो पहले से ही बिना है ऋषभ पंतऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह की और भी जरूरत है। और वह उनका एक्स-फैक्टर है; भारत के इतिहास में बुमराह जैसा तेज गेंदबाज कभी नहीं हुआ। लेकिन उनकी फिटनेस की स्थिति, उनकी चिंताएं, और घर पर एकदिवसीय विश्व कप बड़ा हो रहा है, वे बुमराह को एकदिवसीय मेगा इवेंट के लिए तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं।

जसप्रीत बुमराह एक्शन में जसप्रीत बुमराह।

अगर ऐसा है, तो क्या उन्हें श्रीलंका सीरीज के लिए जोखिम उठाना चाहिए या आईपीएल तक इंतजार करना चाहिए? उम्मीद है कि श्रीलंका श्रृंखला में खेलने के लिए उन्हें शामिल करने का आह्वान ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए तैयारी नहीं है। यदि वे दो दिमाग में हैं, और उसे दौड़ा रहे हैं, तो यह फिर से एक मूर्खतापूर्ण निर्णय हो सकता है।

हालांकि खिलाड़ियों, विशेष रूप से तेज गेंदबाजों, जो लंबे समय तक चोटिल रहने के कारण वापसी कर रहे हैं, को आमतौर पर फिटनेस साबित करने के लिए घरेलू मैच खेलने के लिए कहा जाता है, बुमराह के मामले में यह आवश्यक नहीं समझा गया। रणजी ट्रॉफी चल रही होने के बावजूद, उसे खेलने की अनिच्छा टीम प्रबंधन को दिखाती है और बीसीसीआई बुमराह के साथ कोई जोखिम नहीं लेना चाहता। संयोग से, पिछली बार जब उन्होंने पीठ के निचले हिस्से में तनाव का सामना किया था और वापसी की थी, तो उन्हें फिक्सचर के लिए रणजी मैच में भाग लेना था, लेकिन बाद में उन्हें बाहर कर दिया गया था।

अगर आप गा नहीं रहे हैं तो स्टैमफोर्ड ब्रिज पर न आएं: मैन सिटी में हार के दौरान चेल्सी खिलाड़ियों की हूटिंग करने वाले प्रशंसकों के जवाब में थियागो सिल्वा की पत्नी का ट्वीट

पीठ में तनाव की प्रतिक्रियाएं तेज गेंदबाजों के लिए दीर्घकालिक समस्याएं पैदा कर सकती हैं। पर्याप्त आराम और पुनर्वसन अनिवार्य होने के बावजूद, भारत की हताशा ऐसी थी कि उन्होंने उसे T20I में भी खेला जो T20 विश्व कप से पहले था। और बुमराह सभी दो मैचों में टिके रहे।

जसप्रीत बुमराह नेट सेशन के दौरान जसप्रीत बुमराह। (फोटो: पीटीआई)

बुमराह एकमुश्त खास हैं। वह एक समय पर आया था, भारत की तेज गेंदबाजी की दौलत बढ़ रही थी, एक ऐसे देश के लिए जो तभी रुकता था जब उनकी बल्लेबाजी की प्रतिभा बीच में होती थी, लोग बस बुमराह को गेंदबाजी करते हुए देखते थे। और फिर कुछ भारतीय गेंदबाज बुमराह की तरह विपक्ष में एक मनोवैज्ञानिक भय पैदा कर सकते हैं। ऐसे गेंदबाज, खासकर तेज गेंदबाज इन दिनों कम ही देखने को मिलते हैं।

और पिछले टी20 वर्ल्ड कप में हालांकि उनकी बल्लेबाजी उनकी सबसे कमजोर कड़ी थी, लेकिन बुमराह की गैरमौजूदगी काफी महसूस की गई थी. भुवनेश्वर कुमारशमी और हर्षल पटेल डेथ ओवरों में इसका अधिक प्रभाव नहीं पड़ा क्योंकि भारत गेंद के जवाबों में कम था। वनडे कप में इसे दोहराने का मतलब है कि वे खिताब जीतने को अलविदा कह सकते हैं।

Redmi Note 12 सीरीज 200MP कैमरा और 120W चार्जिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च: भारत में कीमत और बहुत कुछ

ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ज्योफ थॉम्पसन का भी मानना ​​है कि बुमराह को अपने द्वारा खेले जाने वाले प्रारूप को चुनना होगा। “एक खिलाड़ी के करियर में, यह केवल एक दशक है जब आप शीर्ष पर गेंदबाजी कर सकते हैं। तो भावना से अधिक, यह इस बारे में है कि आपके लिए क्या काम करता है। क्या चीज आपके करियर को बेहतर बनाती है और क्या चीज आपको लंबे समय तक देश की सेवा करने में मदद करती है। “अगर लोग उसे सफेद गेंद से भारत के लिए गेंदबाजी करते हुए देखना पसंद करते हैं और वह भारत को विश्व कप जीतने में मदद कर सकता है, तो उसे अन्य प्रारूपों के लिए सफेद गेंद क्यों छोड़नी चाहिए? वह सभी प्रारूपों में नहीं खेल सकता है क्योंकि वह जितनी बार चोटिल हो रहा है, यह सभी के लिए स्पष्ट है।

क्या बुमराह और भारत ने फैसला किया है कि कम से कम इस विश्व कप वर्ष में बुमराह के लिए मुख्य रूप से एकदिवसीय मैच होंगे? और वे आईपीएल में उनकी निगरानी कैसे करेंगे? क्या वे उसे टेस्ट में खिलाने के प्रलोभन का विरोध करेंगे? जवाब बुमराह के तत्काल और दीर्घकालिक भविष्य को निर्धारित करेंगे।

अध्ययन में पाया गया है कि एप्पल वॉच का ईसीजी सेंसर तनाव के स्तर का सटीक अनुमान लगा सकता है
.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!