लाइसेंस सौदे के साथ एरिक्सन और ऐप्पल एंड 5 जी पेटेंट-संबंधित मामला: सभी विवरण

आखरी अपडेट: 11 दिसंबर, 2022, 12:42 IST

Ericsson और Apple कुछ वर्षों से पेटेंट का मामला लड़ रहे हैं

एरिक्सन ने शुक्रवार को कहा कि उसने एप्पल के साथ एक वैश्विक पेटेंट लाइसेंस समझौता किया है, जिससे आईफोन में 5जी वायरलेस पेटेंट के उपयोग के लिए रॉयल्टी भुगतान पर विवाद समाप्त हो गया है।

स्टॉकहोम: एरिक्सन ने शुक्रवार को कहा कि उसने आईफोन में 5जी वायरलेस पेटेंट के इस्तेमाल के लिए रॉयल्टी भुगतान को लेकर चल रहे विवाद को खत्म करते हुए एप्पल के साथ एक वैश्विक पेटेंट लाइसेंस समझौता किया है।

स्वीडिश टेलीकॉम उपकरण निर्माता ने कहा कि बहु-वर्षीय सौदे में पेटेंट सेलुलर मानक-आवश्यक प्रौद्योगिकियों के लिए वैश्विक क्रॉस-लाइसेंस शामिल हैं, और कुछ अन्य पेटेंट अधिकार प्रदान किए गए हैं।

इसने एक बयान में कहा, “यह समझौता पार्टियों के बीच चल रहे सभी पेटेंट संबंधी कानूनी विवादों को समाप्त करता है।”

यह सौदा जनवरी में एरिक्सन द्वारा अमेरिकी आईफोन निर्माता के खिलाफ पेटेंट उल्लंघन के मुकदमों का दूसरा सेट दायर करने के बाद आया है।

दोनों कंपनियों ने पहले ही संयुक्त राज्य अमेरिका में एक दूसरे पर मुकदमा दायर कर दिया था क्योंकि 2015 में पहली बार टेलीकॉम पेटेंट के लिए सात साल के लाइसेंसिंग अनुबंध के नवीनीकरण पर बातचीत विफल हो गई थी।

एरिक्सन ने पहली बार अक्टूबर 2021 में मुकदमा दायर किया, जिसमें दावा किया गया कि Apple रॉयल्टी दरों में अनुचित तरीके से कटौती करने की कोशिश कर रहा था। IPhone निर्माता ने तब दिसंबर 2021 में एक मुकदमा दायर किया, जिसमें स्वीडिश कंपनी पर पेटेंट को नवीनीकृत करने के लिए “मजबूत हाथ की रणनीति” का उपयोग करने का आरोप लगाया।

एरिक्सन ने शुक्रवार को 5.5 बिलियन-5.0 बिलियन स्वीडिश क्राउन ($530.3 मिलियन-$578.5 मिलियन) के चौथी तिमाही के बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) लाइसेंसिंग राजस्व का अनुमान लगाया है, जिसमें निपटान के प्रभाव और अन्य सभी लाइसेंसधारियों के साथ चल रहे IPR व्यवसाय शामिल हैं।

($1 = 10.3720 स्वीडिश क्राउन)

सभी पढ़ें नवीनतम टेक समाचार यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!