राम रहीम के गुरुमंत्र तिथि पर विवाद छिड़ा: डेरा चीफ का दावा; 25 मार्च 1973 को लिया था; डेरे के ग्रंथों में 31 मार्च 1974 लिखा

 

डेरा सच्चा सौदा सिरसा का मुखी राम रहीम और चिट्‌ठी एवं डेरे के ग्रंथों में दर्ज उसकी गुरुमंत्र तिथि।

हरियाणा के रोहतक की सुनारिया जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा के चीफ राम रहीम के गुरुमंत्र लेने की तिथि को लेकर बहस छिड़ गई है। राम रहीम ने पिछले सप्ताह अपनी 14 वीं चिट्‌ठी में अपने गुरुमंत्र लेने का दिन 25 मार्च 1973 को लिखा है। परंतु डेरा प्रेमियों के एक धड़े ने सोशल मीडिया पर राम रहीम के गुरुमंत्र लेने को लेकर बहस छेड़ दी है।

‘मेक इन इंडिया’ स्मार्टफोन में एप्पल का योगदान मूल्य के लिहाज से 25% तक पहुंचा: रिपोर्ट

उनका दावा है कि डेरे के ग्रंथों में डेरा प्रमुख के गुरमंत्र लेने की तिथि 31 मार्च 1974 दर्ज है। ये ग्रंथ डेरे के ही पुराने सेवादारों ने ही लिखे हैं और इस पर प्रबंधन की भी सहमति थी। ऐसे में डेरा मुखी की चिट्‌ठी में गुरुमंत्र लेने की तिथि 25 मार्च 1973 कैसे हो सकती है। यदि यह तिथि सही है तो फिर डेरे के ग्रंथों में 31 मार्च 1974 क्यों अंकित है?। दोनों तिथियों में एक साल 6 दिन का अंतर है।

पढ़िए.. डेरे के ग्रंथ और राम रहीम की चिट्‌ठी में लिखी तारीख

सतगुरु के परमार्थ ग्रंथ में उपरोक्त तिथि अंकित है।

राम रहीम का 14 वीं चिट्‌ठी।

राम रहीम का 14 वीं चिट्‌ठी।

मार्च महीने में लिया सभी ने गुरुमंत्र
डेरा सच्चा सौदा प्रवक्ता जितेंद्र इंसा ने कहा कि शाह मस्ताना महाराज ने महाराज सावन शाह से मार्च के महीने में गुरूमंत्र लिया। शाह सतनाम महाराज ने शाह मस्ताना महाराज से मार्च में ही गुरूमंत्र लिया और डेरा प्रमुख राम रहीम ने भी मार्च के महीने में ही गुरूमंत्र लिया। डेरा सच्चा सौदा के तीनों गुरु जी ने इस मार्च के महीने में ही गुरूमंत्र लिया था , इसलिए ये मार्च का महीना 25 मार्च का दिन MSG गुरूमंत्र भंडारे के रूप में मनाना तय किया गया है ।

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस।

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस।

पैरोल के दौरान राम रहीम ने अंतिम सत्संग में बताया था राज
राम रहीम ने अपनी 40 दिन की पैरोल के दौरान भी अपने अंतिम सत्संग में साध-संगत को मार्च महीने को भी एमएसजी महीने के रूप में मनाने का संदेश दिया था। 25 मार्च 1973 को राम रहीम को शाह मस्ताना धाम में गुरुमंत्र प्रदान किया गया था। राम रहीम ने कहा कि हम थे, हम है और हम ही रहेंगे और उसी से ये एमएसजी वर्ड (शब्द)और एमएसजी भंडारा बना है। एम एस जी वर्ड बना है, उसका कारण ये मार्च का महीना भी है। 25 मार्च 1973 में हमें गुरुमंत्र देकर अपने साथ जोड़ा था।

एशियाई खेलों, ओलंपिक के लिए एथलीटों के प्रशिक्षण के लिए धन का पर्याप्त उपयोग सुनिश्चित करें: संसदीय पैनल

 खबर भी पढ़ें

​​​​​राम रहीम ने बंद किया डेरे का राजनीतिक विंग:जेल से 14वीं चिट्‌ठी में दी सफाई; बोला- संगत ने बनाया था, उन्होंने ही खत्म किया

हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के राजनीतिक विंग को बंद कर दिया गया है। रोहतक की सुनारिया जेल में साध्वियों के यौन शोषण और 2 कत्ल केस में सजा काट रहे राम रहीम ने इस पर मुहर लगा दी है। शनिवार को राम रहीम की 14वीं चिट्‌ठी आई। जिसमें राम रहीम ने राजनीतिक विंग बंद करने पर सफाई दी कि साध-संगत ने ही राजनीतिक विंग बनाया था और अब साध-संगत ने ही उसे भंग कर दिया है (पूरी खबर पढ़ें)

 

खबरें और भी हैं…

.
झज्जर में नपा चेयरमैन-खाप प्रधान देवेंद्र को मारी गोली: हिमाुशं गैंग पर शक; पुलिस का गनमैन माता के दर्शन को गया था, 2 और घायल

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *