रानी तालाब से लेकर लघु सचिवालय के प्रांगण तक निकाली साईकिल रैली

अंतराष्टरीय महिला दिवस पर हैल्थी वूमैन हैल्थी इंडिया कार्यक्रम आयोजित

एस• के• मित्तल 

जींद,         स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन जींद द्वारा अंतराष्टरीय महिला दिवस के अवसर पर हैल्थी वूमैन हैल्थी इंडिया कार्यक्रम के तहत रविवार को प्रातः लड़कियों एवं महिलाओं की साईकिल रैली का रानी तालाब अम्बेडकर चौंक से लेकर लघु सचिवालय के प्रांगण तक आयोजन किया गया।
उपायुक्त डा मनोज कुमार की अध्यक्षता एवं सिविल सर्जन डा मंजू कादयान के मार्ग दर्शन में इस साईकिल रैली को इंटरनैशनल खिलाड़ी एवं कोच मीनाक्षी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस साईकिल रेस के समापन स्थल पर बतौर मुख्य अतिथि जिला महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी कुमारी सीमा प्रसाद ने शिरकत की एवं सभी महिला साईकिल रैली में पहुंची लड़कियों एवं महिलाओं का स्वागत किया। इस मौके पर सीमा प्रसाद ने कहा कि हमें साईकलिंग को एक दिन न करके अपनी दिनचर्या में शामिल कर प्रतिदिन जरूर चलानी चाहिए जिससे हमारी शारीरिक गतिविधि बनी रहे। क्योंकि हमारी आज कल की जीवन शैली पहले की अपेक्षा बिलकुल बदल गई है। आज हमारे बच्चे आउट डोर गेम को छोड़ मोबाईल पर अधिक समय बिताते है, जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही है। उन्होंने बताया कि इस मोबाईल गेम के कारण हमारे बच्चे अपने व्यूज को एक दूसरे से शेयर नही करते जिससे उन्हें कुछ नया सीखने को नही मिलता।
कार्यक्रम अधिकारी कुमारी सीमा प्रसाद ने बताया कि एक स्वस्थ महिला ही देश का आधार होती हैं। यदि वे स्वस्थ होगी तो हमारी आगे आने वाली पीढ़ी भी स्वस्थ होगी और वे अपने परिवार को भी स्वस्थ्य रख सकेगी। उन्होंने महिलाओं को अपने खानपान के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि उन्हें बाजार में मिलने वाले जंक फूड कतई नहीं खाने चाहिए। कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि ऐसा खान पान हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, हमें हमेशा स्वास्थ्य वर्धक भोजन, फल, सब्जियां ही इस्तेमाल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी खान पान की वजह से ही आज हमारे बच्चों की हाईट पहले की अपेक्षा कम हो रही है। कार्यक्रम के आयोजक एवं डिप्टी सिविल सर्जन डा. रमेश पांचाल ने मुख्य अतिथि का पहुंचने पर विधिवत रूप से स्वागत किया एवं बताया कि भविष्य में भी स्वास्थ्य विभाग इस प्रकार के आयोजनों को समय-समय पर करवाता रहेगा। उन्होंने बताया कि एनपीसीडीएस के तहत इस कार्यक्रम का उदेश्य साईकलिंग से कैंसर, शुगर, हार्ट अटैक एवं अन्य बीमारियों को शरीर से दूर रखना है ताकि हम कम से कम बीमार पडे़। इससे शरीर में जोड़ो का दर्द नहीं होता एवं कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव रहता है।
डा. पांचाल ने बताया कि साईकिल से जहां हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है वहीं हमारा वातावरण में प्रदूषण मुक्त होता है और जहां हम अपने जीवन में अच्छी डाईट को फोलो करते है उससे भी अधिक जरूरी हमारे लिए प्रातः व्यायाम एवं साईकलिंग होती है जिससे हम कम बीमार पड़ते है। इस मौके पर महाविद्यालय से सहायक प्रौफेसर डा. सुमिता आशरी, डा. हिमांशु, जिला साईकलिंग के सचिव संजय ने भी रेस में हिस्सा लिया और सभी को साईकलिंग के फायदे भी बताए। इस अवसर पर डा. संदीप डीपीसी, डा. जे के मान, डा. पूनम मान, राजकीय महाविद्यालय एनसीसी के इंचार्ज प्रौ. पंकज बतरा, हरपाल सांगवान, डीएवी स्कूल की टीचर श्रीमती मुक्ता एवं वीना सैनी, स्वास्थ्य विभाग से देवेन्द्र शर्मा, अमन, नरेन्द्र, बलराम सिंह, नर्सिंग ऑफिसर सुमन रेढू, इंडस स्कूल के पवन मलिक, रवि भी उपस्थित रहे।
प्रतिभागीयों को दिए प्रशस्ति पत्र एवं रिफ्रैशमेंट
कार्यक्रम अधिकारी कुमारी सीमा प्रसाद द्वारा साईकिल रेस पूरी कर लघु सचिवालय पहुंचने वाली प्रत्येक प्रतिभागी को एक प्रशस्ति पत्र एवं रिफ्रैशमेंट दिया। इस साईकलिंग रेस में सबसे छोटी 6 वर्षीय योजिता मलिक ने भी हिस्सा लिया और अपनी साईकिल रेस को पूरा किया। प्रातः इस साईकलिंग रेस को देख जींद निवासी 75 वर्षीय खजानी देवी ने भी इस रेस में भाग लेने की इच्छा जताई। इस पर उनके हौंसला को बढ़ाते हुए उनको भी प्रशस्ति पत्र एवं रिफ्रैशमेंट देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *