यौन उत्पीड़न के आरोप में कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे साहसी विनेश

 

यह भारतीय खेलों में एक अभूतपूर्व आमना-सामना रहा है – कभी भी ओलंपिक पदक विजेताओं ने किसी महासंघ के प्रमुख के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप नहीं लगाए थे, जो कि सत्ताधारी पार्टी के सांसद भी हैं। शुक्रवार की देर रात, इस लड़ाई का पहला दौर खिलाड़ियों के रास्ते पर चला गया।

हरियाणा में गन्ने के रेट पर आज फैसला: किसानों की CM के साथ मीटिंग; 400 रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ घंटों चली बैठक के बाद भारत के शीर्ष पहलवानों ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के खिलाफ अपना आंदोलन समाप्त कर दिया, जो सरकार द्वारा महासंघ के संकटग्रस्त प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह को लंबित हटने के लिए कहने के साथ समाप्त हुआ। जाँच करना। शनिवार को भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के महानिदेशक ने WFI के सहायक सचिव विनोद तोमर को भी “WFI के कामकाज के बारे में रिपोर्ट” के कारण निलंबित कर दिया।

खिलाड़ियों के इस आंदोलन की कमान दो बार की विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट ने संभाली है। वह विरोध का चेहरा रही हैं।

खेल मंत्री और SAI अधिकारियों के साथ बैठकों और बातचीत में सबसे आगे होने के अलावा, विनेश ने सबसे पहले आरोप लगाया था कि सिंह और कुछ कोचों ने जूनियर पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया था।

करनाल में संदिग्ध हालत में महिला ने लगाया फंदा: प्रेम प्रसंग का बताया जा रहा मामला, 4 माह की गर्भवती थी महिला

सर्किट पर मौजूद लोग इस बात से हैरान नहीं हैं कि यह विनेश ही हैं जिन्होंने कुश्ती के शक्तिशाली अधिकार को अपने हाथ में ले लिया है। हठी और आवेगी, 28 वर्षीय लंबे समय से भारतीय कुश्ती के मुखर विद्रोही रहे हैं, जिनके करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे गए हैं। उसने मैट से बुरे पलों को झेला है और साथ ही उस पर स्पॉटलाइट में चमकी है।

दुनिया के लिए, ‘फोगट’ नाम का सीधा मतलब गीता और बबीता होगा, जिनकी जिंदगी ने उन्हें प्रेरित किया आमिर खान-स्टारर बॉलीवुड हिट दंगल। उनकी चचेरी बहन विनेश, जो दंगल लिपि में नहीं थी, ने अपने करियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उनकी छाया से बाहर निकलने की कोशिश में बिताया है।

विनेश 8 साल की थी जब उसने अपने पिता राजपाल को खो दिया था। 2004 में उनकी मां प्रेमलता का निदान हुआ कैंसर. वह कीमोथेरेपी के लिए रोहतक तक 75 किमी की यात्रा करती थी और विनेश को अपनी बहन प्रियंका के साथ, अपने साथियों से पहले बड़ा होना पड़ता था, और प्रशिक्षण, शिक्षाविदों और कामों को टालना पड़ता था।

Upwardly ‘मोबाइल’: आईआईटी मद्रास से जुड़ी फर्म भरोस विकसित करती है, लेकिन क्या आप इसे अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं?

विनेश ने बताया था, ‘मैं छोटी थी, लेकिन मैं जानती थी कि मेरी मां परेशान हैं।’ द इंडियन एक्सप्रेस पहले के एक साक्षात्कार में। “वह अपने दर्द को छिपाने की कोशिश करती थी और रोती थी जब उसे लगता था कि आसपास कोई नहीं है। मैंने वही किया था। उनका बलिदान हमारे लिए था और मुझे तब एहसास हुआ कि मैं इसका बदला चुकाने के लिए अपने रास्ते पर बना रह सकता हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकता हूं।”

जबकि इससे विनेश में जिम्मेदारी की भावना विकसित हुई, यह उनके चाचा – गीता-बबिता के पिता महावीर थे – जिन्होंने उन्हें गोद लिया और बाद में उन्हें कुश्ती से परिचित कराया। विनेश एक विश्व स्तरीय पहलवान के रूप में विकसित होगी और अपने दो सेलिब्रिटी चचेरे भाइयों से कहीं अधिक हासिल करेगी।

पितृसत्तात्मक व्यवस्था में अपने दो बच्चों को अकेले पालने वाली अपनी मां से प्रेरित होकर, विनेश एक दृढ़ पहलवान के रूप में विकसित हुई। उन्होंने जापानी जगरनॉट को रोकने के लिए दुनिया के कुछ चैलेंजर्स में से एक के रूप में उभरने के लिए सहनशक्ति और गति को जोड़ा। उनके नाम कई चीजें पहली बार दर्ज की गई हैं: विश्व में नंबर एक स्थान पाने वाली पहली भारतीय महिला, दो विश्व चैंपियनशिप पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला, और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला।

‘देखभाल और भावनात्मक’

मैट से बाहर, जो लोग उसे अच्छी तरह से जानते हैं, वे विनेश का वर्णन करते हैं, जो एक उत्साही पाठक है, जिसने कभी एक डायरी बनाई थी जिसमें उसने अपनी हर भावनाओं को ‘देखभाल करने वाली और भावनात्मक व्यक्ति’ के रूप में दर्ज किया था। साथ ही, वे कहते हैं कि वह कोई है जो ‘कुदाल को कुदाल कहने में संकोच नहीं करेगी’।

पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मलिक बुधवार को नई दिल्ली में भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ धरने पर बैठे। (एक्सप्रेस फोटो प्रवीण खन्ना द्वारा)

विनेश के साथ काम कर चुकी फिजियोथेरेपिस्ट पूर्णिमा रमन का कहना है कि लोगों में ‘उनके बारे में बहुत सारी गलत धारणाएं’ हैं। “वह बहुत डराने वाली लग सकती है। लेकिन इसके विपरीत, वह सबसे दयालु और देखभाल करने वाले लोगों में से एक हैं जिनके साथ मैंने काम किया है,” रमन ने कहा। “वह जिद्दी हो सकती है, बहुत मजबूत राय रखती है और हमेशा अपने मन की बात कहती है। लेकिन ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि उसके पास झूठ बोलने की अवधारणा नहीं है।

यह हमेशा सहज नौकायन नहीं रहा है। जबकि अधिकांश एथलीटों के लिए, ओलंपिक उनके करियर का अंतिम आकर्षण है, विनेश के लिए, उन्होंने दिल टूटने और दुख के अलावा कुछ नहीं किया।

 

रियो में, यह एक बाउट के दौरान उसके घुटने को मोड़ने के कारण होने वाला शारीरिक दर्द था। टोक्यो में, यह ‘मानसिक प्रताड़ना’ थी जिसने उसे कमजोर कर दिया। 2020 ओलंपिक में उनका अभियान पहले दौर में समाप्त हो गया और बाद में उन्हें सिंह द्वारा कथित ‘अनुशासनहीनता’ के लिए मंजूरी दे दी गई। द इंडियन एक्सप्रेस के लिए एक भावुक अंश में, विनेश ने बताया कि कैसे उनके प्रदर्शन की अनुचित आलोचना के बाद वह टूट गई थीं। रमन ने कहा कि यह विनेश के करियर के सबसे कठिन दौरों में से एक था।

“घर पहुँचने के बाद मैं एक बार सो गया। मैं फ्लाइट में दो घंटे सोता था और कभी गांव में। वहाँ, मैं अकेला चलता और कॉफी पीता। मैं अकेला था। जब सूरज उगेगा, मुझे नींद आने लगे,” उसने लिखा था। “मुझे नहीं पता कि मैं कब (मैट पर) लौटूंगा। शायद मैं नहीं करूँगा। मुझे लगता है कि मैं उस टूटे हुए पैर के साथ बेहतर था। मुझे कुछ ठीक करना था। अब मेरा शरीर नहीं टूटा है, लेकिन मैं सचमुच टूट चुका हूं।”

कुरुक्षेत्र में ढ़ाबा मालिक चूरापोस्त समेत गिरफ्तार: HSNCB ने 27 किलोग्राम नशा बरामद किया; कोर्ट ने दिया 4 दिन का रिमांड

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विनेश को एक व्यक्तिगत मुलाकात के लिए आमंत्रित किया और पिछले सितंबर में, विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद, उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

लेकिन टोक्यो ओलिंपिक के दाग अब भी नहीं मिटे हैं. पिछले महीने भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं ट्रैक एंड फील्ड दिग्गज पीटी उषा को लिखे पत्र में पहलवानों ने कहा कि टोक्यो में ओलंपिक पदक से चूकने के बाद विनेश को डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष द्वारा मानसिक रूप से प्रताड़ित और प्रताड़ित किया गया था। .’

“उसने लगभग आत्महत्या पर विचार किया,” पत्र में कहा गया है। हम पहलवानों को एक साथ आने और WFI अध्यक्ष के खिलाफ विरोध करने के लिए बहुत साहस की जरूरत है।”

साहस एक ऐसी चीज है जिसकी विनेश के साथ-साथ अन्य पहलवानों को भी शक्तिशाली अधिकारियों के खिलाफ अपनी लड़ाई में बहुतायत में आवश्यकता होगी।

मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव को निलंबित किया

सिंह को हटने के लिए कहने के एक दिन बाद, खेल मंत्रालय ने शनिवार को महासंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर को निलंबित कर दिया, जो देश के शीर्ष पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न और वित्तीय कुप्रबंधन के आरोपी प्रमुख के करीबी सहयोगी थे। मंत्रालय ने सिंह के गढ़ गोंडा में चल रहे रैंकिंग टूर्नामेंट को भी रद्द कर दिया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई को जारी कार्यक्रम के लिए प्रतिभागियों से लिए गए प्रवेश शुल्क को वापस करने का निर्देश दिया है।”

.‘मैं निश्चित रूप से माही तक पहुंचूंगा’: SA20 में एमएस धोनी की मदद लेने पर ग्रीम स्मिथ

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *