यूएस हाउस पैनल संभावित टिक्कॉक प्रतिबंध पर अगले महीने मतदान करने के लिए: सभी विवरण

 

TikTik पर बैन लगाने में भारत का अनुसरण कर सकता है US! (प्रतिनिधि छवि: रॉयटर्स / फाइल)

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में चीन के लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप टिक्कॉक के उपयोग को रोकने के उद्देश्य से अगले महीने एक वोट आयोजित करने की योजना बनाई है, समिति ने शुक्रवार को पुष्टि की।

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में चीन के लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप टिक्कॉक के उपयोग को रोकने के उद्देश्य से अगले महीने एक वोट आयोजित करने की योजना बनाई है, समिति ने शुक्रवार को पुष्टि की।

जना का लाभ 31 जनवरी तक: प्रॉपर्टी टैक्स बिल की 400 आपत्तियां आईं; 503 ने ब्याज माफ करवा भरा बिजली बिल

उपाय, पैनल के अध्यक्ष प्रतिनिधि माइकल मैककॉल, एक रिपब्लिकन द्वारा नियोजित, का उद्देश्य व्हाइट हाउस को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर टिक्कॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानूनी उपकरण देना होगा।

मैककॉल ने ब्लूमबर्ग न्यूज को बताया, “चिंता की बात यह है कि यह ऐप चीनी सरकार को हमारे फोन में बैक डोर देता है।”

2020 में, तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नए उपयोगकर्ताओं को टिकटॉक डाउनलोड करने से रोकने और अन्य लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया, जो प्रभावी रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐप के उपयोग को अवरुद्ध कर देते थे, लेकिन उपाय पर अदालती लड़ाई की एक श्रृंखला हार गए।

बाइडेन प्रशासन ने जून 2021 में औपचारिक रूप से उस प्रयास को छोड़ दिया। फिर दिसंबर में, रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए द्विदलीय कानून का अनावरण किया, जो चीन और रूस के प्रभाव में या उसके प्रभाव में आने वाली किसी भी सोशल मीडिया कंपनी के सभी लेन-देन को भी रोक देगा।

व्हाट्सएप नए मैक ऐप पर काम कर रहा है जो ऐप्पल मैक कैटेलिस्ट का उपयोग करता है: इसका क्या मतलब है

लेकिन लघु वीडियो ऐप का प्रतिबंध, जो कि बाइटडांस के स्वामित्व में है और किशोरों के बीच लोकप्रिय है, को पारित करने के लिए कांग्रेस में महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ेगा, और सीनेट में 60 वोटों की आवश्यकता होगी।

तीन वर्षों से, टिकटॉक – जिसके 100 मिलियन से अधिक अमेरिकी उपयोगकर्ता हैं – वाशिंगटन को यह आश्वासन देने की कोशिश कर रहा है कि अमेरिकी नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा तक पहुँचा नहीं जा सकता है और इसकी सामग्री को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी या बीजिंग के प्रभाव में किसी और द्वारा हेरफेर नहीं किया जा सकता है।

टिकटॉक ने शुक्रवार को तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन इसे प्रतिबंधित करने के कांग्रेस के प्रयासों के बारे में पहले कहा: “यह परेशान करने वाला है कि प्रशासन को टिकटॉक की अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा को समाप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के बजाय, कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने राजनीतिक रूप से प्रेरित प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए कुछ नहीं करेगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी निवेश पर अमेरिकी सरकार की समिति (सीएफआईयूएस), एक शक्तिशाली राष्ट्रीय सुरक्षा निकाय, ने 2020 में बाइटडांस को टिकटॉक को विभाजित करने का आदेश दिया क्योंकि डर था कि अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा चीन की सरकार को पारित किया जा सकता है।

यूएस हाउस पैनल संभावित टिक्कॉक प्रतिबंध पर अगले महीने मतदान करने के लिए: सभी विवरण

CFIUS और TikTok यूएस टिकटॉक उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा के लिए एक राष्ट्रीय सुरक्षा समझौते तक पहुंचने के उद्देश्य से महीनों से बातचीत कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने शुक्रवार को बिल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। “(CFIUS) द्वारा इसकी समीक्षा की जा रही है, इसलिए मैं इसके विवरण में नहीं जा रहा हूं,” जीन-पियरे ने कहा।

पिछले महीने, बिडेन ने कानून पर हस्ताक्षर किए जिसमें सरकार के स्वामित्व वाले उपकरणों पर टिकटॉक का उपयोग करने या डाउनलोड करने पर संघीय कर्मचारियों पर प्रतिबंध शामिल था। 25 से अधिक अमेरिकी राज्यों ने भी राज्य के स्वामित्व वाले उपकरणों पर टिकटॉक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *