यूएस एयरोस्पेस फर्म रिलेटिविटी स्पेस 3डी-मुद्रित रॉकेट लॉन्च करने का तीसरा प्रयास करेगी

 

7 दिसंबर, 2022 को केप कैनावेरल एयर फ़ोर्स स्टेशन के लॉन्च पैड पर रिलेटिविटी स्पेस का 3डी-प्रिंटेड रॉकेट टेरान 1 सिट लॉन्च किया गया। (इमेज: रॉयटर्स)

ईंधन दबाव की समस्याओं के कारण 11 मार्च को एक दूसरा प्रयास किया गया था।

दुनिया का पहला 3डी प्रिंटेड रॉकेट उत्पादन और उड़ान के लिए कम खर्चीला होने के कारण एक अभिनव अंतरिक्ष यान की पहली उड़ान के लिए बुधवार को उड़ान भरने का अपना तीसरा प्रयास करने के लिए निर्धारित है।

मानव रहित रॉकेट, टेरान 1, 8 मार्च को केप कैनावेरल, फ्लोरिडा से लॉन्च करने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन प्रणोदक तापमान के मुद्दों के कारण इसे अंतिम समय में स्थगित कर दिया गया था।

दिल्ली रोड नाले की बदहाली के 3 विभाग जिम्मेदार: 3 करोड़ खर्च के बाद भी 3 साल से लोग झेल रहे परेशानी

ईंधन दबाव की समस्याओं के कारण 11 मार्च को एक दूसरा प्रयास किया गया था।

रिलेटिविटी स्पेस, कैलिफोर्निया का निजी एयरोस्पेस स्टार्टअप जिसने रॉकेट का निर्माण किया, उम्मीद कर रहा है कि तीसरी बार आकर्षण होगा।

कंपनी की तीन घंटे की लॉन्च विंडो बुधवार (0200 GMT गुरुवार) को पूर्वी समयानुसार रात 10:00 बजे शुरू होगी।

एक बार उड़ान भरने के बाद, टेरान 1 आठ मिनट की यात्रा के बाद पृथ्वी की निचली कक्षा तक पहुंचने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य डेटा एकत्र करना और प्रदर्शित करना है कि एक 3डी-मुद्रित रॉकेट लिफ्टऑफ़ और अंतरिक्ष उड़ान की कठोरता का सामना कर सकता है।

अर्जेंटीना बनाम पनामा लाइव स्ट्रीमिंग: कब और कहां लियोनेल मेस्सी को टीवी, ऑनलाइन स्ट्रीम पर लाइव देखें

यदि रॉकेट कम पृथ्वी की कक्षा प्राप्त करने में सफल होता है, तो यह रिलेटिविटी के अनुसार अपने पहले प्रयास में मीथेन ईंधन का उपयोग करने वाला पहला निजी वित्त पोषित वाहन होगा।

टेरान 1 अपनी पहली उड़ान के लिए पेलोड नहीं ले जा रहा है, लेकिन रॉकेट अंततः 2,755 पाउंड (1,250 किलोग्राम) तक कम पृथ्वी की कक्षा में डालने में सक्षम होगा।

रॉकेट 7.5 फीट (2.2 मीटर) के व्यास के साथ 110 फीट (33.5 मीटर) लंबा है।

इसके द्रव्यमान का अस्सी-पांच प्रतिशत धातु मिश्र धातुओं के साथ 3डी प्रिंटेड है, जिसमें पहले चरण में नौ एयॉन 1 इंजन और दूसरे चरण में एक एयॉन वैक्यूम इंजन शामिल है।

लॉन्ग बीच स्थित कंपनी के अनुसार, यह अब तक की सबसे बड़ी 3डी प्रिंटेड वस्तु है, और इसे दुनिया के सबसे बड़े 3डी मेटल प्रिंटर के साथ बनाया गया है।

60 दिनों में बनाया गया

सापेक्षता का लक्ष्य एक ऐसे रॉकेट का निर्माण करना है जो 95 प्रतिशत 3डी प्रिंटेड हो।

टेरान 1 तरल ऑक्सीजन और तरल प्राकृतिक गैस का उपयोग करने वाले इंजनों द्वारा संचालित है – “भविष्य के प्रणोदक”, जो अंततः मंगल ग्रह की यात्रा को बढ़ावा देने में सक्षम है, सापेक्षता कहती है।

यूनाइटेड लॉन्च एलायंस द्वारा विकसित किए जा रहे स्पेसएक्स के स्टारशिप और वल्कन रॉकेट एक ही ईंधन का उपयोग करते हैं।

सापेक्षता भी एक बड़े रॉकेट, टेरान आर का निर्माण कर रही है, जो पृथ्वी की निचली कक्षा में 44,000 पाउंड (20,000 किलोग्राम) का पेलोड डालने में सक्षम है।

टेरान आर का पहला लॉन्च, जिसे पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अगले साल के लिए निर्धारित है।

एरियनस्पेस या स्पेसएक्स रॉकेट पर एक स्पॉट के लिए एक सैटेलाइट ऑपरेटर सालों तक इंतजार कर सकता है, और रिलेटिविटी स्पेस अपने 3डी-प्रिंटेड रॉकेट के साथ टाइमलाइन को तेज करने की उम्मीद करता है।

सापेक्षता ने कहा कि इसके 3डी-मुद्रित रॉकेट पारंपरिक रॉकेट की तुलना में 100 गुना कम भागों का उपयोग करते हैं और इसे कच्चे माल से केवल 60 दिनों में बनाया जा सकता है।

2015 में कंपनी की सह-स्थापना करने वाले सीईओ टिम एलिस के मुताबिक, सापेक्षता ने 1.65 अरब डॉलर के व्यावसायिक लॉन्च अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, ज्यादातर टेरान आर के लिए।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *