यह स्थान देखें: मेटावर्स, इसकी चुनौतियाँ और आभासी दुनिया में खुद को कैसे सुरक्षित रखें

 

यहां तक ​​​​कि कई तकनीकी कंपनियां मेटावर्स को विकसित करने में अरबों डॉलर का निवेश कर रही हैं, एक आभासी दुनिया जिसमें लोग रह सकते हैं, काम कर सकते हैं, साथ ही अवतार के रूप में खेल सकते हैं, इस जटिल मंच से संबंधित कई सुरक्षा जोखिम हैं।

हरियाणा के कांग्रेसी विधायकों को मिली धमकी: कुमारी सैलजा के नेतृत्व में राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन; NIA से जांच की मांग

मेटावर्स के पीछे का उद्देश्य एकदम नया डिजिटल वातावरण विकसित करना है जहां उपयोगकर्ता डिजिटल सामग्री के साथ अधिक गहराई से जुड़ सकते हैं, न कि इसे देखने के बजाय।

मेटावर्स में बढ़ती दिलचस्पी को कोरोनावायरस महामारी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। जैसे-जैसे अधिक लोगों ने काम करना शुरू किया और स्कूल या कॉलेज में दूर से जाना शुरू किया, ऑनलाइन संपर्क को और अधिक जीवंत बनाने के तरीकों की मांग में वृद्धि हुई है।

136 वर्कर्स की बहाली जल्द से जल्द हो: एरियर भुगतान की मांग को जल्द पूरा किया जाए

सिटीबैंक की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक मेटावर्स का मूल्य 13 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है।

हालाँकि, विशेषज्ञ चिंतित हैं कि साइबर अतिचार, धोखे, हिंसा, अश्लीलता और उत्पीड़न जैसे अपराध बढ़ सकते हैं, मेटावर्स अधिक परिष्कृत हो जाता है।

चुनौतियाँ

दौरान दुनिया दावोस, स्विट्जरलैंड में आर्थिक मंच संयुक्त अरब अमीरात के कृत्रिम बुद्धि राज्य मंत्री, उमर सुल्तान अल ओलमा ने मेटावर्स से संबंधित कुछ चुनौतीपूर्ण कारकों पर प्रकाश डाला।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष संगठन, मेटावर्स के लिए वैश्विक सुरक्षा नियमों की स्थापना के बारे में चर्चा करने के लिए कहा, जिसका पालन व्यक्तियों को करना चाहिए, चाहे वे कहीं भी रहते हों।
यहां तक ​​कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के मुख्य उत्पाद अधिकारी क्रिस कॉक्स ने भी दावोस में कहा कि जब मेटावर्स की बात आती है तो दुनिया को अंतरराष्ट्रीय मानकों की जरूरत होती है।

दावोस में, कॉक्स ने कहा: “शायद एक रेटिंग प्रणाली की तरह कुछ होगा, जो हमारे पास फिल्म के लिए है, हमारे पास संगीत के लिए है, हमारे पास अन्य प्रकार की सामग्री है ताकि माता-पिता या युवा व्यक्ति को कुछ समझ हो सके कि क्या है नियम उस वातावरण में हैं जिसमें वे चलने जा रहे हैं।”

वीडियो में देखिए पंजाब CM की पूरी शादी: बेटे भगवंत का घर बसते देख भावुक हुईं मां; केजरीवाल की पत्नी ने गुरप्रीत को गले लगाया

फेसबुक ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह अपना मेटावर्स लॉन्च करेगा। लेकिन अभी तक, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने डेटा गोपनीयता से संबंधित विवरण और मेटावर्स में डेटा का उपयोग और सुरक्षा कैसे की जाएगी, इसका खुलासा नहीं किया है। अतीत में फेसबुक ने उपयोगकर्ता डेटा को कैसे संभाला, इसके बारे में मुद्दे हैं जो पूरी पहल पर छाया डालते हैं।

इस बीच, लंदन स्थित ब्लॉकचैन विश्लेषण प्रदाता एलिप्टिक द्वारा एक रिपोर्ट- द फ्यूचर ऑफ फाइनेंशियल क्राइम्स इन मेटावर्स रिपोर्ट 2022- के अनुसार, मेटावर्स अपराधियों के लिए धन को लूटने की कोशिश कर रहा है।

जब युग लैब्स की टीम ने मार्च 2022 में मेटाआरपीजी और इसकी मूल क्रिप्टोक्यूरेंसी, एपकॉइन (एपीई) को जारी करने की घोषणा की, तो सोशल मीडिया पर धोखेबाजों ने उपभोक्ताओं को खतरनाक लिंक पर क्लिक करने या नकली पुरस्कारों के लिए पैसे दान करने के लिए धोखा देने की कोशिश की और लगभग 900,000 डॉलर जुटाने में सक्षम थे।

इसके अतिरिक्त, एलिप्टिक की रिपोर्ट में कहा गया है कि मेटावर्स के भीतर वैध यौन प्रथाओं के साथ-साथ मेटावर्स रेड-लाइट जिलों के भीतर सेक्स-आधारित व्यवसायों को खोलने के अवसरों के कई उदाहरण हो सकते हैं, इस बारे में चिंताएं हैं कि अंतरिक्ष का उपयोग कैसे किया जा सकता है बाल यौन शोषण सामग्री, रिवेंज पोर्न और यौन उत्पीड़न जैसी अधिक भयावह सामग्री।

तेजोस इंडिया में संचालन प्रमुख पूर्वी सच्चर ने News18 को बताया: “जैसे-जैसे मेटावर्स में दिलचस्पी बढ़ती है भारत और दुनिया भर में, कई लोग सेटिंग्स में संभावित जोखिमों और खतरों के बारे में चिंता व्यक्त कर रहे हैं जहां वास्तविक दुनिया और आभासी दुनिया के बीच की रेखाएं धुंधली होती जा रही हैं।”

उसने यह भी कहा कि यह धारणा कि आभासी, 3D परिवेश वास्तविक दुनिया की सेटिंग्स को बदल देगा क्योंकि मानव जुड़ाव का प्राथमिक साधन मेटावर्स अवधारणा के केंद्र में है और इन वातावरणों को व्यापक रूप से उपयोग करने के लिए विस्तारित वास्तविकता (XR) की आवश्यकता होगी। उपयोगी।

किसान ने बंदूक से खुद को मारी गोली: रिश्तेदार को दिए थे डेढ़ लाख, पंचायत में पैसे देने से मना किया तो उठाया कदम

उन्होंने कहा, “वर्तमान ‘वर्चुअल वर्ल्ड’ बनाने वाले कुछ एप्लिकेशन, जिनमें कई गेमिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं, आपको संभावित मुद्दों का एक अच्छा विचार देते हैं, साथ ही, वे आपको भविष्य की जटिलताओं का एक स्पष्ट विचार देते हैं,” उसने कहा।

सच्चर के अनुसार: “यह स्पष्ट है कि इन संदर्भों में पहले से ही गंभीर सुरक्षा मुद्दे उत्पन्न हो चुके हैं। हिंसक, चरमपंथी प्रकार की सामग्री के अलावा इस तरह के आभासी दुनिया/पर्यावरण में मौजूद अन्य हानिकारक पहलू नस्लीय और यौन हमले की व्यापकता है।”

सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करना

चिंताएं गंभीर हैं, क्योंकि मेटावर्स में बाल उत्पीड़न से जुड़े अपराधों को पहले ही प्रलेखित किया जा चुका है। उदाहरण के लिए, दक्षिण कोरिया के लैंगिक समानता और परिवार मंत्रालय ने सितंबर 2021 में बताया कि एक 14 वर्षीय लड़की को अपने अवतार को यौन व्यवहार में शामिल करने के निर्देश दिए जाने से पहले उसके मेटावर्स अवतार के लिए मजबूर किया गया था।
भारत में, मेटावर्स उपयोगकर्ताओं की एक छोटी लेकिन बढ़ती संख्या ने अपने डिजिटल अवतारों पर हमले और यौन उल्लंघन के मामलों की सूचना दी है। उदाहरण के लिए, इस साल की शुरुआत में, एक महानगर की एक युवती ने वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म पर अपने अवतार के “उल्लंघन” के लिए कानूनी सहारा मांगा, लेकिन देश की आपराधिक और न्यायिक प्रणाली अभी भी सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार नहीं है। मेटावर्स द्वारा, वकीलों के अनुसार।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पवन दुग्गल, एक साइबर कानून विशेषज्ञ और मेटावर्स लॉ न्यूक्लियस के सदस्य, एक वैश्विक संगठन जो इस तरह के आभासी संघर्षों के प्रबंधन के लिए सामान्य सिद्धांतों को विकसित करने की कोशिश कर रहा है, ने कहा कि एक नए कानूनी ढांचे की आवश्यकता है।

जैसा कि मेटावर्स एक वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र है और मुकदमेबाजी चुनौतीपूर्ण है, दुग्गल ने कहा कि वर्तमान कानूनी प्रणाली डिजिटल अवतारों को नहीं पहचानती है और कहा कि “पहचान और अधिकार क्षेत्र का श्रेय वर्तमान में कुछ चुनौतियां हैं”।

हालांकि, Tezos India के Sachar ने कहा: “AR के साथ, दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर या DoS हमला, उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता को क्षण भर के लिए ‘अंधा’ कर सकता है, और, उदाहरण के लिए, आने वाली कार को ब्लॉक कर सकता है या हमलावर का चेहरा छुपा सकता है!”

“व्यापार और स्वास्थ्य जैसे वास्तविक दुनिया की सेटिंग में एआर का उपयोग, नापाक विरोधियों को जीवन और सुरक्षा को खतरे में डालने की संभावना देता है। इन तकनीकों का उपयोग करते हुए नाजुक व्यवसाय का संचालन करना है या नहीं, इस बारे में सावधानी से सोचना महत्वपूर्ण होगा, विशेष रूप से यह देखते हुए कि इन कारकों का सिस्टम उपयोग नीतियों पर प्रभाव पड़ सकता है, ”उसने आगे कहा।

व्यवसाय कैसे सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं, इस बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों को एक वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) तक पहुंच प्रदान करना कंपनी के नेटवर्क और डेटा की सुरक्षा के लिए सबसे सरल और सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीकों में से एक है।

“यह सुनिश्चित करने के लिए एक वीपीएन स्थापित करें कि आपकी कंपनी के मुख्य सिस्टम और आपके कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के बीच जानकारी सुरक्षित रूप से प्रसारित हो,” उसने कहा।

इसके अतिरिक्त, उसने नोट किया कि हालांकि, सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों में से एक वीपीएन प्रदाता चुनना पर्याप्त नहीं है। यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके कॉर्पोरेट नेटवर्क के लिए उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है और इसके लिए, नियोक्ता या फर्म के आईटी कर्मियों को वीपीएन एन्क्रिप्शन पर ध्यान देना चाहिए।

“किसी भी एन्क्रिप्शन की ताकत एन्क्रिप्शन कुंजी के बिट आकार से निर्धारित होती है। कुंजी की लंबाई प्रभावित करती है कि एन्क्रिप्शन कितना मजबूत है। लंबी चाबियां बाहरी पाशविक बल के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव प्रदान कर सकती हैं, ”उसने कहा।

Apple लॉकडाउन मोड समझाया गया: iPhone पर स्पाइवेयर सुरक्षा के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब दिए गए

सच्चर ने कॉरपोरेट सेक्टर के अलावा लोगों से जुड़े सुरक्षा मुद्दों पर भी बात की। उसने कहा कि यह मानने का कोई कारण नहीं है कि वर्तमान में गलत कामों के लिए वेबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले नेटिज़न्स मेटावर्स में प्रवेश करते ही अचानक बंद हो जाएंगे।

उनके अनुसार, लिंग, जातीयता, धर्म और राजनीति जैसी समस्याओं पर कई संघर्ष अपरिहार्य हैं, और वे मेटावर्स निवासियों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

“एक विकल्प यह है कि किसी के आभासी दुनिया के सामाजिक दायरे को परिचितों और उन लोगों के लिए रखा जाए जिनके साथ उनका पहले से ही किसी प्रकार का संपर्क है। हो सकता है कि यह व्यक्तिगत स्तर पर किसी की मदद करे, लेकिन फिर भी वह आपको हर आभासी हमले से नहीं बचा सकता है, ”विशेषज्ञ ने कहा।

इसके अलावा, उसने कहा: “मेटावर्स और एक्सआर अपरिहार्य हैं, और एक या दूसरे तरीके से, लोगों को निश्चित रूप से खुद को सुरक्षित रखने के लिए बाहरी सुरक्षा प्रदाताओं पर भरोसा करना होगा।”

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!