यहां बताया गया है कि कैसे डिजिटल इंडिया प्रोग्राम देश को बदल रहा है

 

डिजिटल इंडिया, केंद्र सरकार का प्रमुख कार्यक्रम 2015 में तीन प्रमुख उद्देश्यों के साथ शुरू हुआ – प्रत्येक नागरिक के लिए एक मुख्य उपयोगिता के रूप में डिजिटल बुनियादी ढांचा, मांग पर शासन और सेवाएं, और नागरिक का डिजिटल सशक्तिकरण।

चाइल्ड एडॉप्शन पर ऐतिहासिक फैसला: हाईकोर्ट ने कहा- खून के रिश्ते वाली मां अपनी बच्ची को गोद लेने वाली मां भी हो सकती है

“कैटालाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड” नामक एक ई-बुक में, सरकार ने डिजिटल के तहत शुरू की गई राष्ट्रव्यापी पहलों को सूचीबद्ध किया है। भारत कार्यक्रम, इस बात पर प्रकाश डालता है कि देश कैसे बदल रहा है।

“इस डिजिटल युग में, हमारे पास लोगों के जीवन को उन तरीकों से बदलने का अवसर है जिनकी कल्पना करना कठिन था। मैं प्रौद्योगिकी को सशक्तिकरण के साधन के रूप में देखता हूं और एक उपकरण के रूप में जो इस डिजिटल युग में आशा और अवसर के बीच पुल करता है,” प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कहा।

पिछले कुछ वर्षों में शुरू की गई 10 प्रमुख नागरिक केंद्रित पहलों की सूची यहां दी गई है:

आधार

आधार ने भारत को एक भरोसेमंद पहचान परिप्रेक्ष्य प्रदान किया है और यह दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल पहचान कार्यक्रम है जो व्यक्तियों को बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकी रूप से आधारित डिजिटल पहचान प्रदान करता है जिसकी पुष्टि किसी भी समय, किसी भी स्थान से की जा सकती है। यह नकली और नकली पहचान को दूर करता है।

टॉप टेक न्यूज टुडे- 23 जुलाई: व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी फीचर, इंस्टाग्राम रील्स फॉर ऑल वीडियोज और बहुत कुछ

नागरिकों के लिए सिर्फ एक पहचान प्रमाण से अधिक, आधार एक महत्वपूर्ण डिजिटल दस्तावेज के रूप में उभरा है जिसका उपयोग लोग भीम जैसे सरकारी ऐप तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं, पासपोर्ट, बैंक खाते और अन्य जैसे अन्य महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज प्राप्त करने के लिए प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

आंकड़ों के अनुसार, जून 2022 तक, 1,336,000,000 से अधिक आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं, और 12,198,000,000 से अधिक ईकेवाईसी हो चुके हैं (ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी सेवा के माध्यम से आधार संख्या धारक की पहचान की पुष्टि)। इसी तरह, 73,469,438,918 आधार प्रमाणीकरण किए गए, जबकि आधार अपडेशन की संख्या 643,000,000 से अधिक है।

एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस

UPI, जिस प्रणाली ने लाखों भारतीयों को मोबाइल उपकरणों के माध्यम से तुरंत धन हस्तांतरित करने में मदद की, ने भारत की भुगतान प्रणाली को बदल दिया है। 2016 में लॉन्च होने के बाद से, भारत में UPI फ्रेमवर्क काफी उन्नत हो गया है, जिससे व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए अपने मोबाइल उपकरणों की सुविधा से लेनदेन करना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है।

नवीन जयहिंद की कावड़ यात्रा पहुंची करनाल: बोले- मुख्यमंत्री की सद्बुद्धि के लिए लाए कांवड़, प्रदेश में डाकुओं की सरकार है

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले सात सालों में भारत में डिजिटल लेनदेन 19 गुना बढ़ गया है। UPI सिस्टम पर 304 बैंक हैं और लेनदेन की मासिक मात्रा 4.52 बिलियन है।

2020 और 2021 के बीच, UPI लेनदेन 2,200 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड तक पहुंच गया, और 2025-2026 तक, यह 169,900 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है, जो 122% के सीएजीआर से बढ़ रहा है। UPI सिस्टम के लॉन्च होने के बाद से अब तक की ट्रांजैक्शन वैल्यू 34.95 लाख करोड़ रुपये हो चुकी है।

डिजिटल लॉकर

यह एक ऐसा मंच है जो लोगों को सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड सहित 560 से अधिक विभिन्न दस्तावेजों की एक प्रति डिजिटाइज़ करने के साथ-साथ रखने की अनुमति देता है। ऐप ने हाल ही में 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया है।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक प्रमुख पहल डिजिलॉकर, भौतिक दस्तावेजों की आवश्यकता को समाप्त करते हुए डिजिटल रूप से दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को जारी करने और सत्यापन के लिए एक प्रभावी मंच रहा है। इस साल जून तक, सरकारी रिकॉर्ड से पता चला है कि 112.19 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और 5.10 बिलियन दस्तावेज़ जारी किए गए हैं।

उमंग

यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस या उमंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो प्रमुख सरकारी सेवाओं (केंद्र, राज्यों और स्थानीय निकायों से) के साथ-साथ महत्वपूर्ण उपयोगिता सेवाओं को किसी भी समय और कहीं भी मोबाइल ऐप के माध्यम से सिंगल-पॉइंट एक्सेस प्रदान करने के लिए एकत्रित करता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय तकनीकी और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने इसे भारत में मोबाइल गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए बनाया है। प्रमुख सरकारी सेवाओं तक पहुँचने के लिए, लोगों को कई ऐप के बजाय केवल एक ऐप डाउनलोड करना होगा।

नवीन जयहिंद की कावड़ यात्रा पहुंची करनाल: बोले- मुख्यमंत्री की सद्बुद्धि के लिए लाए कांवड़, प्रदेश में डाकुओं की सरकार है

यह किसानों, छात्रों, कर्मचारियों, पेंशनभोगियों, महिलाओं, रोगियों, युवाओं और अन्य सहित समाज के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पूरा करता है। अंग्रेजी के अलावा उमंग 22 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। उमंग में 291 विभाग और 22,098 सेवाएं शामिल हैं और जून तक 448 लाख से अधिक पंजीकरण किए जा चुके हैं।

सीओ विन

कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंट वर्क या को-विन को जनवरी 2021 में भारत के टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसने हाल ही में 200 करोड़ का आंकड़ा हासिल किया था।

वेबसाइट को लोगों को वैक्सीन स्लॉट आरक्षित करने, देश के सामान्य टीकाकरण कार्यक्रम पर नज़र रखने और कोविड -19 वैक्सीन प्रमाणपत्र प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। अधिक विशेष रूप से, इस पहल ने लोगों को बाहर जाने की आवश्यकता के बिना, घर पर अपने फोन का उपयोग करके टीके की खुराक के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने में मदद की।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, जून तक को-विन पर कुल पंजीकरण संख्या 84,27,66,423 थी।

आरोग्य सेतु

देश के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में शामिल हुए इस ऐप को भारत में कोविड-19 महामारी की पहली लहर के दौरान 2 अप्रैल, 2020 को लॉन्च किया गया था। इसे सार्वजनिक-निजी भागीदारी में विकसित किया गया था। देश को घातक वायरस से लड़ने में मदद करने के लिए।

डीईओ ज्वाइनिंग को लेकर हाई वोल्टेज ड्रामा: रोहतक पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी तो नहीं मिले डिस्पेंच रजिस्टर व ई-मेल, गेट पर ताला

यह ऐप लोगों को नोवेल कोरोनावायरस को पकड़ने के अपने जोखिम तक पहुंचने में सक्षम बनाता है, क्योंकि यह ब्लूटूथ तकनीक, एल्गोरिदम और एआई का उपयोग करके दूसरों के साथ उनकी बातचीत के आधार पर जोखिम की गणना कर सकता है। ऐप द्वारा एकत्र किए गए व्यक्तिगत डेटा को अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके एन्क्रिप्ट किया गया है और चिकित्सा हस्तक्षेप की सुविधा के लिए आवश्यक होने तक फोन पर सुरक्षित रहता है।

जून तक, ऐप ने 21,00,00,000 डाउनलोड को पार कर लिया, जबकि इस सेवा के माध्यम से 85,85,26,353 नमूनों का परीक्षण किया गया है।

रत्न

विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों द्वारा आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद को आसान बनाने के लिए सरकारी ई-मार्केटप्लेस या जीईएम की स्थापना की गई थी।

इसने सरकारी खरीद की पारदर्शिता, दक्षता और गति में सुधार किया है। बिचौलियों के बिना, देश के सबसे दूरस्थ हिस्सों में व्यवसाय सरकार को अपना माल बेच सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप देश में उद्यमिता में वृद्धि हुई है।

GeM ई-बोली और रिवर्स ई-शिक्षा क्षमताओं के साथ-साथ मांग एकत्रीकरण भी प्रदान करता है, ताकि सरकारी उपयोगकर्ताओं को अपने पैसे के लिए सबसे अधिक लाभ मिल सके।
GeM से जुड़े 4,619,211 विक्रेता हैं और जून तक उत्पादों की संख्या 4,163,328 है। GeM के माध्यम से अब तक कुल 261,556 करोड़ का लेनदेन हुआ है।

जीएसटीएन

सभी राज्यों के लिए रिटर्न भरने और भुगतान प्रसंस्करण को सक्षम करने के लिए सामान्य पैन-आधारित पंजीकरण प्रदान करने के लिए माल और सेवा कर नेटवर्क या जीएसटीएन की स्थापना की गई थी।

राज्य और केंद्र सरकार के करों को GSTN के साथ जोड़ दिया गया है। इसने करों के व्यापक प्रभाव को समाप्त कर दिया है, जिससे खरीदार और विक्रेता दोनों पर बोझ कम हो गया है।

एफएमजीसी जैसे उपभोक्ता वस्तुओं के उत्पादकों के लिए देय करों में कमी के साथ, स्वचालित क्षेत्र को अपनी वस्तुओं की कीमत कम करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। यह उपभोक्ता को इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए कम भुगतान करने की अनुमति देता है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 2020-2021 में शुद्ध जीएसटी संग्रह 5.48 लाख करोड़ रुपये रहा।

एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड

यह प्रणाली सभी एनएफएसए प्राप्तकर्ताओं, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों को अपने मौजूदा राशन कार्ड और बायोमेट्रिक/आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके देश में किसी भी उचित मूल्य स्टॉप से ​​अपने पूर्ण या आंशिक खाद्यान्न का दावा करने में सक्षम बनाती है।

लाभार्थी किसी भी FPS विक्रेता को अपना राशन कार्ड नंबर या अपना आधार नंबर प्रदान कर सकते हैं। घर में कोई भी व्यक्ति जिसने अपने राशन कार्ड पर अपना आधार नंबर जोड़ा है, प्रमाणीकरण और राशनिंग के लिए पात्र है।

इसके अलावा, लाभ के लिए राशन डीलर के साथ राशन कार्ड या आधार साझा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। लाभार्थी अपनी उंगलियों के निशान या आईरिस स्कैन का उपयोग करके अपने आधार कार्ड को प्रमाणित कर सकते हैं।

जून तक, 35 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने इस योजना को लागू किया है, जबकि लाभार्थियों की कुल संख्या 80 करोड़ है।

CBSE टॉपर अंजलि का सपना डॉक्टर बनना: बोली- जरूरतमंदों की मदद करूंगी; माता-पिता ने कहा- बेटियां बोझ नहीं होती

डिजिटल इंडिया लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम

मार्च 2017 में लॉन्च किया गया, एलएमसी एक ऐसा एप्लिकेशन है जो प्रशिक्षण कार्यक्रमों, ऑनलाइन कार्यक्रमों, ई-लर्निंग कार्यक्रमों और प्रशिक्षण सामग्री पर प्रबंधन, दस्तावेज, ट्रैक और रिपोर्ट करता है।

यह राष्ट्रीय और राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के स्तर पर विभिन्न सरकारी अधिकारियों के लिए ई-लर्निंग और प्रशिक्षण के कुशल प्रबंधन को सक्षम बनाता है। इसका लक्ष्य ई-गवर्नेंस सक्षमता ढांचे द्वारा परिभाषित की गई भूमिकाओं के अनुसार उपयोगकर्ताओं के ज्ञान और कौशल में सुधार करना है।

इसके अतिरिक्त, एलएमसी उन्नत शिक्षण, निर्बाध प्रशिक्षण, व्यावसायिक अंतर्दृष्टि और विश्लेषण, लचीलापन, साथ ही विकसित और अद्यतन सामग्री प्रदान करता है। अब तक, लाभार्थियों की संख्या 5,530,000 से अधिक है और इस वर्ष जून तक 9,700 से अधिक ई-कक्षाएं थीं।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *